घरेलू उपचार

अनिद्रा के उपचार: रात को अच्छी नींद आने के 7 असरदार उपाय

Achi neend aane ke upay in hindi
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

क्या आपको नींद नहीं आती या आपका नींद पूरा नहीं होता ? हर ब्यक्ति के लिए पोषण युक्त आहार लेना या excercise करना जितना जरुरी होता है, neend का पूरा होना भी उतना ही महेत्पूर्ण है।

देखा गया है की neend na aane ke karan इंसान के शारीर के hormones का balance बिगड जाता है और दिमाग भी सही से काम नहीं कर पाता।

Achi neend aane ke upay in hindi

नींद पूरा ना होने पर बच्चे या बड़े दोनों में ही heart की बीमारी की समस्या हो सकती है। इसका मतलब है neend पूरा होना हमारे लिए बहुत ही जरुरी है। neendपूरा होने पर आपका दिमाग भी ठीक से काम कर पायेगा और आपको एक स्वस्थ जीवन प्राप्त हो सकता है।

Achi neend na aane ke karan aur uske upay

आज कल के व्यस्त जिंदगी में ये देखा जा राहा है की हम सुकून की नींद नहीं ले पा रहे है। जिस कारन हमारे शारीर को कही बीमारियों का सामना करना पड़ राहा है।

तो अगर आप अपने शारीर और दिमाग को स्वस्थ रखना चाहते है तो neend जरुर पूरा करे। नींद पूरा होने पर आपको मोटापा से भी छुटकारा मिल सकता है।

तो हम आपको कुछ नुस्के बातायेंगे जिसके इस्तेमाल से आप को नींद पूरा ना होने की समस्या के छुटकारा मिलेगी।

सोने का एक सही वक़्त बनाये

अच्छी neend aane ke upay है सोने का वक़्त। अगर आप अपने neend को सुकून के साथ पूरा करना चाहते हो तो, हर रोज एक ही वक़्त पर सोने जाए और हर रोज सुबह एक ही वक़्त पर उठे। इसका अभ्यास आप छुट्टी के दिन भी करे।

time

हर रोज एक ही वक़्त पर सोने और एक ही वक़्त पर उठने से आपका दिमाग इस अभ्यास को अपना लेगा, और आपको नींद पूरा ना होने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Achi neend ke liye Smoking ना करे

सिगरेट में मौजूद nicotine नामक हानिकारक उपादान आपके neend को पूरा होने में बाधा बनते है। इसके अलावा smoking करने वाले ब्यक्ति को रात को सोते वक़्त अचानक नींद टूटने की समस्या भी होती है।

देखा गया है की smoking ना करने वाले ब्यक्ति से smoking करने वाले ब्यक्ति को neend ना आने की समस्या ज्यादा होता है। तो जल्द ही अपनी सिगरेट पीने की आदत को छोर दे ताकि आपका नींद सुकून से पूरा हो।

हर रोज एक ही routine follow करे

Achi neend aane ke upay है हर रोज सोने से पहले जितना हो सके एक ही routine बना ले और उसे follow करे। आप सोने से पहले bed पर बैठकर किताब पड़ सकते है या प्रार्थना भी कर सकते है।

इससे आपका शारीर और मन हल्का और चिंता मुक्त हो जाएगा। जिस कारन आपको सुकून की नींद प्राप्त होगी और बार बार neend टूटने की समस्या भी नहीं होगी।

Alchohol का प्रभाव se neend nahi aati

काहा जाता है की शराब या alchohol का effect शारीर में कुछ वक़्त तक ही रहता है। कुछ ही देर बाद आपके खून से alchohol की मात्रा घटने लगेगा और आप स्वभाबिक स्थिति में वापस आ जायेंगे।

alcohol

तो इसलिए अगर आप रात को शराब पीते है तो सोने से २ घंटे पहले ही पीयें, ताकि जब आप सोने जाए आपके शारीर में मौजूद alchohol की मात्रा ख़त्म हो जाए। इससे आपको नींद टूटने की समस्या से राहात मिलेगा और आप अपना neend पूरा कर पायेंगे।

Achi neend aane ke upay है yoga और Excercise

Excercise और yoga करने से आपको अच्छी नींद प्राप्त हो सकती है। पर यह काहा जाता है की ३० मिनट तक excercise करने पर आपके शारीर में गर्माहट पैदा होती है, जो नींद आने में बाधा बन सकते है।

excercises

इस कारन excercise करने के ४ घंटे बाद ही सोने जाए। इससे आपके शारीर में उत्पन होने वाली गर्मी ख़त्म हो जायेगा और आपका शारीर धीरे धीरे normal होने लगेगा। इसके बाद आप जब सोयेंगे तो आपको सुकून की नींद प्राप्त होगी।

गहरी neend ke लिए अंधेरे में सोये

अंधरे में सोने से आपके शारीर में melatonin नामक उपादान बड जाएगा जिसके कारन आपको अच्छी neend प्राप्त होगी और बार बार नींद टूटने की समस्या नहीं होगी।

अगर किसी कारन आपको रात को उठना पड़े तो जितना हो सके कम रौशनी वाले light का ही इस्तेमाल करे। इससे आपको दोबारा सोने पर नींद जल्दी आ जायेगा। तो अछि neend aane ke upay है Sleep in the dark।

तकिये को सही position में रखे और achi neend ka लाभ उठायें

सोने से पहले अपने तकिये को सही position पर जरुर रखे। इससे आपके सर और गर्दन पर किसी तरह के दबाव नहीं पड़ेगा और आपका neend भी बार बार नहीं टूटेगा।

sleeping position

कोई ऐसे तकिये का इस्तेमाल करे जिससे आप रात भर आराम से सो सके और आपका neend भी पूरा हो सके।

तो ये था आपके लिए कुछ आसान गहरी neend aane ke upay और उपचार । नींद पूरा होना हमारे शारीर और दिमाग के लिए बहुत ही जरुरी होता है। तो इन नुसको को आपनाए और सुकून की neend प्राप्त करे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment