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बॉडी बिल्डिंग टिप्स: बिना GYM के घर पर BODY कैसे बनाये

ghar par body banane ka asan tarika
Dr. Devansh Singh

सवस्थ और मजबूत body ना ही सिर्फ आपको देखने में अच्छा बना सकते है, साथ ही आपके मनोबल को बढ़ाते है, और किसी भी काम करने के लिए आपको भरपूर energy मिलती है।

इसलिए आज कल हर ब्यक्ति gym जा कर अपना body बनाना चाहते है। पर बिना gym जाए भी अपने जीवन शैली में कुछ बदलाओं करके आप आसानी से अपना body बना सकते है।

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बॉडी बनाने के तरीके हिंदी में – Bina Gym ke Ghar Par Body Kaise Banaye Jati Hai

स्वस्थ, मजबूत और muscle वाला body हर किसी को पसंद होता है। तो आईये जान लेते है Bina GYM Ke Kaise Body Banaye?

सही समय पर सही मात्रा में खाना खाएं –

स्वस्थ शारीर पाने के लिए और body बनाने के लिए सही समय पर सही मात्रा में भोजन करना जरुरी होता है। body बनाने के लिए सबसे जरुरी पोषण तत्व होता है protein।

Muscle बनाने के लिए हर रोज सुबह और exercise करने के बाद protein मौजूद चीजे खाना आवश्यक है। आप इसे पढ़ सकते हैं: बिना कसरत के मोटापा कैसे कम करें वो भी घर बैठे

Balanced Diet Se Apni Body Kaise Banaye

हालाँकि body बनाने के लिए खाने में protein का होना सबसे जरुरी होता है पर साथ ही carbohydrate, vitamin और minerals भी आपको लेना है।

तो आप दिन में एक बार ¼ हिस्सा protein मौजूद चीजे खाएं, फिर दुसरे बार ¼ हिस्सा carbohydrate मौजूद चीजे जैसे आटे से बने रोटी, फल और सब्जी खाएं।

Vegetarian diet chart

और बाकी समय vitamin और minerals मोजूद चीजे खाएं। muscle बनाने के लिए snack में protein मौजूद चीजे जैसे एक गिलास दूध पीयें, cheese, फल और oats खाएं। Balanced diet के साथ exercise करने पर आप बिना gym जाएँ घर पर ही अच्छा body बना सकते है। शयद आपको भी ये अच्छा लगे: पेट और कमर में जमी चर्बी तेजी से कम करने के पावरफुल उपाय

Bina Gym ke Ghar Par Exercise Karke Body Banane Ka Tarika

  • हर रोज कम से कम 15 मिनट के लिए दौड़ना लाभदायक होता है। हर रोज 15 तक दौड़ने पर आप महिना ख़त्म होते होते दिन में 30 मिनट तक भी दौड़ पाएंगे। दौड़ने से आपके muscles मजबूत बनते है।
  • शुरुआत में हर रोज ५ squats करे और धीरे धीरे १५ squats तक कर सकते है।

push ups se body kaise banaye

  • Body बनाने के लिए आप push ups, crunches, lunges और triceps dips जैसे exercise कर सकते है।
  • शुरुआत में २ push ups करे और धीरे धीरे ८ push ups तक कर सकते है। इससे आपके muscle तो बनेंगे ही, साथ ही शारीर में मौजूद अनचाहा fat भी ख़त्म हो जायेगा।
  • अगर आप bina gym ke ghar par body बनाना चाहते है तो घर पर मौजूद लकड़ी के chair के इस्तेमाल से triceps dips मार सकते है।

Achi Sehat Banane Ke Liye Chalna Zaroori Hai

अगर आप पहले कभी exercise नहीं किये है, और आप बिना gym जाए घर पर ही body बनाना चाहते है, तो चलना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

jogging

शुरू में पहले दिन 15 मिनट तक चले और तीसरे दिन तक 20 मिनट तक चल सकते है। ऐसा करने पर महिना ख़त्म होते होते आपको स्वस्थ और मजबूत muscle वाला body प्राप्त होगी। और आप एक घंटे तक आसानी से चल पायेंगे। यह भी पढ़ें: मोटापे से परेशान हैं तो जानिए पतला होने के 10 कारगर तरीका

Fat मौजूद चीजे कम खाकर Omega 3 Fatty Acids मौजूद चीजे खाएं

Body बनाने के लिए omega 3 fatty acids मौजूद चीजे खाना फायदेमन होता है। तो अपने खाने में omega 3 fatty acids मौजूद चीजे जैसे मछली, अखरोट, almond, सन के बीज, vegetable oil और coconut oil जैसी चीजे खा सकते है।

पर्याप्त मात्रा में आराम करके बॉडी बनाने के तरीके

खाने को पचाने के लिए और body बनाने के लिए अपना नींद पूरा करना जरुरी होता है। रात को कम से कम ६ घंटा सोना जरुरी होता है।

sleeping position

और दोपहर को खाने के बाद आप आधा घंटा आराम कर सकते है। हर रोज exercise करने पर आपको नींद भी अच्छी आएगी।

तो ये था आपके लिए बिना GYM जाए घर पर ही body kaise banaye और achi sehat बनाने के असरदार तरीके। muscles बनाने के लिए exercise करना आवश्यक होता है।

साथ ही आपको ये ध्यान में रखना है की आपके खाने में पोषण तत्व सही मात्रा में मौजूद हो। स्वस्थ और मजबूत शारीर बनाने के लिए आप exercise करने के साथ ही Protein Shake भी पी सकते है।

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हेलो फ्रेंड, वेलकम अप्प को मेरे हेल्थ ब्लॉग "Sahi upchar' में । इस वेबसाइट पर हम कुछ हेल्थ सम्पर्क टॉपिक पर बात करेंगे जैसे ब्यूटी,फिटनेस,स्वस्थ से जुड़ा हुआ कई घरेलू नुस्खे के बारे में । मैं खुद इस ब्लॉग के प्रतिष्ठता हु । प्लीज मेरे ब्लॉग को पढ़िए और अपने स्वस्थ सम्बंधित हर जानकारी पाइये।

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