एलोवेरा जेल लगाने का सही तरीका और फायदे

Chehre Par Aloe Vera Lagane Ka Tarika : अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को बनाये रखने के लिए और अपने चेहरे से sun tan को हटाने के लिए हम अक्सर aloevera gel का इस्तेमाल करते है। aloevera के पत्तो से उपलब्द gel हमारे शारीर के किसी भी तरह के घाव या जलन को ठीक करने में बहुत ही असरदार साबित हो सकता है।

हम अक्सर aloevera gel अपने चेहरे पर इस्तेमाल करते है ताकि हमारा चेहरा सुन्दर, साफ़ और नरम रहे। पर इसका इस्तेमाल चेहरे के साथ ही शारीर के दुसरे हिस्सों पर भी किया जा सकता है।

Aloevera में मौजूद antioxidants, enzymes, vitamin A और C किसी भी तरह के सुजन को आसानी से ठीक करते है।

chehre par aloe vera lagane ka tarika

बाजार में cosmetics की दुकानों से या किसी भी दवाई की दुकान से हम aloevera gel खरीद सकते है। पर प्राकृतिक तरीके से उगाये गए aloevera के पौधे से gel निकालकर लगाना और ज्यादा फायदेमन और सस्ता होता है।

Aloevera क्या है ?

Aloevera के पौधे का इस्तेमाल लगभग 6000 साल पहले से किया जा राहा है। किसी भी तरह के घाव या चेहरे पर होने वाले समस्या को ठीक करने के लिए aloevera के पौधे का बहुत ही असरदार, लोकप्रिय, और प्राकृतिक दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

आज के ज़माने में भी अधिकतर लोग अपने घर में aloevera के पौधे लगाते है।

बाजार में उपलब्द aloevera gel लगाने का तरीका – Aloe Vera Gel Lagane Ka Tarika

स्टेप 1: अपने चेहरे को साफ कर ले – Clean Your Face in Hindi

Aloevera gel लगाने से पहले अपने चेहरे को किसी अच्छे facewash से धोकर साफ़ कर ले। अपने त्वचा से dead skin को ख़त्म करने के लिए आप scrubber का इस्तेमाल भी कर सकते है।

कोई भी अच्छा scrub अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर हल्के हाथो से मालिश करे। फिर कोई गीले कपड़े या cotton से अपने चेहरे को पोंछ ले। अगर आपके चेहरे पर किसी भी तरह के घाव, सुजन या pimple है तो scrub का इस्तेमाल ना करे। यह भी पढ़ें: काले होठों को गुलाबी बनाए 7 आसान उपायों से जो अधिकतर लोग नही जानते

स्टेप 2: Aloevera gel को अपने चेहरे पर लगाये – Apply Aloe Vera Gel to Your Face in Hindi

बाजार में उपलब्द aloevera gel को आप डिब्बे से निकालकर सीधा अपने चेहरे पर लगा सकते है। gel लगाने के बाद अपने उंगलियों से चेहरे पर हल्के से मालिश करे।

इस gel को लगाने के ३० मिनट बाद आप अपने चेहरे को धो सकते है, या फिर कुछ घंटो बाद दोबारा से अपने चेहरे पर aloevera gel लगा सकते है। आप aloevera gel का इस्तेमाल कीड़ा काटने पर, जल जाने पर, या किसी भी तरह के घाव या सुजन पर कर सकते है।

पर ध्यान रखे अगर aloevera gel के इस्तेमाल से आपका चेहरा लाल पड़ जाए, सुजन, खुजली या जलन हो तो इस gel का इस्तेमाल ना करे। इसका मतलब ये होता है की आपको aloevera से allergy है। ऐसे में aloevera gel के इस्तेमाल से पहले चेहरे पर थोरा सा gel लगाकर allergy test कर ले।

घर पर बनाये एलोवेरा जेल लगाने के तरीके – Ghar Par Banaye Aloe Vera Lagane Ka Tarika

Aloe vera

स्टेप 1: Aloevera के पौधे से पत्तो को अलग करे – Separating Leaves with Aloe Vera Plants

पहले aloevera के पौधे से पत्तो को तोड़ ले या चाक़ू से काट कर निकाल ले। फिर पत्तो को धोकर साफ़ कर ले। आप इसे पढ़ सकते हैं: घर पर ब्लीच कैसे करे: ब्लीचिंग करने का सही तरीका और टिप्स

स्टेप 2: Aloevera के पत्तो से gel को निकाले – Remove Aloe Vera Gel from Leaves in Hindi

पत्तो के निचले हिस्से को काट ले। और पातो में मौजूद कांटो को भी काटकर निकाल दे। अब पत्तो के दोनों तरफ से छाल को निकालकर एक चम्मच से अन्दर के gel को निकाले। इस gel को निकालकर आप किसी डिब्बे में भर कर रख सकते है।

स्टेप 3: Aloevera gel को अपने चेहरे पर लगाये – Apply Aloe Vera Gel to Your Face in Hindi

पत्तो से निकाले गए aloevera gel के साथ थोरा सा baking soda ( खाने वाला सोडा) मिलाये और अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथो से मालिश करे। फिर अपने चेहरे को face wash से धोकर साफ़ कर ले।

स्टेप 4: Aloevera से toner बनाये –  Make Toner from Aloe Vera in Hindi

अपना पैसा खर्च कर बाजार से aloevera toner खरीदने से अच्छा है की आप घर पर ही aloevera toner बनाये। २ से ३ कप filter पानी को 1/3 कप aloevera gel के साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे।

इस मिश्रण को एक साफ़ बोतल में भर कर fridge में रख दे। जब भी आपको चेहरा साफ़ करना हो तो इस toner को निकालकर cotton पर लगाकर अपना चेहरा साफ़ कर सकते है।

तो ये था आपके लिए chehre par aloe vera lagane ka tarika और उसके कुछ फायदे। अपने चेहरे से दाग धब्बो को हटाने के लिए और चेहरे को साफ़, नरम और सुन्दर बनाये रखने के लिए aloevera gel का इस्तेमाल जरुर करे। यह भी पढ़ें: Silky Hair Tips: बालों को सिल्की और मुलायम करने के 7 सही उपाय

चाहे आप बाजार में उपलब्द aloevera gel ख़रीदे या अपने घर पर बनाये दोनों ही आपके त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर बनाये रखने के लिए फायदेमन है। पर ध्यान रखे aloevera के इस्तेमाल से allergy होने पर इसके इस्तेमाल से पहले किसी dermatologist ( त्वचा के डॉक्टर ) की सलाह जरुर ले।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

gardan ka kalapan kaise dur kare

Dark Neck: गर्दन का कालापन दूर करने के 7 पावरफुल उपाय

Gardan Ka Kalapan Kaise Dur Kare: कैसा लगेगा अगर आपका चेहरा साफ़ , गोरा दिखे ...

khujli ka ilaj gharelu upchar

सुखी खुजली का इलाज करने के 9 आसान घरेलू उपाय

Khujli Ka Ilaj Gharelu Upay Hindi: हमारे शारीर में खुजली होने पर हम बिना खुजलाये ...