घरेलू उपचार घरेलू नुस्खे

बार बार पेशाब आने से तुरंत मिलेगा राहत अगर करे ये 5 उपाय

bar bar peshab aana kis bimari ke lakshan gharelu upay
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

कौन नहीं चाहता बाहर घुमने जाना या फिर रात को सुकून से सोना ? पर अगर आपको bar bar peshab aane की समस्या है तो ये सब करना मुश्किल हो जाता है।

Bar bar peshab lagne की समस्या कई लोगो में देखने को मिलता है। इसके कई कारन हो सकते है जैसे Diabetes या urinary tract ( मूत्र नाली ) में infection।

bar bar peshab aana kis bimari ke lakshan gharelu upay

तो आज हम आपको कुछ असरदार तरीके बातायेंगे जिससे आपको bar bar peshab aane की समस्या से छुटकारा मिलेगी।

बार-बार पेशाब आना घरेलू उपचार – Bar Bar Peshab Aana Gharelu Upchar

तो आईये जान लेते है bar bar peshab lagne की समस्या को ख़त्म करने के असरदार और घरेलु नुस्के क्या है ?

दही – Curd Se Bar Bar Peshab Aana Ko Khatam Kare

Bar bar urine aane की समस्या को ख़त्म करने के लिए आपने खाने के समय एक कटोरी सादा दही जरुर खाए। इसे आप हर रोज खा सकते है। दही में मौजूद अच्छा bacteria आपके मूत्र नाली के infection के लिए फायदेमन इलाज है।

खाने वाला सोडा – Baking soda Se Urine Aana Treatment In Hindi

Baking soda

आधा छोटा चम्मच baking soda को एक गिलास पानी के साथ मिलाये और इसे पी जाए। खाने वाला सोडा मैं Alkaline होने के कारन आपके मूत्र नाली के infection को ठीक करते है जिससे आपको bar bar peshab lagne की समस्या से मुक्ति मिलती है। इसका इस्तेमाल दिन में एक बार करे।

तुलसी – Basil Urine Ka Bar Bar Ana Ko Rokta Hai

तुलसी (Basil)

तुलसी के पत्तो को निचोड़कर उससे रस निकाल ले। अब इस रस में थोरा सा शहद मिलाकर पी जाए। इसका इस्तेमला हर रोज सुबह खाली पेट करे। तुलसी में मौजूद antioxidants शारीर से जहरीले toxins को निकालते है।

और तुलसी में मौजूद bacteria को खत्म करने वाले उपादान आपकी मूत्र नाली में होने वाले infection को आसानी से ख़त्म करते है। जो की bar bar peshab aane ka karan हो सकता है। आप इसे पढ़ सकते हैं: बिना दवा के सिरदर्द से छुटकारा पाने का पावरफुल घरेलु इलाज

ताल फल से बनी चाय – Saw Palmetto Rat Me Bar Bar Peshab Aana Ko Rokta Hai

Rat me Peshab bar bar aane की समस्या को खत्म करने के लिए एक छोटा चम्मच saw palmetto को एक कप गर्म पानी में मिलाये। इसे ५ से ७ मिनट तक रख कर पानी को छान ले। अब इस पानी में थोरा सा शहद मिलाये और तुरंत पी जाए।

Saw Palmetto

इसका इस्तेमाल आप चाय के बदले दिन में २ से ३ बार कर सकते है। saw palmetto वाली चाय महिलाओं में मूत्र नाली के infection की समस्या और पुरुष में prostrate gland में किसी भी तरह की समस्या को भी ठीक करते है।

vitamins – Vitamins Ki Kami Bar Bar Peshab Lagne Ki Karan Hai

Bar bar peshab aane की समस्या मूत्र नाली में infection की वजह से हो सकता है। vitamin a और c को मूत्र नाली की infection को ठीक करने के लिए बेहतर माना जाता है।

nimbu

तो अपने शारीर में vitamin a और c की मात्रा को बढाने के लिए आपको निम्बू, पालक, हरी मिर्च, गाजर, पपीता, और अंडे खानी चाहिए। आप doctor की सलाह पर vitamin supplements भी ले सकते है।

Diet chart Se Bar Bar Urine Aane Ki Treatment In Hindi

निचे दिए गए Diet chart के इस्तेमाल से आप urinary tract ( मूत्र नाली ) के infection को होने से रोक सकते है –

  • fiber मौजूद खाद्य पदार्थ जैसे मटर, छोले, दाल, चावल, सेब, oats ,गाजर और पत्ता गोभी खाए।
  • herbal चाय पीये।
  • केला, नारियल, अंगूर, और तरबूज खाए।
  • अधिक मात्रा में protien मौजूद खाना जैसे chicken, मछली, और अंडा खाए।

पेशाब आने की समस्या को ना होने देने के नुस्के – Peshab Ka Bar Bar Ana Ilaj In Hindi

ramdev baba yoga kapalbhati

  • स्वस्थ जीवन धारण करे और Excercises या Yoga जरुर करे
  • आप कितना पानी पी रहे है उसका भी ध्यान रखे। क्यूंकि कभी कभी पानी या पानी जैसा कोई पदार्थ अधिक मात्रा में पीने के कारण भी bar bar peshab लगने की समस्या हो सकती है।

तो ये था आपके bar bar peshab aana gharelu upay और उसे ना होने देने के कुछ आसान घरेलु नुस्के। बार बार urine लगने की समस्या होने पर इनका इस्तेमाल जरुर करे।

और क्यूंकि ये प्राकृतिक नुस्के है तो इनका कोई side effects भी नहीं होती। पर ध्यान रखे समस्या गंभीर होने पर doctor से जांच जरुर करवाए।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment