घरेलू इलाज घरेलू उपचार घरेलू नुस्खे हेयर केयर

ऐलोपेशीया ऐरेटा (कीड़ा लगना) का देसी इलज और घरेलु उपचार

Alopecia Ka Desi Ilaj in Hindi
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

Alopecia Ka Desi Ilaj in Hindi: एलोपेसिया एक ऐसी समस्या है जिसमे आपके सर के बाल गुच्छो में निकलने लगते है। आपके सर और शारीर के दुसरे हिस्सों के बाल झर जाने के कारन वो जगह खाली हो जाता है और आप गंजेपन का शिकार बनते है।

कभी कभी आप देख सकते है की आपका बाल झर कर पतला होने लगता है। alopecia की समस्या होने के कई कारन हो सकते है पर कुछ घरेलु इलाज के इस्तेमाल से आप alopecia की समस्या को खत्म कर सकते है।

एलोपेसिया के कारन – Alopecia Causes in Hindi

Dihydrotestosterone नामक hormone के कारन पुरुषो में alopecia की समस्या हो सकता है। पर महिलाओं के शारीर में ऐसी कोई hormone मौजूद नहीं होती।

  • कई तरह के infection जैसे tinea capitis, dissecting cellulitis, secondary syphilis, folliculitis, और demodex folliculorum के कारन भी alopecia की समस्या हो सकते है जिसमे आपके बाल झरने लगते है।
  • Diabetes, रक्त चाप, cholesterol, दिल की बीमारी, गर्वनिरोधक गोलियां, steroid और acne को कम करने के दवाई लम्बे समय तक लेने पर alopecia की समस्या हो सकते है।

Alopecia Ka Desi Ilaj in Hindi

  • बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं के शारीर में estrogen नामक hormone की मात्रा घट जाते है, जिस कारन महिलाओं को alopecia की समस्या हो सकती है।
  • बालो को बहुत जयादा कसके बांधना या बालो पर बहुत ज्यादा heat का इस्तेमाल करने से भी आपके बाल झर कर गिर सकते है जिससे alopecia की समस्या हो सकते है।
  • Cancer से पीड़ित ब्यक्ति का chemotherapy या radiotherapy के कारन 90% बाल झर कर गिर जाते है।
  • Hypothyroidism ( thyroid का बड जाना ) की दवाई लम्बे समय तक लेने पर भी alopecia की समस्या हो सकते है।
  • तो ये था alopecia के समस्या होने के कुछ कारन। अब इस लेख में हम आपको alopecia की समस्या को खत्म करने के कुछ असरदार और घरेलु इलाज बातायेंगे।
[box type=”note” align=”aligncenter” ]Alopecia (खालित्व या गंजापन) क्या है ?

Alopecia एक ऐसी समस्या है जिसमे आपके सर के बाल गुच्छो में निकलने लगते है। आपके सर और शारीर के दुसरे हिस्सों के बाल झर जाने के कारन वो जगह खाली हो जाता है और आप गंजेपन का शिकार बनते है। [/box]

एलोपेशिया का देसी इलाज – Alopecia Areata Natural Treatment in Hindi

कुछ घरेलु नुस्के के इस्तेमाल से आप alopecia की समस्या को खत्म कर सकते है। तो आईये जान लेते है alopecia को खत्म करने के घरेलु इलाज क्या है?

प्याज – Onion Se Balo Me Kida Lagna Ka Gharelu Ilaj

एक प्याज को पीसकर उससे रस निकाल ले। और इस प्याज के रस को अपने सर और शारीर के दुसरे हिस्सों में लगाये जहाँ से बाल झर गया हो।

प्याज(onion)

इसे १५ मिनट तक लगाकर रखे फिर अपने सर को कोई अच्छे shampoo से धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में २ बार करे।

शहद – How to Treating Alopecia with Honey in Hindi

आधे कप शहद के साथ २ बड़े चम्मच olive oil को मिलाकर गरम करे। अब इसमें २ बड़े चम्मच buttermilk डाले। इस मिश्रण को अपने सर के खाली हिस्सों पर लगाकर ३० मिनट तक सूखने दे।

फिर shampoo से अपने सर और बालो को धो ले। इसका इस्तेमाल २ हफ्ते में एक बार करे। यह भी पढ़ें: रूखे-झड़ते बालों के लिए इंडिया की 6 सबसे बेहतर शैम्पू

नारियल तेल – Coconut Oil for Alopecia Areata in Hindi

२ चम्मच नारियल तेल को गरम करे और अपने सर के खाली जगहों पर लगाकर मालिश करे। इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोर दे।

