घरेलू नुस्खे प्रेगनेंसी

रोते हुए बच्चे को चुप कराने के 6 आसान तरीका

Baby Jyada Roye To Kya Kare
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

Baby Roye To Kya Kare: रोते हुए बच्चे को चुप कराना नए माओं के लिए बहुत ही कठिन काम हो सकता है। बच्चे कई कारणों के वजह से रो सकते है। कभी कभी बच्चो को आसानी से चुप कराया जा सकता है।

जैसे की आप अपने बच्चे को दूध पिलाकर, उसके सर पे हाथ फेड़कर या उसके गीले diaper बदलकर उसे आसानी से चुप करा सकता है। पर हर बार हालत ऐसी नहीं होती।

कभी कभी आपके बच्चे पेट में Gas मौजूद होने के वजह से रो सकते है जिसे चुप कराना कठिन हो सकता है। बुखार, सर्दी, या मसुरो में दर्द के कारन भी बच्चो का रोना जल्द चुप नहीं होता।

तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बातायेंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपने रोते हुए बच्चे को आसानी से चुप करा सकते है।

रोते हुए बच्चे को तुरंत चुप कैसे कराये ? Baby Roye To Kya Kare

कभी कभी बच्चे को अधिक समय तक रोते देख आपको भी रोना आ सकता है। और ऐसे हालात आपके लिए चिंता का कारन बन जाता है। तो आईये जान लेते है रोते हुए बच्चे को तुरंत चुप कराने के तरीके क्या है ?

Baby Jyada Roye To Kya Kare

बच्चे को ढक कर रखे – Rote Baby Ko Sulane Ka Tarika

रोते हुए बच्चे को तुरंत चुप कराने के लिए उसके शारीर को ढक कर रखना फायदेमन साबित हो सकता है। शारीर को ढक देने पर बच्चे शांति और सुरक्षित महसूस करते है।

उन्हें वैसा ही महसूस होता है जैसा के माँ के गर्व में रहने के दौरान होता था। जिस कारन वह जल्दी चुप जो जाते है और आराम से सो पाते है।

बच्चे के शरीर को किसी भी रजाई या चादर से अच्छे से लपेट दे। ध्यान रखे उसके हाथ, पांव और सर बहार होनी चाहिए। यह भी पढ़ें: Aisa Kya Khaye Jisse Bacha Gora Aur Sundar Ho

झुला झुलाए – Jhula Jhula Ke Rote Hue Bache Ko Sulane Ke Upay

रोते हुए बच्चे को तुरांत चुप करने के लिए उसे झुला झुलाना असरदार साबित हो सकता है। तो जब भी आपके बच्चे बहुत समय से रोये और चुप ना हो तो उसे हाथो से चलने वाला या फिर automatic झूले पर झुलाए।

इससे बच्चे का रोना बंद हो जायेगा और वो आराम से सो पायेगा। पर ध्यान रखे बच्चे को झूले का आदात ना हो जाए। क्यूंकि ऐसे में वो झुला के अलावा कही और सोना नहीं चाहेगा। बच्चे के सो जाने पर उसे झुला से उतारकर बिस्तर पर सूला दे। आप इसे पढ़ सकते हैं: थर्मामीटर में बुखार की जाँच कैसे करें

बच्चे के लिए लोड़ी गाये – Lori Gake Rote Baby Ko Sulane Ka Tarika

Baby Jyada Roye To Kya Kare

रोते हुए बच्चे के सामने माँ के लोड़ी गाने पर उसपे अच्छा असर होता है और वह आसानी से चुप हो जाता है। बच्चे के सामने लोड़ी गाने से उसे लगता है की उसकी माँ उसके पास है और वह सुरक्षित महसूस करते है।

बच्चे का मालिश करे – Bache Ki Malish Se Rote Hue Bache Ko Kaise Chup Kare

मालिश करने से रोते हुए बच्चे को आराम मिलता है, जिस कारन वह आसानी से चुप हो जाते है। आप किसी भी baby lotion या baby oil से अपने बच्चे के शारीर को मालिश कर सकते है।

आप अपने बच्चे के सीना, पेट, हाथ, पैरो के निचले हिस्से और पीठ को मालिश कर सकते है। जिससे उसका रोना तुरंत बंद हो जायेगा और वह आराम से सो पायेगा।

बच्चे को बहार ले जाए – Bache Ko Ghumane Se Rote Baby Chup Hoti Hai

रोते हुए बच्चे को घर से बहार ले जाना भी फायदेमन साबित हो सकता है। बाहर जाने पर आपको और आपके बच्चे दोनों को ही खुली हवा और रौशनी में रहने का मौका मिलता है।

जिससे आपके बच्चे का मन आसानी से शांत हो जाता है और उसका रोना भी बंद हो जाता है। यह भी पढ़ें: कमर और पीठ में भयंकर दर्द: जड़ से ख़त्म करने का 10 सठिक इलाज

बच्चे को चुसनी दे – Bacho Ki Chusni Rote Baby Ko Sulane Ka Tarika

रोते हुए बच्चे को तुरंत शांत करने के लिए आप चुसनी का इस्तेमाल कर सकते है। बच्चे के मुह में चुसनी देने पर उसे सुकन महसूस होता है और वह आराम से सो पाता है।

Rote Bache Ko Kaise Chup Kare

अगर आपके पास चुसनी ना हो तो अपने किसी भी ऊँगली को साफ़ करके कुछ देर तक बच्चे के मुह में डाल कर रखे। इससे भी उसे चुसनी का एहसास होगा।

तो ये था आपके लिए rote hue bache ko chup karane के कुछ असरदार नुस्के। अगर आपका बच्चा लम्बे समय तक रोते रहे तो उसे चुप कराने के लिए इन नुसको को जरुर अजमाए।

पर ध्यान रखे कभी कभी बच्चो का काफी समय तक रोना गंभीर समस्या होने के संकेत देते है। तो ऐसे में आपके बच्चे को ज्यादा तकलीफ होने से पहले Doctor से जांच जरुर करवा ले।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment