डाइट और फिटनेस स्वस्थ आहार

डायबिटीज रोगियों के लिए 7 दिनों का भारतीय डाइट चार्ट

indian diabetes diet chart hindi
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

Diabetes Diet Chart Hindi: मधुमेह से पीड़ित ब्यक्ति के लिए अपने खान पान को नियंत्रण में रखना बहुत ही मुश्किल का काम है। और अगर आपको Type2 Diabetes है तो अपने खून में Sugar की मात्रा को नियंत्रण में रखना बहुत जरुरी होता है।

इस लेख में हम आपको एक स्वस्थ Diabetes Meal Plan के बारे में बातायेंगे। इस Diabetes Plan को अपनाने पर आप अपने Blood Sugar को नियंत्रण में रख सकते है।

साथ ही वजन घटाने के लिए ये Diet Plan बहुत ही फायदेमन साबित हो सकता है। इस भारतीय Style में बने Diabetes Diet Plan के इस्तेमाल से आप आसानी से अपने खून में सर्करा की मात्रा को नियंत्रण में रख सकते है, साथ ही अपना वजन भी घटा सकते है।

पर इस Diabetes Diet Plan के बारे में बताने से पहले आपको ये बताना जरुरी है की इस Diet Plan के इस्तेमाल के दौरान कुछ खाने की चीजे जैसे

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मैदा, अधिक परिमाण नमक, फलो में केला, लीची, और सब्जियों में आलू, मीठा आलू से दूर रहना जरुरी है। क्यूंकि इन सब चीजे आपके Blood Sugar की मात्रा को बड़ा सकते है।

भारतीय मधुमेह डाइट चार्ट – 7 Day Indian Diet Plan for Diabetic Patients in Hindi

7 दिनों के Indian Diabetes Diet Plan जो Blood Sugar के साथ ही वजन को भी नियंत्रण में रखता है –

इस 7 दिनों के Diabetes Diet Chart में हम आपको पर्याप्त मात्रा में Protien और Fiber मौजूद खाने के बारे में बातायेंगे जो आपके Blood Sugar की मात्रा को नियंत्रण में रखेगा, साथ ही आपका वजन कम करने में भी मदद करेगा

Daibetes से पीड़ित ब्यक्ति को हर रोज अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी के साथ कुछ मेथी के दाने, अवला का पाउडर, या दालचीनी को खाकर करनी चाहिए।

इसके १० मिनट बाद ८ से १० Almond या १ से २ अखरोट या १ से २ चम्मच सन का बीज खाना चाहिए।
तो आईये अब 7 दिनों के Diabetes Diet Plan के बारे में जान लेते है।



Monday (सोमवार) Ki Diabetes Diet Chart Hindi

  • Breakfast ( सुबह का नाश्ता) सब्जियों भरवां रोटी या सब्जी से बने दलिया या फिर १ उबाले हुए अंडे को Bread और उबाले सब्जियों के साथ खाएं। इसके साथ आप एक कप चाय या Coffee या फिर कम Fat वाले दूध पी सकते है।
  • Mid Morning Snack ( दोपहर के खाने से पहले का खाना ) कम मिठास वाले फल खाएं।

Chicken Curry

  • Lunch ( दोपहर का खाना ) १ से २ आटा या Barley से बने रोटी, सब्जी, एक कटोरी दाल या Chicken Curry और दही।
  • Evening Snack ( शाम का खाना ) भुना हुआ चना, बाजरा, या फल या फिर एक कप दही खा सकते है।
  • Dinner (रात का खाना) १ से २ रोटी और साथ में सब्जी और Salad, एक कटोरी दाल और दही।

Tuesday (मंगलवार) Ki Diabetic Meals in Hindi

  • Breakfast – Oats को सब्जियों के साथ बनाये या फिर दूध के साथ खाए। २ उबाले हुए अंडे के सफ़ेद हिस्से को Bread के साथ खा सकते है। साथ में एक कप चाय, Coffee या फिर कम Fat वाले दूध पीयें।
  • Mid Morning Snack – Diabetes में कम मिठास वाले फल।
  • Lunch – २ रोटी उबाले हुए दाल के साथ, सब्जयों से बने Salad और दही।
  • Evening Snack – भुना हुआ चना, बाजरा, फल या एक कप दही।
  • Dinner – १ से २ रोटी और सब्जी , साथ में Salad और एक कटोरी मछली Curry या दाल।
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Wednesday (बुधवार) Ki Diabetes Diet Chart Hindi

