हेयर केयर

Balo ko ghana kaise kare in hindi | बालो को घना लंबा बनाए

balo ko ghana kaise kare
Dr. Devansh Singh

हर किसी को मोटे बालों की ख्वाइश होती हैं balo ko ghana kaise kare। चाहे आपके बाल लम्बी या छोटी हो, मोटी बाल होने पर देख ने में बेहतर लगता है। कई कारणों के आधार पर आपके बाल पतले हो सकते हैं, लेकिन ऐसा कोई कारण नहीं है कि आपको प्राकृतिक रूप से मोटा बाल नहीं मिल सकते हैं।

जलवायु एक बड़ा कारण है लोगों के बाल की अलग अलग मोटाई होने का । ठंड के मौसम में बाल पतले हो जाते हैं, जबकि गर्म क्षेत्रों में बाल अक्सर मोटा होते हैं।

balo ko ghana kaise kare

पतले बाल उम्र के साथ आ सकते हैं, और उम्र बढ़ने को रोकने के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं, जबकि स्वाभाविक रूप से मोटा बाल को बढ़ावा देने के तरीके हैं।

प्रकृति ने हमें स्वाभाविक रूप से जीवंत को स्वास्थ्य बनाने के लिए हमें सब कुछ प्रदान किया है। यदि आपके पास पतले बाल हैं, या आपके बाल इतना मोटा नहीं है तो घर में किसी भी घरेलू उपचार की कोशिश करने से, आप को लम्बे बाल मिल सकते है।

Balo ko ghana kaise kare 5 Gharelu Upay

तो आइये जान लेते है बालो को घाना और मोटा करने का घरलू तरीका क्या काया है।

अंडे – Balo Ko Mota Aur Ghana Karne Ke Upay Hai Anda

प्रोटीन बाल उपचार के लिए, सबसे अच्छा इंग्रेडिएंट है अंडा । मोटा और मजबूत बाल का आनंद लेने के लिए नियमित प्रोटीन उपचार आवश्यक है। अपने बालों की लंबाई के आधार पर एक या दो अंडे लें, और इसे ठीक से मिला ले ।

अपने गीले बालों पर अंडे को लगाए और इसे लगभग 30 मिनट तक रखे । अपने बालों को गुनगुने जल और शैम्पू के साथ धो लें । सप्ताह में एक या दो बार इस प्रोटीन उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

egg wax

 

एक और विकल्प एक अंडे की जर्दी, अपनी पसंद के बालों के तेल का एक बड़ा चम्मच और पानी के दो चम्मच से मिश्रण बनाना है । अपने सिर को अच्छी तरह से मालिश करने के लिए इस मिश्रण का उपयोग करें । मोटा बाल का आनंद लेने के लिए सप्ताह में एक बार इस उपाय का पालन करें।

मेथी बीज – Methi Ke Beej Se Balo Ko Ghana Karne Ka Tarika

मेथी के बीज का भी बालों के झड़ने को रोकने और बेहतर बालो का ग्रोथ बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

fenugreek-मेथी

आठ से 10 घंटे के लिए मेथी के बीज के दो से तीन चम्मच पानी में भिगोएँ। एक अच्छी पेस्ट बनाने के लिए बीज को अच्छी तरह से पीस ले। आप इसमें नारियल के दूध के दो चम्मच मिक्स भी कर सकते हैं।

अपने बालों और सीर पर पेस्ट को लगाए और उसे ३० मिनिट तक रखे और फिर गुनगुने पानी से धो ले। अगर आप नियमित रूप से हर हफ्ते लगाएंगे, तो यह उपाय सूखे बालो को रोकेगा और मोटा बाल प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा।

अमला – Patle Balo Ke Liye Best Hai Amla

अमला में मौजूद, एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सिडेंट, और एक्सफ़ोलीएटिंग गुण एक स्वस्थ सीर और बेहतर बाल के विकास को बनाए रखने में बहुत मदद कर सकते हैं।

indian_gooseberry_अमला

एक चम्मच अमला पाउडर के साथ दो चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और इसे उबाले। तेल को छान ले और बिस्तर पर जाने से पहले इसे अपने सिर पर मालिश करें। अगली सुबह, अपनी बालो को शैम्पू कर ले । यह एक साप्ताहिक आधार पर करें । आप अमला के फल को स्वस्थ बालों के लिए आहार पूरक के रूप में भी ले सकते हैं।

Read Also:

ओलिव का तेल – Balo Ka Patlapan Dur Kare Olive Oil Se

ओलिव या जैतून का तेल भी आपको Balo ko ghana और मजबूत बनाने में मदद करेगा । यह आपके बालो को नरम रखेगा ।
गर्म जैतून के तेल के साथ अपने बालों और सीर की मालिश करें और इसे कम से कम 30 से 45 मिनट के लिए छोड़ दें। और हल्के शैम्पू का उपयोग करके अपने बालों को अच्छी तरह धो लें ।आप रात भर अपने बालो पर तेल को लगाकर छोड़ सकते हैं ,और फिर अगले दिन अपने बाल शैंपू को सकते हैं।

एक अन्य विकल्प है कुछ शहद के साथ जैतून का तेल का एक मिश्रण बनाये और अपने बालों पर मिश्रण को लगाए इसे कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को धो लें । हफ्ते में एक या दो बार इन उपाए का उपयोग करें।

Swasth Aahar Ke Sath Balo Ko Ghana Kaise Kare

स्वस्थ और मोटा बालों के लिए एक स्वस्थ आहार प्रोटीन और विभिन्न विटामिन और खनिजों की जरुरत होता है। प्रोटीन और बी विटामिन, विशेष रूप से, मोटा और लंबे बालों को बढ़ावा देते हैं।

VEGETABLE

 

तो, अपने आहार में अधिक, अंडे, दही,फलियां, फैटी मछली, पोल्ट्री,नट्स, बीज,दूध, साबुत अनाज और ताजा हरी सब्जियां शामिल करें। इन उपायों का धार्मिक रूप से पालन करें और आप अपने बालों के बनावट और मोटाई में एक ही सप्ताह में सुधार देखेंगे।

Image License : pexels.com, pixabay.com and commons.wikimedia.org under Creative Commons License

About the author

Dr. Devansh Singh

Dr. Devansh Singh

हेलो फ्रेंड, वेलकम अप्प को मेरे हेल्थ ब्लॉग "Sahi upchar' में । इस वेबसाइट पर हम कुछ हेल्थ सम्पर्क टॉपिक पर बात करेंगे जैसे ब्यूटी,फिटनेस,स्वस्थ से जुड़ा हुआ कई घरेलू नुस्खे के बारे में । मैं खुद इस ब्लॉग के प्रतिष्ठता हु । प्लीज मेरे ब्लॉग को पढ़िए और अपने स्वस्थ सम्बंधित हर जानकारी पाइये।

Leave a Comment