बिना कसरत के मोटापा कैसे कम करें वो भी घर बैठे

मोटापा कम करने के लिए एक ही तरह के diet को लगातार मान के चलना और लगातार excercise करना आसान नहीं होता। तो क्या आप लगातार excercise किये बिना मोटापा कम कर सकते है ? हमारे शारीर के वजन को काबू में रखना बहुत ही जरुरी होता है।

तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बातायेंगे जिनके इस्तेमाल से आप बिना लगातार डाइट और excercise किये अपना वजन घटा सकते है।

bina exercise ke motapa kaise kam kare Gharelu Upay hindi

Bina Excercise Ke Motapa Kaise Kam Kare Gharelu Nuskhe In Hindi

Excercise करना हमारे सेहत के लिए अच्छा होता है। पर मोटापा को घटाने के लिए लगातार कसरत करते रहना आपके लिए मुश्किल बन सकता है। तो आईये जान लेते है की बिना कसरत किये अपना वजन कैसे घटाए ?

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन खाए – Protien Se Pet Kam Karne Ke Upay

एक स्वस्थ डाइट में protien का होना जरुरी होता है। protien हमारे शारीर को बड़ने में मदद करते है। protien की मात्रा सही लेने पर हमारा पेट भरा लगने लगता है और भूख कम लगती है।

Protein

भूख कम लगने के कारन हम खाना भी कम खाते है जिस वजह से हमे मोटापे का शिकार नहीं बनना पड़ता। और लगातार excercise करके वजन घटाने की जरुरत भी नहीं पड़ती।

जितना हो सके अपने नाश्ते में cereals का इस्तेमाल करे। अंडा खाने से भी शारीर में protien की मात्रा बनी रहती है। यह भी पढ़ें: Vegetarian Diet Chart: तेजी से घटाएं वजन इस वेजिटेरियन डाइट चार्ट के साथ

ज्यादा से ज्यादा सोये – Sathik Sliping Se Motapa Kaise Ghataye

नींद (SLEEP)

रात को अच्छे से नींद पूरा होने से हमारे शारीर का वजन बड नहीं पाता। नींद ठीक से पूरा ना होने पर शारीर में hormone की मात्रा में गड़बड़ी जो जाती है और वजन बड़ने की संभावना बड जाती है।

इसलिए रात को कम से कम ६ घंटा सोना आवश्यक है। जिससे bina excercise ke motapa कम होगी। आप इसे पढ़ सकते हैं: 7 सबसे आसान तरीका पिचके गाल को गुब्बारे जैसा फुलाने का

विटामिन डी ले – Vitamin D Hai Jaldi Motapa Kam Karne Ke Upay

देखा गया है की खून में vitmain d की मात्रा कम होने पर हम मोटापे का शिकार बन सकते है। तो मोटापा को कम करने के लिए ऐसी चीजे खाए जिसमे vitamin d की मात्रा ज्यादा हो।

जैसे अंडे का बीच का पीला हिस्सा, मछली, mushrooms आदि। बाजार में उपलब्द विटामिन डी supplements भी ले सकते है। जिससे आप bina excercise ke motapa घटा सकते है। यह भी पढ़ें: गर्मी में तेजी से घटेगा वजन सिर्फ 5 मिनट कर ले ये काम

तनाव कम करे – Stress Kam Karke Pet Ki Motapa Kaise Kam Kare

अधिक मात्रा में stress होने पर भी hormone की मात्रा में गड़बड़ी हो सकते है। जब कोई ब्यक्ति को अधिक stress होता है तो उसका शारीर glucocorticoids नामक हॉर्मोन पैदा करने लग जाते है।

Stress Kam Karke Pet Ki Motapa Kaise Kam Kare

इस glucocorticoids hormone के वजह से अधिक भूख लगते है और हम ज्यादा खाने लगते है। जिस वजह से मोटापे का शिकार बनते है। तो stress कम करने के लिए हर रोज ध्यान करे, caffeine जैसे चीजे कम खाए, घर के बहार समय बिताये , Pet Kam Karne Ke Liye Yoga करे। आप इसे पढ़ सकते हैं: Jaldi Mota Hone Ke Upay in Hindi | तेजी से वजन बढ़ाने का उपाय

खाना अच्छे से चबाकर खाए – Chew Food Properly in Hindi

खाना अच्छे से चबाके खाने से जल्दी हजम होता है। और इससे बार बार भूख भी नहीं लगती और आपका पेट भरा रहता है।

इसलिए अगर आप बिना जल्दबाजी के धीरे धीरे अपना खाना खाए तो आप का पेट ज्यादा देर तक भरा हुआ महसूस होगा और आपको बार बार भूख भी नहीं लगेगी। जिस कारन आप आसानी से अपना वजन घटा पाएंगे।

मीठा खाना कम खाए – Sweet Kam khake Bina Excercise Ke Motapa Kaise Kam Kare

हम सब जानते है की अधिक मात्रा में मीठा चीजे खाने पर हम मोटापे का शिकार बन सकते है। soft drinks कम पीने से हमारे शारीर तो स्वस्थ रहेंगे ही साथ ही हमारा वजन भी कम हो जायेगा।

आप सादे पानी में ताजे पुदीना, अदरक, निम्बू या खीरा डालकर पी सकते है। जो शारीर के calories को घटाने में बहुत असरदार साबित हो सकता है। इसके अलावा herbal चाय जैसे green tea, black tea भी मोटापा को कम करने के लिए बेहतर है।

Sweet Kam khake Bina Excercise Ke Motapa Kaise Kam Kare

वजन कम करने के लिए फलो का रस भी अधिक मात्रा में ना पीये। क्यूंकि किसी कसी फलो में sugar की मात्रा ज्यादा होता है जो मोटापा को बड़ा सकता है। आप इसे पढ़ सकते हैं:  अदरक की चादर बनाकर कैसे १ रात में Pet Ki Charbi Kam Kare

स्नैक्स – Snacks Ke Sath Pet Ki Motapa Kaise Kam Kare

हम रात के और दोपहर के खाने के बीच में जो चीजे खाते है उसे snacks काहा जाता है। देखा गया है खाने के बीच के समय अधिक परिमाण में बहार मिलने वाले snacks खाने से भी वजन बड सकता है।

Snacks Ke Sath Pet Ki Motapa Kaise Kam Kare

पर अगर आप घर पर बने स्वस्थ चीजे खाए तो उससे calories नही बड़ते और आपका वजन नियंत्रण में रहता है। जिस कारन आप बिना कसरत (exercise) किये अपना मोटापा घटा सकते है।

घर पर बने कुछ स्वस्थ snacks जैसे दही, खजूर, फलो में सेब, केला, संतरे, सब्जियों में गाजर, broccoli आदि, आप बिना नमक वाला बादाम, काजू या अखरोट भी खा सकते है। यह भी पढ़ें: Vajan kam karne ke 3 asan upay | Weight loss tips in hindi

परिवार के साथ खाए – Family Ke Sath Eat Karke Motapa Ghataye

परिवार के साथ बैठकर खाना खाने से भी आप अपने शारीर के अतिरिक्त वजन का नियंत्रण कर सकते है। क्यूंकि घरवाले आपको हमेशा स्वस्थ खाना ही खिलाएंगे जिसमे तेल , मसाले और fat की मात्रा कम हो। और ऐसा खाना खाने पर आप बिना कसरत किये आसानी अपना मोटापा घटा सकते है।

तो ये था आपके लिए Bina Excercise Ke Motapa Kaise Kam Kare Gharelu Nuskhe और असरदार प्राकृतिक इलाज। इन घरेलु नुसको के इस्तेमाल से आप बहुत ही कम समय में बिन कोई diet follow किये आसानी से अपना वजन घटा सकता है

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

kapalbhati yoga kitni der karna chahiye aur fayde

कपालभाति प्राणायाम कितने मिनट करना चाहिए और इसके फायदे

Kapalbhati Kitne Minute Karna Chahiye: हमारे ब्यस्थ जिंदगी में दिन भर लगातार काम करना हमारे ...

haldi tea se Vajan ghatane ka tarika

गर्मी में तेजी से घटेगा वजन सिर्फ 5 मिनट कर ले ये काम

Vajan ghatane ka tarika के लिए, और अपने शारीर से fat को ख़त्म करने के ...