  • Breakfast – Diabetes में  सब्जियों के साथ Oats को बनाये या दूध के साथ खाएं। २ उबले हुए अंडे के सफ़ेद हिस्से को Bread और उबले हुए सब्जियों के साथ खा सकते है। साथ ही एक कप चाय, Coffee, या कम Fat वाले दूध पीयें।
  • Mid Morning Snack – कम मिठास वाले फल।

vegetable salad

  • Lunch – १ से २ आटा या Barley से बने रोटी, सब्जियों से बने Salad और कम Fat वाले पनीर या Chicken Curry ( 70gm) .
  • Evening Snack – भुना हुआ चना, बाजरा, या फल या फिर एक कप दही।
  • Dinner – १ से २ रोटी सब्जियों के साथ,Salad और एक कटोरी मछली Curry या दाल।

Thursday (बृहस्पतिवार) Ki Diabetes Diet Meal Plan in Hindi

  • Breakfast – इड्ली, पोहा, या सब्जियों के साथ बने उपमा, साथ में एक कप चाय, Coffee या कम Fat वाले दूध।
  • Mid Morning Snack – कम मिठास वाले फल।
  • Lunch – १ से २ रागी से बने रोटी, सब्जियों से बने Salad, कम Fat वाले पनीर या दही।
  • Evening Snack – भुना हुआ चना, बाजरा, या फल या फिर एक कप दही।
  • Dinner – १ से २ बेसन से बना चीला, या फिर सब्जियों से बने Oats , साथ में Salad और एक कटोरी मछली Curry या दाल।



Friday (शुक्रवार) Ki Indian Diet Chart in Hindi

  • Breakfast – गेंहू से बने Bread का बना Sandwich या फिर Chicken Sandwich, साथ में एक कप चाय, Coffee या कम Fat वाले दूध।
  • Mid Morning Snack – कम मिठास वाले फल।
  • Lunch – १ से २ चना के आटे से बने रोटी, स्वब्जी , Salad, कम Fat वाले पनीर की सब्जी ( 50gm) और एक कटोरी दही।

fish-curry

  • Evening Snack – भूना हुआ चना, बाजरा, या फल, या फिर एक कप दही।
  • Dinner – १ से २ चने की आटा से बना रोटी, सब्जी, Salad, और एक कटोरी मछली Curry या दाल।

आप इसे पढ़ सकते हैं: Sugar ke lakshan,कारण और बचाव के आसान उपाय : Diabetes Symptoms

Saturday (शनिवार) Pe Indian Diabetes Diet Chart Hindi

  • Breakfast – मूंग दाल से बने चीला साथ में सब्जी, या सब्जी भरवां Multigrain आटे से बने रोटी, साथ में एक कप चाय, Coffee या कम Fat वाले दूध।
  • Mid Morning Snack – Diabetes में कम मिठास वाले फल।
  • Lunch – १ से २ रोटी जो आटा और हरे पत्ते वाले सब्जियों को डालकर बनाया गया हो, सब्जी, Salad, एक कटोरी चना की सब्जी या फिर २ अंडे के सफ़ेद हिस्से से बनाये गए Curry .
  • Evening Snack – भूना हुआ चना, बाजरा, या फल, या फिर एक कप दही।
  • Dinner – १ से २ रोटी और सब्जी, Salad, साथ में दही या दाल।

Sunday (रविवार) Ki Best Diabetic Meals in Hindi

  • Breakfast – उबाले हुए सब्जियों से बने Cutlet, या फिर एक उबले हुए अंडे के साथ २ Piece Bread साथ में उबाले हुए सब्जी, साथ में एक कप चाय, Coffee, या कम Fat वाले दूध।
  • Mid Morning Snack – कम मिठास वाले फल।

Brown Rice

  • Lunch – १ से २ कप Brown Rice, सब्जी, Salad, एक कटोरी चना की सब्जी या Chicken Curry, या फिर आटे से बने Pasta सब्जियां डालकर बना हुआ।
  • Evening Snack – भूना हुआ चना, बाजरा, या फल, या फिर एक कप दही।
  • Dinner – १ से २ रोटी और सब्जी, Salad, एक कटोरी दाल।




तो ये था Diabetes से पीड़ित ब्यक्तियों के लिए 7 दिन के Diabetes Diet Chart hindi Language में। खून में Sugar की मात्रा को नियंत्रण में रखने के लिए इस Diet Chart को मानकर चलना फायदेमन हो सकता है।

इस Diet Chart के इस्तेमाल से आप अपने वजन को भी नियंत्रण में रख सकते है। जितना हो सके अपने खाने में तेल, मसाले का इस्तेमाल भी कम करे।

इस Diabetes Diet Chart के इस्तेमाल के साथ ही हर रोज थोरा Excercise करना असरदार साबित हो सकता है। पर इस Diet Chart के इस्तेमाल से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

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Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

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