ब्यूटी टिप्स स्किन केयर

आँख फड़कने से है परेशान : पलकों के फड़कने के कारण, उपचार

bai aankh fadakne ka matlab
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

आँख फड़कना एक बहुत ही आम परिस्थिति है। Aankh phadakne की समस्या महिला या पुरुष किसी को भी हो सकता है। ये कभी बाएं और कभी दायें आँख पर महसूस किया जाता है। आँखों के निचले हिस्से या उपरी हिस्से कही पर भी आँख फड़कना महसूस किया जा सकता है।

आँख फड़कने की समस्या कुछ ही वक़्त में अपने आप ठीक हो जाते है। पर कभी कभी ये समस्या हफ्तों या महीनो तक भी चल सकता है।

bai aankh fadakne ka matlab

आँख फड़कने की समस्या वैसे तो हानिकारक नहीं होती पर अगर ये समस्या लम्बे वक़्त तक चले तो आपको डॉक्टर से जांच जरुर करवानी चाहिए। क्यूंकि लम्बे वक़्त से आँखों के फड़कने का मतलब है आपके शारीर के नसों में कुछ गड़बड़ी है।

आँख फड़कने के कारन क्या है ? Eye Twitching Reasons in Hindi

देखा गया है की स्वस्थ खान पान और सही तरीके से जीवन धारण करने पर हमे आँख फड़कने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। आँखों के फड़कने का कही और कारन भी होते है। तो आईये जान लेते है की Aankh phadakne ka karan क्या है ?

Stress (थकान ) –  Stress Kam Karne Se Aankh Phadakna Band Hoga

ज्यादा stress होना आँख फड़कने का बहुत आम वजह है। इसलिए stress कम करने के लिए आप योग, breathing excercises ,कर सकते है।

Balo ko jhadne se rokne ke upay

साथ ही stress कम करने के लिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ अच्छा वक़्त बिताये। और हो सके तो काम से छुट्टी लेकर कही घुमने जाए। इससे stress कम होगा और साथ ही आँख फड़कने की समस्या भी नहीं होगी।

नींद की कमी – Need Ki Kami Dur Karke Baya Aankh Phadakna Ko Roke

नींद की कमी भी Aankh phadakne के कारन हो सकते है। इसलिए रात को कम से कम ६ से ८ घंटे की नींद ले। इससे आपकी आँखों को rest मिलेगा और आँख फड़कने की समस्या नहीं होगी।

शारीर में सही पोषण ना होना –

शारीर में magnesium नामक पोषण तत्व के कमी के वजह से आँख फड़कने की समस्या हो सकती है। तो अगर आपके खान पान से आपके शारीर को सही मात्रा में पोषण नहीं मिल पा राहा है तो ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

आँखों का थकना – Aankh Phadakna Rokne Ke Upay Hai Thakan Dur Kare

नींद (SLEEP)

आज के ज़माने में हम ज्यादा समय computer या मोबाइल पर बिताते है। और इससे हमारे आँखों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है और हमारी आँखे थक जाते है। जिस कारन हमे Aankh phadakne की समस्या हो सकती है।

एलर्जी – Allergies Aankh Fadakne Ke Karan Hai

आँखों में खुजली, सुजन या पानी बहने के कारन आँखों में allergy हो सकते है। allergy होने के कारन जब भी आप अपने आँखों को पोंछेंगे तब histamine नामक उपादान आपके आँखों में फ़ैल जायेगा जिससे आपको Aankh phadakne की समस्या हो सकती है। इसके इलाज के लिए डॉक्टर anithistamine eye drops या tablets देते है।

तो ये था आपके लिए aankh fadakna band karne ke upay और आँख फड़कने के कुछ कारन। हमारे भारत में दायें आँख फड़कने को शुभ और बाएं आँख फड़कने को अशुभ माना जाता है।

पर ये सब काल्पनिक सोच है, और बिज्ञान में इसकी कोई मान्यता नहीं है। आँख फड़कना शारीर के कही और समस्याओं की तरह ही एक बहुत ही आम समस्या है। और ये कुछ ही समय में अपने आप ठीक हो जाते है। पर समस्या लम्बे वक़्त तक चलने पर डॉक्टर से जांच जरुर करवाएं।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment