Balo Ko हमेशा Ke Leya Kala Karne Ke 9 चमत्कारी घरेलु तरीका

आज के ज़माने में हम अपने बालो के साथ काफी छेरखानी करते है जिसके कारन वक़्त से पहले ही हमारे बाल सफ़ेद पड़ने लग जाते है, और अपना प्राकृतिक रंग खो देते है।

अगर हम पुराने ज़माने की बात करे तो उस वक़्त लग भग सभी के Baal kale और घने होते थे। पर आजकल आपको बहुत ही कम लोगो के बाल प्राकृतिक रूप से काले दिखेंगे।

Balo Ko हमेशा Ke Leya Kala Karne Ke 9 चमत्कारी घरेलु तरीका

याद रखे प्राकृतिक रूप से काले बाल आपको प्राकृतिक और घरेलु उपादानो का इस्तेमाल से ही प्राप्त हो सकती है। क्यूंकि काले बाल आपके सौंदर्य और योवन को दर्शाते है।

तो आज हम आपको baal kale karne ke upay बातायेंगे जिसका इस्तेमाल आप अपने रसोई में मिलने वाले चीजो से ही कर सकते है।

Balo Ko हमेशा Ke Leya Kala Karne Ke 9 चमत्कारी घरेलु तरीका

मुलेठी और घी

मुलेठीमुलेठी और घी ना सिर्फ आप के बालो को काले करते है बल्कि उसे नरम भी रखते है। 1kg घी, १ litre अमला juice, और २०० gm मुलेठी को मिलाके हलके आंच पर गरम करे।

गरम करते समय जैसे ही उसमे से पानी की मात्रा खतम हो जाए तो उसे थोरा ठंडा करने के लिए छोर दे। अब नहाने से पहले इस मिश्रण को अच्छे से अपने बालो पर लगा ले।

कुछ देर रखने के बाद पानी से धो ले। आप देखेंगे आपके बालो का काला रंग वापस आने लगा है। और आपके बाल नरम भी हो जायेंगे।

आम

आम खाना तो हम सभी को बहुत पसंद है। पर आम आपके बालो को काला करने के लिए भी बहुत फायदेमन साबित हो सकता है। १ से २ कच्चा आम, कुछ आम के पत्ते, को अच्छे से पीसकर एक मिश्रण बना ले।

आप इसमें कोई भी hair oil डाले और कुछ घंटो तक धुप में रख दे। अब नहाने से पहले इसे अपने बालो पर लगाके कुछ देर तक रखे और फिर अच्छे से धो ले। इसके इस्तेमाल से आपके बाल काले और घने दिखने लगेंगे।

अमला से baal kale karne ke upay

अमला का हमारे हर रोज के जीबन धारण में एक बहुत ही महेत्पूर्ण भूमिका है। अमला आपके बालो को काले करने के लिए एक बहुत ही आसानी से मिलने वाली प्राकृतिक तरीका है।

indian_gooseberry_अमला

आधे litre पानी, २ चम्मच अमला पाउडर, और १ से२ निम्बू के रस को एक साथ पीसकर एक मिश्रण बना ले। अब नहाते वक़्त इसे शैम्पू की तरह लगा ले और कुछ देर तक ऐसे ही छोर दे।

फिर साफ़ पानी से अपने बालो को अच्छे से धो ले। इससे आपके बाल काले और लम्बे होंगे।

नारियल तेल और निम्बू

बाल काले करने के लिए नारियल तेल और निम्बू का इस्तेमाल एक बहुत पुरानी और लाभदायक तरीका है। आधे कप नारियल के तेल को अच्छे से गरम कर ले।

नारियल तेल_COCONAT_OIL

अब इसमें आधे निम्बू का रस डाले और अच्छे से मिला ले। अब जब ये मिश्रण थोरा ठंडा हो जाए तो इसे अच्छे से आपने सर और बालो पर लगा ले।

इसका इस्तेमाल हर रोज करे और बहुत जल्द ही आपको काले बाल दिखने लग जायेंगे। और यह एक लाभदायक baal kale karne ke upay है।

गाजर के इस्तेमाल से baal kale karne ke gharelu upay

गाजर के इस्तेमाल से बाल काले करना एक बहुत ही आसान और असरदार तरिका है। कुछ गाजर को पीसकर उससे रस निकल ले। अब इस रस को हर रोज सुबह खाली पेट पीयें। हर रोज इसको पीने से आपको बहुत जल्द काले और घने बाल प्राप्त हो जायेंगे।

जबाकुसुम से baal kale karne ke upay

बाल काले करने के लिए जबाकुसुम का इस्तेमाल बहुत ही लाभदायक हो सकता है। १ से २ जबाकुसुम को कोई hair oil के साथ गरम करे। इसे १० से इ५ मिनट तक उबालने के बाद फूलो को छान ले।

जबाकुसुम_hibiscus

अब इस तेल को थर ठंडा करके अपने बालो पर लगाएं। इसका इस्तेमाल हर रोज नहाने से पहले करे। और आप देखेंगे की आपके सारे सफ़ेद बाल खतम हो गए है।

नारियल तेल और करी पत्ता

नारियल तेल को अच्छे से गरम करे। गरम होते समय इसमें ५ से ८ करी पत्ते डाल दे। अब थोरा ठंडा करके करी पत्तो को छान ले और तेल को अच्छे से अपने बालो और सर पर लगा ले।

कुछ देर बाद shampoo कर ले। इससे आपको बहुत जल्द अपने सर पर काले बाल नजर आने लग जायेंगे।

आपको अपने diet में vitamin b वाले खाना

जैसे की जामुन खांना चाहिए। आप बादाम जैसे – almond भी हर रोज खा सकते है। इससे आपके बालो का रंग काले होने लग जायेंगे। आप अपने खाने में सामुद्रिक मछलिओं जैसे tuna fish, या salmon fish भी ले सकते है।

VEGETABLE

इनमे proteins की मात्रा ज्यादा होती है जो आपके बालो को काला करने में मदद कर सकते है।

अपने खाने पर ध्यान रखना

जैसे हम सब जानते है की हम जो भी खाते है उसका असर हमारे चेहरे और बालो पर पड़ता है। आप जितना स्वस्थ खाना खायेंगे आपका चेहरा और बाल उतना ही स्वस्थ और सुन्दर होगा। यह एक बोहोथी लाभदायक baal kale karne ke upay है।

तो ये था आपके लिए baal kale karne ke upay और प्राकृतिक तरीके। beauty parlour में जा कर हजारो रुपया खर्च करके chemicals का इस्तेमाल करने से अच्छा है की आप इन घरेलु नुसको का इस्तेमाल करे। और अपने बालो को नुकसान किये बिना स्वस्थ और काले बनाये रखे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Anchahe Baal Hatane Ka Tarika

Chehre Ke Anchahe Baal Hatane Ka Tarika In Hindi

प्राकृतिक रूप से अपने शारीर से chehre ke anchahe baalo को हटाना । जी हाँ ! शायद ...

baal badhane ke tarike

Jaldi baal badhane ke tarike | बालों को तेज़ी से बढ़ाने के घरेलू उपाय

लंबे, और स्वस्थ बालो की ख्वाइश सबकी होती है | कई सालों से , दुनिया ...