कम वजन के बच्चे में भूख बढ़ाने के 5 असरदार उपाय

Baccho Ki Bhukh Badhane Ke Upay: बच्चो को हमेशा अपने पसंद का खाना ही अच्छा लगता है। और जो चीजे खाने में बच्चो को अच्छा नहीं लगता उन्हें उन चीजो को खिलाना मुश्किल हो जाता है।

पर बच्चो के शारीरिक और मानसिक विकास को बनाये रखने के लिए कभी कभी बड़ो को उनके ना पसंद चीजे भी जबरदस्ती खिलानी पड़ती है। ताकि बच्चो के शारीर में हर पोषण तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो।

कोई कोई बच्चो को कम बुख लगना या बुख ना लगने की समस्या होती है। जिस कारन उन्हें जबरदस्ती खिलानी पड़ती है और उनके शारीर को सारे पोषण तत्व पर्याप्त मात्रा में उपलब्द नहीं हो पाता। इस लेख में हम आपको बच्चो के भूख बढाने के कुछ इलाज बातायेंगे।

Baccho Ki Bhukh Badhane Ke Upay

बच्चो की बुख बढाने का उपाय – Baccho Ki Bhukh Badhane Ke Upay

बच्चो के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए सही वक़्त पर और पोषण देने वाले चीजे खाना बहुत जरुरी होता है। तो आईये जान लेते बच्चो के बुख कैसे बढाया जाए ?

सुबह का नाश्ता जरुर करवाए – Breakfast Hai Bhukh Badhane Ki Ayurvedic Dawa

हर रोज सुबह breakfast करना बच्चो के लिए बहुत जरुरी होता है। सुबह एक पोषण वाला और स्वस्थ breakfast अपने बच्चे को जरुर खिलाये। इससे उसे भरपूर energy मिलेगा।

diet chart

और आपका बच्चा पूरा दिन तरोताजा रहेगा और साथ उसका बुख बड़ने लगेगा। आप इसे पढ़ सकते हैं: रोते हुए बच्चे को चुप कराने के 6 आसान तरीका

ध्यान रखे की उन्हें पर्याप्त मात्रा में iron मिले – Iron Baby Ki Bhook Lagne Ki Dawa Hai

शारीर में iron की कमी होने पर छोटे लड़कियों में बुख ना लगने की समस्या हो सकती है। iron के कमी के कारन २ साल से भी कम उम्र वाले लड़कियां anemia के शिकार हो जाते है।

तो अपने बच्चियों को खाने में पर्याप्त मात्रा में iron मौजूद चीजे जरुर खिलाये जैसे पालक, अंडा, दाल आदि।

खाने से ३० मिनट पहले बच्चे को पानी पिलाए – Water Se Bache Ki Bhukh Badhane Ke Upay

DRINK WATER पानी पीना

सुबह कुछ भी खाने से ३० मिनट पहले अपने बच्चे को पानी जरुर पिलायें। खाने से ३० मिनट पहले पानी पीने से बुख बड़ते है, और साथ हजम करने की छमता बड जाती है।

खाने में पर्याप्त मात्रा में zinc मौजूद हो – Zinc Bhook Badhane Ki Dawai Hai

बच्चो के खाने में पर्याप्त मात्रा में zinc मौजूद होना आवश्यक होता है। Zinc मौजूद खाना खाने से बच्चो के रोग प्रतिरोध छमता बड जाता है, वजन बड़ता है, और diarrhea और infection जैसे समस्या नहीं होती।

almond milk

zinc मौजूद चीजे जैसे बादाम, कद्दू के बीज, पालक, और mushroom अपने बच्चो को जरुर खिलाये। यह भी पढ़ें: Pregnancy Mein Aisa Kya Khaye Jisse Bacha Gora Aur Sundar Ho

हर दो घंटे में बच्चे को कुछ जरुर खिलाये – Baccho Ki Bhukh Badhane Ke Gharelu Nuskhe

pregnancy me kya khana chahiye jisse bacha gora ho

बच्चो को पर्याप्त मात्रा में energy मिलना जरुरी होता है ताकि वो दिन भर स्वस्थ और तरोताजा रहे। बच्चो को खुद से लेकर खाने की आदात नहीं होती।

जिस कारन बुख लगने पर भी वो बिना खाए अपने खेल कूद में ब्यास्थ रहते है। तो अपने बच्चे को हर दो घंटे में कुछ ना कुछ जरुर खिलाये।

खाने के बीच अपने बच्चो को हल्का snacks जैसे बादाम खिला सकते है। इससे आपके बच्चे का बुख भी बड़ेगा साथ ही पर्याप्त मात्रा में protien मिलेगा।

तो ये था आपके लिए Baccho Ki Bhukh Badhane Ke Upay और कुछ असरदार इलाज। बच्चो को स्वस्थ खाना खिलाना और समय पर खिलाना बहुत जरुरी होता है। तो अपने बच्चो के खाने पर ख़ास ध्यान दे और उनके विकास को बरकरार रखे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

thyroid me kya khana chahiye kya nahi khana chahiye

थाइरोइड में क्या नहीं खाना चाहिए और क्या खाना चाहिए

Thyroid Me Kya Khana Chahiye Kya Na Khaye: आज कल के ज़माने में thyroid की ...

shukranu badhane ke upay

शुक्राणु की कमी से छुटकारा पाने का 7 पावरफुल घरेलु इलाज

Shukranu Badhane Ke Upay: पुरुषो के fertilty ( उपजाऊपन) के बाड़े में जानने के लिए ...