तिल के फायदे: 7 sesame seeds health benefits in hindi

Sesame Seeds (तील के बीज) का इस्तेमाल करने से हमारा स्वस्थ और बेह्तार हो सकते है। जैसा की हम सब जानते है तील के बीज में मौजूद कही पोषण तत्व हमारे शारीर में होने वाले कही सारे बिमारिओ का इलाज कर सकता है।

तील में मौजूद Copper, Manganese, Calcium और Magnesium हमारे शारीर के लिए बहुत ही जरुरी और फायदेमन हो सकते है।

Sesame Seeds

इसके अलावा Sesame Seeds में कही तरह के लाभदायक Vitamins और Minerals भी मौजूद होते है।

Sesame Seeds Health Benefits in Hindi

किसी भी उम्र के ब्यक्ति को तील के इस्तेमाल से फायदे हो सकते है। तो आईये जान लेते है Sesame Seeds का हमारे शारीर के लिए क्या benefits है।

1. तील के इस्तेमाल से हड्डियों को मजबूत रखना (Sesame Seeds for Strong Bones)

तील में अधिक मात्रा में जरुरी Minerals जैसे Zinc, Calcium और Phophorous मोजूद होते है, जो की हमारे शारीर के हड्डियों के लिए बहुत ही जरुरी होता है।

Sesame Seeds Health Benefits

अगर हमारे हड्डियाँ चोट लगने पर या Osteoporosis कारन कमजोर हो चुका है, तो तील के इस्तेमाल से ये जख्म आसानी से भर सकते है।

2. Sesame के इस्तेमाल से Blood Pressure ( रक्त चाप ) कम करना

तील के बीज से बने तेल के इस्तेमाल से हमे heart की समस्या से छुटकारा मिल सकता है, जिससे रक्तचाप भी कम होता है। इसके अलावा तील में मौजूद magnesium नामक उपादान हमारे शारीर को ठीक से काम करेने में मदद करते है।

4. तील के इस्तेमाल से Anxiety को कम करना (Sesame Seeds for Anxiety in hindi)

तील के बीज में stress कम करने वाले Minerals जैसे Magnesium और Calcium मौजूद होते है। इसमें अधिक मात्रा में मौजूद Vitamins, Thiamin, और Tryptophan नामक उपादान Serotonin उत्पन्न करते है जो आपके दिमाग को शांत रखते है। जिस कारन आपको Anxiety होने की समस्या कम होती है और अच्छा नींद भी आता है।

3. Sesame के इस्तेमाल से स्वस्थ त्वचा पायें (Sesame Seeds for Skin in hindi)

तील में अधिक मात्रा में zinc मौजूद होने के कारन हमारे त्वचा में Collagen नामक उपादान की परिमाण बड जाते है।

Sesame Seeds Health Benefits in hindi

Collagen बड जाने के वजह से हमारे त्वचा पर Wrinkles नहीं आती। Sesame Oil के इस्तेमाल से त्वचा पर होने वाले Cancer को भी हम रोक सकते है।

5. Sesame seeds Cancer को रोक सकते है (sesame seed benefits for cancer)

Sesame Seeds में अधिक मात्रा में मौजूद Cancer को रोकने वाले उपादान जैसे Phytate और Magnesium मौजूद होते है। इन चमत्कारी उपादानो के मौजूद होने के वजह से तील के इस्तेमाल से आप Cancer को होने से रोक सकते है। इसके अलावा तील के इस्तेमाल से आप Colorectal Cancer को १३% तक कम कर सकते है।

6. जोड़ो का दर्द में sesame का महेत्व (sesame seeds good for arthritis)

sesame seeds

Sesame Seeds में प्राकृतिक रूप से मौजूद Antioxidant Enzyme जोड़ो के दर्द और सुजन को कम करने में बहुत ही असरदार साबित हो सकता है। तो अच्छा होगा अगर आप तील का इस्तेमाल हर रोज करे।

तो ये था आपके लिए Sesame Seeds का कुछ बेहतरीन इस्तेमाल करने के नुस्के। अपने शारीर को अन्दर और बाहर से स्वस्थ रखने के लिए तील का इस्तेमाल हर रोज करे। तील के इस्तेमाल से आपको कही कठिन बिमारियों से भी छुटकारा मिल सकता है।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*