Silky Hair Tips: बालों को सिल्की और मुलायम करने के 7 सही उपाय

Balo Ko Silky Kaise Kare: क्या आप अपने सूखे, क्षतिग्रस्त बालो से परेशान है ? जब भी आप बाल झारते है आपके बाल टूट जाते है और सूखे होने के कारन आप ठीक से कंगी भी नहीं कर पाते।

हर कोई अपने बालो को नरम, स्वस्थ और चमकदार बनाना चाहता है। तो आज इस लेख में हम आपको कुछ आसान नुस्के बताएँगे जिनके इस्तेमाल से आपके बाल silky, स्वस्थ और सुन्दर बन सकता है।

balo ko silky kaise kare

सूखे क्षतिग्रस्त बालो को silky करने के नुस्के – Silky Shiny Hair Tips In Hindi

इन नुस्को के लगातार इस्तेमाल से आपको सूखे, क्षतिग्रस्त बालो की समस्या से छुटकारा मिलेगा और आपके बाल silky, और चमकदार बन जायेंगे। तो आईये जान लेते है की Balo Ko Silky Kaise Kare ?

बालो को हर रोज ना धोये – Don’t Wash Your Hair Everyday in Hindi

आपके खोपड़ी के नीचे जहाँ से आपके बाल निकलते है उस जगह पर कई सारे oil glands मौजूद होते है। इन oil glands से oil निकलते है जो हमारे बालो को नरम बनाये रखते है।

Silky Hair Tips In Hindi

तो अगर आप हर रोज अपने बालो को धोते है, तो पानी के साथ oil भी निकलता रहेगा, जिससे आपके बालो की प्राकृतिक नमी ख़त्म हो जायेगा।

और आपका बाल सुखा और क्षतिग्रस्त दिखने लगेगा। तो बालो को silky बनाये रखने के लिए हफ्ते में १ से २ बार ही बालो को धोये। बालो का चमक बनाये रखने के लिए बालो को ठन्डे पानी से ही धोये। यह भी पढ़ें: Jaldi baal badhane ke tarike | बालों को तेज़ी से बढ़ाने के घरेलू उपाय

अपने बालों को धूप से बचाए – Protect Your Hair from Sun Damage in Hindi

अधिक समय तक धुप में रहने के कारन भी आपके बाल सूखे और क्षतिग्रस्त दिखने लगते है। जैसे आप धुप से अपने त्वचा को बचाते है, वैसे ही आपके बालो को भी धुप से बचाना जरुरी होता है।

तो अगर आपको बाहार धुप में जाना हो तो अपने सर और बालो को कोई कपड़े से अच्छे से ढक ले, या फिर टोपी पहने।

सर पे मालिश करे – Head Massage for Silky Hair in Hindi

सूखे क्षतिग्रस्त बालो को silky बनाने के लिए सर पर मालिश करना फायदेमन होता है। सर पर मालिश करने से रक्त संचालन ठीक से हो पाता है, और हमारे बालो पर oil और प्राकृतिक नमी बनी रहती है।

रात को सोने से पहले कोई भी अच्छा hair oil से अपने सर और बालो पर मालिश करे। इससे ना ही सिर्फ आपके बाल silky बनेंगे बल्कि आपको नींद भी अच्छी आएगी।

बालो पर अच्छे से तेल लगाये – Applying Oil to Hair Daily in Hindi

सूखे और क्षतिग्रस्त बालो के लिए olive oil, avacado oil और तील के तेल का इस्तेमाल फायदेमन हो सकता है। अपने सर और बालो में अच्छे से तेल लगाकर, अपने सर पर एक कपड़ा बांधकर रात को सो जाए।

सुबह किसी अच्छे shampoo से अपने बालो को धो ले। आपके बाल silky और चमकता हुआ दिखेगा। आप इसे पढ़ सकते हैं : बालों को जल्दी से लम्बा करने का तरीका जो अधिकतर लोग नही जानते

गीले बालो को प्राकृतिक तरीके से ही सुखाएं – Dry Hair Home Remedy Treatment in Hindi

गीले बालो को Blow Dryer के इस्तेमाल से सुखाना, बालो को और ज्यादा सुखा और क्षतिग्रस्त बना देता है। blow dryer से निकली गरम हवा बालो के प्राकृतिक नमी को खत्म कर देता है जिससे बाल सुखा हो कर टूटने लगते है।

तो Hair Ko Silky Karne Ke Tips है आप नहाने के बाद आपने बालो को towel से अच्छे से पोंछ ले और उसे खुला छोर दे। आपका बाल प्राकृतिक हवा में अपने आप सुख जायेगा और उसका नमी भी बना रहेगा।

अपने बालो की प्राकृतिक बनावट को स्वीकार करे – Accept Natural Texture of Your Hair in Hindi

कभी कभी हम अपने बालो को अपने मनचाहा बनाने के लिए बालो पर कई तरह के हानिकारक chemicals का इस्तेमाल करते है।

घुंगराले बाल होने पर हम उसे सीधा करना चाहते है, और सीधे बाल होने पर हम उसे घुंगराले दिखाना चाहते है। इन chemicals के लगातार इस्तेमाल से हमारे बालो में मौजूद oil और नमी खत्म हो जाते है।

Long And Silky Hair Tips In Hindi

जिस कारन हमारे बाल सुखा और क्षतिग्रस्त दिखने लगते है। तो बालो को silky और स्वस्थ बनाये रखने के लिए अपने बालो की प्राकृतिक बनावट को स्वीकार करे और उसका सही तरीके से देखभाल करे। यह भी पढ़ें: Balo ko ghana kaise kare in hindi | बालो को घना लंबा बनाए

बालो पर लीव इन कंडीशनर का इस्तेमाल करे – Use Leave in Conditioner on Natural Hair in Hindi

बालो को धो लेने और पोंछने के बाद बालो पर almond oil, argan oil, olive oil या shea butter का इस्तेमाल कर सकते है। ये आपके बालो पर leave-in conditioner का काम करेगा।

और बहुत कम समय में आपके बाल silky, नरम और चमकता हुआ दिखेगा। इनको लगाने के बाद फिर से अपने बालो को ना धोये।

तो ये था आपके लिए Balo Ko Silky Kaise Kare और कुछ आसान असरदार तरीके। सूखे और क्षतिग्रस्त बालो को silky बनाये रखने के लिए इन नुस्को को जरुर अपनाये।

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

balo ke liye sabse accha shampoo konsa hai

रूखे-झड़ते बालों के लिए इंडिया की 6 सबसे बेहतर शैम्पू

Balo Ke Liye Konsa Shampoo Sabse Accha Hai: हमे हमेशा ऐसे shampoo का खोज रहता है ...

balo ko lamba karne ka tarika in hindi

बालों को जल्दी से लम्बा करने का तरीका जो अधिकतर लोग नही जानते

हमारे सर के बाल सिर्फ हमारे सुन्दरता को बनाये रखने के लिए नहीं होते। बल्कि ...