ना झड़ेंगे- ना टूटेंगे | चमत्कारी 7 घरेलू उपाय से Balo ko jhadne se roke

आज के ज़माने में बालो का झड़ना एक बुहत ही आम समस्या हो गयी है। पर मुश्किल तो ये है की हमे बाल झड़ने को रोकने के नुस्के पता नहीं होता और हम सोचते है की balo ko jhadne se kaise roke?

और जिसके कारन हम इसका सही इलाज भी नहीं कर पाते और ये बढता ही चला जाता है। बाल झड़ना पुरुष और महिलाएं दोनों के लिए ही एक चिंता करने वाली समस्या साबित हो सकती है।

Balo ko jhadne se rokne ke upay

बाल झड़ने के कही कारन हो सकते है। तो आज हम आपको बातायेंगे घर पर उपलब्द कुछ आसानी से मिलने वाले चीजो से balo ko jhadne se rokne ke upay

नारियल का दूध से baal jhadne se rokne ke upay

नारियल का दूध में vitamin E और fats मौजूद होते है जो आपके बालो को नरम और सवस्थ रखता है। इसमें bacteria marne के उपादान भी मौजूद होती है जो की आपके बालो को damage होने से बचाते है।

नारियल तेल_COCONAT_OIL

आप घर पर नारियल को कूट कर उससे दूध निकाल ले। फिर इस नारियल के दूध को आचे से अपने सर पर लगा ले। और फिर अपने सर को towel से ढक कर २० मिनट के लिए ऐसे ही छोर दे।

उसके बाद towel हटा कर शैम्पू से अपने सर को अच्छे से धो ले। इसे आप हफ्ते में १ बार इस्तेमाल कर सकते है।

नीम के इस्तेमाल से jhadte balo ko rokne ke upay

नीम में मौजूद bacteria को ख़त्म करने वाले उपादान आपके सर से dandruff की समस्या को ख़त्म करते है। साथ ही आपको सर को साफ़ रखते है और बालो को लंबा होने में भी मदद करते है।

नीम का तेल

कुछ नीम के पत्तो को पानी में उबाले। फिर उसे ठंडा होने दे। इसके बाद आप नीम के पत्तो को छान कर जो पानी बचता है उसे अच्छे से अपने सर पर लगायें। कुछ देर रख कर शैम्पू से धो ले। इसे आप हफ्ते में १ दिन कर सकते है।

अवला से balo ko jhadne se rokne ke upay

अवला में vitamin c की मात्रा अधिक होने के कारन के आपके बालो को मजबूत बनाते है और बालो को बढने में भी मदद करते है। अवला के इस्तेमाल से आपको सफ़ेद बालो के समस्या से भी राहत मिल सकती है।

indian_gooseberry_अमला

बाजार में मिलने वाले सूखे आवले को नारियल का तेल के साथ मिलाकर उबाले जब तक ना उसका रंग काला हो जाएँ। अब इसे कुछ देर ठंडा होने के लिए छोर दे।

फिर इस तेल को अच्छे से अपने सर और बालो पर लगायें। २० मिनट के लिए छोर दे फिर कोई अच्छे शैम्पू से अपना बाल धो ले।

आप अवाला के तेल के साथ नारियल का तेल मिलाकर और उसमे थोरा सा निम्बू का रस डालकर भी इस्तेमाल कर सकते है। इसे हफ्ते में २ दिन कर सकते है।

मेथी के इस्तेमाल से नये बाल कैसे उगाए

मेथी के दाने बाल बढाने में मददगार साबित हो सकता है। और यह नये बाल उगाने में भी मदद करते है। मेथी के इस्तेमाल से आपका बाल लंबा, मजबूत और चमकदार बन सकता है।

२ चम्मच मेथी के दानो को रात भर भिंगोके रखे। सुबह इसे छान कर पिस ले और एक मिश्रण बना ले। अब इसमें थोरा सा पानी मिलाएं और ४ चम्मच दही मिलाएं।

fenugreek-मेथी

अब इस मिश्रण को अपने सर और बालो पर अच्छे से लगाएं औए आधे घंटे के लिए छोर दे। फिर पानी से या शैम्पू से अपने बालो को धो ले।

आप मेथी के दानो को नारियल के तेल में मिलाकर थोरा सा fry कर ले। अब इसे थोरा ठंडा करके भी अपने सर पर लगा सकते है। इसे आप महीने में २ बार कर सकते है।

प्याज का रस से balo ko jhadne se rokne ke upay

प्याज में मौजूद बैक्टीरिया को ख़त्म करने वाले उपादान आपके सर को किसी भी तरह के infection के होने से बचाते है। प्याज को कूट कर उससे रस निकाल ले।

अब इसमें २ से ३ चम्मच शहेद मिलाएं। प्याज के बदबू को हटाने के लिए आप इसमें गुलाब जल भी मिला सकते है।

प्याज(onion)

इस मिश्रण को अच्छे से अपने सर और बालो पर लगायें और ३० मिनट के लिए छोर दे। फिर शैम्पू से अपने बालो को अच्छे से धो ले। इसे आप हफ्ते में एक बार कर सकते है।

अंडे का इस्तेमाल से बालों का झड़ना रोकें

अंडे में मौजूद protien, vitamin d और कही सारे पोषण तत्व आपके बालो को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरुरी होता है।

२ अंडा ले और उसे तोड़कर एक कटोरी में डाले। अब उससे पीला हिस्सा निकाल ले। सफ़ेद हिस्से के साथ एक चम्मच olive oil मिलाएं।

egg wax

इसे अच्छे से मिलाकर एक मिश्रण बना ले और अपने सर पर लगाएं। २० मिनट तक अपने सर को towel या shower cap से ढक कर रखे। फिर शैम्पू से धो ले। आप इसे हफ्ते में २ बार कर सकते है।

शहद, olive oil और दालचीनी से baal jhadne ko kaise roke

शाहद, olive oil और दालचीनी से बने hair pack ना सिर्फ आपके बालो को स्वस्थ और नरम रखते है बल्कि आपके बालो को लंबा करने में भी मदद करते है

olive oil

शहद, olive oil और दालचीनी को पीसकर एक मिश्रण तैयार करे। अब इस मिश्रण को अच्छे से अपने सर पर लगायें और कुछ देर रखने के बाद अच्छे से धो ले। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में १ बार जरुर करे।

Aloevera, अवला, शिकाकाई और नीम का पाउडर से jhadte balo ko rokne

इस hair pack के इस्तेमाल से आपको बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल सकती है। साथ ही dandruff की समस्या , सर खुजलाने से भी रहत मिल सकती है। यह आपके बालो को सही पोषण देते है और बालो को स्वस्थ भी रखते है।

Aloe vera

Aloevera, अवला, शिकाकाई और नीम का पाउडर को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे।इसे अपने सर और बालो पर अच्छे से लगायें और कुछ देर तक रख कर हल्के गरम पानी से धो ले। जल्द परिणाम पाने के लिए इस hair pack का इस्तेमाल महीने में २ बार जरुर करे।

तो ये था आपके लिए balo ko jhadne se rokne ke upay । इन नुसको को अजमाने के साथ साथ आपको अपने खाने पीने का भी ध्यान रखना होगा।

और अपने सर और बालो को हमेशा साफ़ रखना होगा। बाल झड़ना सभी के लिए एक चिंता करने वाली समस्या होते है। पर इन घरेलु चीजो से सही इलाज करने पर हम बाल झड़ने को रोक सकते है।

तो इनका इस्तेमाल जरुर करे और हमे comment करके जरुर बताएं की यह नुस्के आपके लिए कितना फायदेमन राहा।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*