बालों को जल्दी से लम्बा करने का तरीका जो अधिकतर लोग नही जानते

हमारे सर के बाल सिर्फ हमारे सुन्दरता को बनाये रखने के लिए नहीं होते। बल्कि सवस्थ और लम्बे बाल का होना स्वस्थ शारीर होने का उधाहरण है। पर दुःख की बात ये है की आज की समय में दुनिया में बहुत सारे लोगो को बालो की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

बालो की समस्या के कई वजह हो सकते है जैसे Hormone को मात्रा में गड़बड़ी। हमारे जीवन धारण में बदलाओं के वजह से भी हमे कई तरह के बालो की समस्या हो सकते है जैसे बाल पतला हो जाना, बालो का टूटना, उम्र से पहले बाल सफ़ेद हो जाना, रुखा सुखा बाल होना, और बाल झर जाना

balo ko lamba karne ka tarika in hindi

इसके अलावा भी आज की तारीख में हम अपने बालो पर कई chemical वाले cosmetics का इस्तेमाल करते है। जिस कारन भी हमारे बालो की समस्या हो सकती है।

Balo Ko Lamba Aur Ghana Karne Ka Tarika Aur Gharelu Nuskhe

किसी भी कारन के वजह से कभी कभी हमारे बाल बहुत ज्यादा मात्रा में झड़ जाते है। या फिर हमारे बालो का बड़ना रुक जाता है। तो आईये जान लेते है की प्राकृतिक नुसको के इस्तेमाल से कैसे आप अपने बाल को सवस्थ लम्बा और घाना बना सकते है

जिंक और आयरन युक्त आहार – Zinc And Iron Rich Foods For Hair Growth In Hindi

Zinc And Iron Rich Foods For Hair Growth In Hindi

खाने में zinc या iron जैसे उपादानो के कमी के वजह से बालो का बड़ना रुक जाता है। तो अपने खाने में हरे सब्जियां और बिना ज्यादा fat वाले मांस जरुर खाएं क्यूंकि इनमे zinc और iron की मात्रा अधिक होता है। जो आपके balo ko lamba karne me madad करता है।

बाल झारना – Baal Jhadna Rokne Ke Liye Gharelu Upay

क्या आप जानते है बाल झारने से भी बाल लम्बा होता है ? इसलिए आपको अपने बालो को दिन में ३ बार जरुर झारनी चाहिए। अपने सर से बालो की लम्बाई तक अच्छे से झारने पर रक्त संचालन बेहतर होता है। जिससे बाल धीरे धीरे बड़ने लगते है। यह भी पढ़ें: ना झड़ेंगे- ना टूटेंगे | चमत्कारी 7 घरेलू उपाय से Balo ko jhadne se roke

गरम चीजो का इस्तेमाल कम करे – Straightener Kam Karke Balo Ko Lamba Karne Ka Tarika Hair

Baal Jhadna Rokne Ke Liye Gharelu Upay

कभी कभी हम अपने बालो को सीधा दिखाने के लिए Hair Straightner का इस्तेमाल करते है। पर Hair Straightner के इस्तेमाल के कारन हमारे बालो को अधिक गर्माहाट झेलनी पड़ती है।

जिस कारन हमारे बाल आसानी से टूटने लगते है और बहुत जयादा रुखा सुखा हो जाता है। इसलिए जितना हो सके अपने बालो पर Hair Straightner का इस्तेमाल ना करे। और अगर किसी कारन करना पड़े तो इस्तेमाल से पहले अपने बालो पर कोई अच्छा conditioner या gel जरुर लगा ले।

अपने सर और बालो को साफ़ रखे – Balo Ko Saaf Karne Ka Tarika In Hindi

अगर आप लम्बे और घने बाल पाना चाहते है तो अपने बालो का अच्छे से देखभाल करना भी बहुत जरुरी है। बालो को साफ़ रखने के लिए एक दिन छोड़ कर कोई अच्छा सा आयुर्वेदिक शैम्पू से अपने बालो को धो ले।

Balo Ko Saaf Karne Ka Tarika In Hindi

बालो को लम्बा करने के लिए तेल लगाना भी अच्छा होता है। पर तेल को ज्यादा वक़्त अपने सर या बालो पर लगाकर ना रखे। तेल लगाने के २ से ३ घंटे बाद शैम्पू जरुर कर ले। यह भी पढ़ें: Balo Ko हमेशा Ke Leya Kala Karne Ke 9 चमत्कारी घरेलु तरीका

अपने बालो को सही पोषण दे – Balo Ko Lamba Karne Ke Upay Hai Nutrition

Balo ko lamba karne ka tarika है nutrition। हम क्या खाते है इसका असर भी हमारे बालो पर पड़ता है। कोई कोई खाना हमारे बालो को लम्बा और स्वस्थ बनाये रखने के लिए अच्छा होता है। हमारे खाने में biotin और vitamin b7 जैसे पोषण तत्व का होना जरुरी होता है।

Balo Ko Lamba Karne Ke Upay Hai Nutrition

तो अपने खाने में मटर, दाल, oysters, जैसे चीजे जरुर रखे। बालो को स्वस्थ और लम्बा बनाये रखने के लिए avacado, अखरोट , और salmon fish जैसे चीजे भी खा सकते है, जिसमे omega3 fatty acids अधिक मात्रा में होते है।

अच्छा Parlour में जाए – Achha  Parlor Jake Balo Ko Lamba Karne Ke Upay

अपने बालो पर किसी भी तरह का प्रयोग करना छोड़ दे। और अपने बालो का अच्छे से देखभाल करने के लिए, और बालो को समय समय पर काटने के लिए कोई अच्छा parlour में ही जाए। यह भी पढ़ें: Jaldi baal badhane ke tarike | बालों को तेज़ी से बढ़ाने के घरेलू उपाय

योग – Yoga Se Balo Ko Lamba Aur Ghana Karne Ka Tarika

Yoga Se Balo Ko Lamba Aur Ghana Karne Ka Tarika

योग करना हमारे शारीर के हर हिस्से के लिए फायदेमन साबित हो सकता है। योग करने से सर के रक्त संचालन भी ठीक से हो पाता है जिस कारन हमारे बाल बड़ने लगते है।

त्वचा विशेषज्ञ बात करे – Baal Badhane Ke Upay Hai Dermatologist Se Chack Kara Ke

अगर आपके बाल हद से ज्यादा झरते है और बाल लम्बा नहीं होते है तो dermatologist ( त्वचा और बालो के डॉक्टर ) से जांच जरुर करवाए। और डॉक्टर की सलाह पर सही दवाई ले।

Baal Badhane Ke Upay Hai Dermatologist Se Chack Kara Ke

तो ये था आपके लिए balo ko lamba karne ka tarika और बहुत ही असरदार और प्राकृतिक इलाज। अपने बालो को लंबा और स्वस्थ बनाये रखने लिए इनका इस्तेमाल जरुर करे।

अपने शारीर के दुसरे हिस्सों की तरह ही अपने बालो का भी अच्छे से देखभाल करे। पर याद रखे स्वस्थ और लम्बे बाल पाने के लिए आपका शारीर अन्दर से स्वस्थ होना बहुत जरुरी है।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

balo ke liye sabse accha shampoo konsa hai

रूखे-झड़ते बालों के लिए इंडिया की 6 सबसे बेहतर शैम्पू

Balo Ke Liye Konsa Shampoo Sabse Accha Hai: हमे हमेशा ऐसे shampoo का खोज रहता है ...

balo ko silky kaise kare

Silky Hair Tips: बालों को सिल्की और मुलायम करने के 7 सही उपाय

Balo Ko Silky Kaise Kare: क्या आप अपने सूखे, क्षतिग्रस्त बालो से परेशान है ? ...