नारियल तेल_COCONAT_OIL

सुबह कोई अच्छे shampoo से अपने सर और बालो को धोकर सुखा ले। इसका इस्तेमाल हर रोज करे। आप इसे पढ़ सकते हैं : सर पे नए बाल उगाने के लिए आजमाया हुआ चमत्कारी 6 तरीका

लहसुन – Use Garlic for Alopecia Areata in Hindi

garlic khali pet lahsun khane ke fayde

लहसुन को पीसकर रस निकाल ले और उसमे थोरा सा शहद मिलाये। इस मिश्रण को अपने सर के खाली हिस्सों में लगाकर २० मिनट तक रखे। फिर shampoo से धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में ३ बार जरुर करे।

नारियल का दूध – Coconut Milk Se Alopecia Ka Desi Ilaj

आधे कप नारियल के दूध को गरम करे और इसे अपने सर के खाली हिस्सों पर १५ मिनट तक मालिश करे। बचे हुए नारियल के दूध को अपने बालो पर अच्छे से लगा ले।

अब इसे ४५ मिनट तक अपने सर पर लगाकर रखे फिर कोई अच्छे से shampoo से धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करे। यह भी पढ़ें: Silky Hair Tips: बालों को सिल्की और मुलायम करने के 7 सही उपाय

ग्रीन टी – Green Tea Treatment for Alopecia in Hindi

३ green tea bags को आधे लीटर गरम पानी में १५ मिनट तक डालकर रखे। अब tea bag को निकाल ले और पानी को थोरा ठंडा होने दे। अपने बालो को shampoo करे और पहले सादे पानी से धो ले।

Herbal tea

आखिर में चाय के पानी से अपने सर और बालो को अच्छे से धो ले और १० मिनट तक हल्के हाथो से मालिश करे। फिर से सादे पानी से अपने सर और बालो को धोएं। इसका इस्तेमाल हफ्ते में ३ बार करे।

दालचीनी का पाउडर – Use Cinnamon Powder for Baldness in Hindi

३ चम्मच दालचीनी के पाउडर को पानी से मिलाकर एक गाड़ा मिश्रण तैयार करे। इस मिश्रण को अपने सर के खाली जगहों पर लगाये और ३० मिनट के लिए सूखने दे।

फिर ठन्डे पानी और shampoo से धो ले। इसका इस्तेमाल हर दुसरे दिन करे।

जवाकुसुम – Hibiscus for Alopecia Areata in Hindi

एक जवाकुसुम के फूल, ४ जवाकुसुम के पत्ते को पीसकर ४ चम्मच दही मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे। इस मिश्रण को अपने सर के खाली जगहों पर लगाये और एक घंटे के लिए सूखने दे।

जबाकुसुम_hibiscus

फिर shampoo से और हल्के गरम पानी से अपने सर को अच्छे से साफ़ कर ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में २ बार करे। यह भी पढ़ें: Balo Ko हमेशा Ke Leya Kala Karne Ke 9 चमत्कारी घरेलु तरीका

मेथी – Fenugreek Se Alopecia Ka Desi Ilaj in Hindi

मेथी के दानो को पीसकर नारियल तेल के साथ मिलाये और एक मिश्रण तैयार करे। इस मिश्रण को अपने सर के के खाली जगहों पर लगाये जहाँ से बाल बिलकुल झर गया हो।

fenugreek-मेथी

इसे २० मिनट तक सूखने दे फिर shampoo से धो ले। इसका इस्तेमाल आप हर रोज कर सकते है। आप इसे पढ़ सकते हैं : ना झड़ेंगे- ना टूटेंगे | चमत्कारी 7 घरेलू उपाय से Balo ko jhadne se roke

सरसों का तेल – Mustard Oil Se Ganjapan Ka Ilaj

रात को सोने से पहले अपने सर को और बालो को सरसों के तेल से अच्छे से मालिश करे। इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोर दे। सुबह कोई अच्छे shampoo से अपने सर और बालो को साफ़ कर ले।

Mustard Oil

तो ये था आपके लिए Alopecia Ka Desi Ilaj और इसकी समस्या का घरेलु और प्राकृतिक उपाय । इन नुस्को के इस्तेमाल से आपको alopecia की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

और क्यूंकि ये प्राकृतिक इलाज है तो इनका कोई side effects भी नहीं होती। पर समस्या गंभीर होने पर कोई अच्छे dermatologist ( बाल और त्वचा के डॉक्टर) से जांच जरुर करवाए।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment