इस तरीके से एक ही बार में मेहन्दी का गहरा रंग पाए और पार्लर को भूल जाये

Mehndi Lagane Ka Tarika: अपने सफ़ेद बालो को ढकने के लिए और अपने बालो को colour करने के लिए आप अक्सर hair dyes का इस्तेमाल अपने बालो पर करते है।

पर hair dyes में मौजूद हानिकारक chemicals आपके बालो को नुक्सान पौंचा सकता है, जिससे cancer जैसे गंभीर बीमारी के होने की संभावना बनी रहती है।

पर मेहेंदी (henna) के इस्तेमाल से आप आसानी से अपने सफ़ेद बालो को ढक सकते है, साथ ही मेहँदी लगाने पर आपके बाल नरम, चमकदार और स्वस्थ बनते है

mehndi lagane ka tarika

और मेहेंदी प्राकृतिक होने के कारन आपके बालो को कोई नुक्सान भी नहीं पौंचता। तो इस लेख में हम आपको balo me mehndi lagane ka sahi tarika बातायेंगे।

मेहँदी क्या है ? और कहाँ पाया जाता है ?

मेहँदी के पौधे से पत्ते तोड़कर उसे सुखाया जाता है। फिर उस सूखे मेहँदी के पत्तो का पाउडर बनाया जाता है। हालाँकि मेहँदी के पत्तो का रंग हरा होता पर उसे बालो पर इस्तेमाल करने से आपके बाल लाल, brown, या हल्का नारंगी दीखते है।

और सफ़ेद बाल आसानी से ढक जाते है। मेहँदी का पौदा गरम जगहों में उगते है। भारत में राजस्थान में सबसे ज्यादा मेहँदी के पौधे पाए जाते है।

मेहँदी को कैसे तैयार करे – Mehndi Banane Ke Tarike

  • पहले चाय के पत्ते को पानी में अच्छे से उबाले। फिर पत्तो को छान कर चाय का पानी एक कटोरी में रखे।
  • आप इस चाय में चुकंदर को कुचलकर डाल सकते है जिससे बालो का रंग ज्यादा लाल होता है।
  • अब इस चाय में मेहँदी का पाउडर डाले और एक मिश्रण तैयार करे। ध्यान रखे ये मिश्रण बहुत ज्यादा गाड़ा या पतला ना हो।
  • अब इस मिश्रण को रात भर के लिए ऐसे ही छोर दे। सुबह इसे अच्छे से अपने बालो पर लगा ले।
  • मेहँदी के मिश्रण को बालो पर लगाने से पहले उसे ८ से १० घंटे तक भिंगोकर रखे। इससे आपके बालो पर रंग अच्छा आता है।
  • अगर आपके बाल बहुत ज्यादा Dry है तो आप इस मेहँदी के मिश्रण में थोरा सा olive oil डाल कर लगा सकते है।
  • हिना लगाने से पहले अगर आप अपने बालो को धोएं तो उसे अच्छे से सुखा ले और फिर मेहँदी लागायें।

बालो में मेहँदी लगाने का तरीका – Balo Me Mehndi Lagane Ka Tarika

मेहँदी लगाने से पहले अपने सूखे बालो को झार ले। फिर अपने बालो को बीच से दो हिस्सों में बाँट ले। अब सर के ऊपर से नीचे तक मेहँदी को अच्छे से लगाएं।

ध्यान रखे कोई जगह छुट ना जाएँ। अब अपने बालो को बाँध कर हो सके तो अपने सर पर towel cap पहने, या किसी कपड़े से अपने सर को अच्छे से ढक ले।

बालो पर मेहँदी लगाते वक़्त अगर कुछ मेहँदी आपके गर्दन और चेहरे पर गीर जाएँ तो उसमे घबराने की कोई बात नहीं है। भींगे कपड़े से पोंछने पर ये दाग निकल जायेंगे। यह भी पढ़ें: बिना मशीन के घुंघराले बालों को सीधा करने का जबरदस्त उपाय

balo me mehndi lagane ka sahi tarika

हिना को अपने बालो पर लगाकर १ से ३ घंटा तक रख सकते है। आप जितना देर मेहँदी को अपने बालो पर सूखने देंगे उतना ही गहरा रंग दिखेगा।

बालो पर मेहँदी पूरी तरह से सुख जाने के बाद हल्के गरम पानी से अपने सर और बालो को अच्छे से साफ़ कर ले। उस समय शैम्पू करने की जरुरत नहीं है।

बाल सुख जाने के बाद आपको मेहँदी का रंग अपने बालो पर दिखने लगेगा, और आपके सफ़ेद बाल ढक जायेंगे। मेहँदी लगाने के २ से ३ दिन बाद ही मेहँदी का रंग ज्यादा गाड़ा होने लगता है। और इसका रंग कम से कम एक महीने तक आपके बालो पर रहता है। आप इसे पढ़ सकते हैं: बालों को जल्दी से लम्बा करने का तरीका जो अधिकतर लोग नही जानते

सही मेहँदी ( Henna) खरीदना जरुरी है – Best Organic Henna for Hair in India

बाजार में कई तरह के मेहँदी उपलब्द होते है। पर हर मेहँदी आपके बालो के लिए अच्छा नहीं होता, क्यूंकि उन मेहँदी के साथ हानिकारक chemicals मिलाये जाते है। तो बाजार में उपलब्द प्राकृतिक तरीके से तैयार किया गया और अच्छे company का मेहँदी का ही इस्तेमाल करे।

कोई कोई ब्यक्ति को henna लगाने पर सर में allergy हो सकता है। तो ऐसे में मेहँदी को पहले अपने बालो के एक छोटे हिस्से में लगाकर देख ले की आपको खुजली या जलन जैसी समस्या हो राहा है या नहीं। अगर आपको को मेहँदी से allergy हो तो इसका इस्तेमाल अपने बालो पर ना करे।

तो ये था आपके लिए balo me mehndi lagane ka tarika। अपने सफ़ेद बालो को ढक ने के लिए और अपने बालो को हानिकारक chemical वाले hair dyes से बचाने के लिए बालो पर मेहँदी का इस्तेमाल जरुर करे। और अपने बालो को स्वस्थ, नरम और चमकदार बनाये रखे

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

balo ko silky kaise kare

Silky Hair Tips: बालों को सिल्की और मुलायम करने के 7 सही उपाय

Balo Ko Silky Kaise Kare: क्या आप अपने सूखे, क्षतिग्रस्त बालो से परेशान है ? ...

balo ko lamba karne ka tarika in hindi

बालों को जल्दी से लम्बा करने का तरीका जो अधिकतर लोग नही जानते

हमारे सर के बाल सिर्फ हमारे सुन्दरता को बनाये रखने के लिए नहीं होते। बल्कि ...