घरेलू उपचार

Breast badhane ke gharelu upay | स्तनों बड़ा करे 6 तरीको से

Breast badhane ke gharelu upay
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

एक महिला के लिए उसका Breast सबसे नाजुक और महेत्पूर्ण सम्पद होती है। सही size का स्तन आपको और आकर्षित बनती है। येही कारन है की हर महिला अपना स्तन अपने शारीर के अनुसार बढाना चाहती है। इस post पर हम ये बताएँगे की 6 तरीको से Breast badhane ke gharelu upay क्या क्या है।

हर महिला के स्तनों का आकार और गठन एक दुसरे से अलग होती है । इसका कुछ अलग अलग वजह हो सकती है जैसे ऐसा bra पहनना जिससे आपका Breast का आकार सही लगे।

या फिर गाड़ा रंग का bra पहनना जिससे आपका स्तन बड़ा लगे । तो आज हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताएँगे जिससे आप अपने Breast को बड़ा सकते है ,और उसका गठन सही कर सकते है। ये अच्छा Breast badhane ke gharelu upay है।

Breast badhane ke gharelu upay

मेथी oil से massage करे (Fenugreek)–

तरीका

आप २ चम्मच मेथी का तेल ले ,और अपने हाथो से अपने Breast पर लगाये । इसे ५ मिनट के लिए हलके हाथो से massage करे । इसे हर रोज रात को सोने से पहले आजमाए ।

कहा जाता है की मेथी के दाने आपके सीने के चारो तरफ के चमरे को बढानें में मदत करती है । तो अगर आप यह तेल हर रोज लगायेंगे तो कुछ ही हफ्तों में आपका Breast बड़ा दिखने लगेगा ।

Soy का दूध (Soy Milk)–

तरीका

इसके लिए आपको १ से २ कप बिना मिठास के Soy milk का जरुरत पड़ेगा । इसे दिन में एक से दो बार पी सकते है, और हर रोज पी सकते हैं । soy का दूध Soyabean से बनती है ।

Soy Milk

इसमें भरी मात्रा में phytoestrogens नाम के उपादान मौजूद होती है जिसे Isoflavones भी कहा जाता है । यह उपादान आपके Breast badhane ke gharelu upay हो सकता है  और Breast को बढानें में मदत करते है ।

Breast badhane ke gharelu upay है Diet –

एक अच्छी और सही diet भी आके स्तनों को बदने में मदत करता है । कुछ खाने की चीजे ऐसी होती estrogen नामक हॉर्मोन को पैदा करते है जिससे आपका Breast बड़ा और सही आकर का दिख सकता है ।

तो अगर आप अपने स्तनों को बढाना चाहते है ,तो नीचे दिए गए खाने की चीजो का प्रयोग अपने आहार में जरुर करे ।

  • कुछ ऐसी फल खाएं जैसे पपीता , सेब , अनार , खजूर और cherry जिसमे phytoestrogen नाम के उपादान मौजूद होती है ।
  • सब्जियो में गाजर ,मूली , बैंगन, लहसुन और खीरा खा सकते है ।
  • ज्यादा से ज्यादा बादाम को अपने आहार में रखे जैसे काजू, पिस्ता, अखरोट आदि ।
  • Olives और avacados भी खा सकते है जिसमे unsaturated fatty acids मौजूद होती है ।

सीने की exercise को अपनाये –

एक अच्छी diet के साथ अगर आप सही तरीके से exercise करे तो तह आपके Breast को बढाने में मदत करेगा । सीने की exercise जिसमे आपके बाहे और कंधे की इस्तेमाल ज्यादा होती है वैसे exercise करे ।

इस exercise से आपके स्तनों के पास खिंचावट महसूस होगी जिससे आपका Breast बड़ा होगा । और भी कुछ exercises जैसे push up, चेयर को उठाना, दीवार को दबाके खरा रहना अप्पके स्तनों को बड़ा कर सकता है ।

exercise

तो यह रहा आपके लिए Breast badhane ke gharelu upay और तरीके । तो अब जब आप इन तरीको के बारे में जान ही गए है तो इसे अपने घर पर जरुर आजमाए ।

स्नौफ़ के दाने (Fennel Seed)–

तरीका

१ चम्मच स्नौफ़ के दानो को , १ कप पानी के साथ एक पतीले में उबाले । फिर इसे हल्का ठंडा करके थोरे से शहेद मिलाके पी जाये । याद रखे इसे पूरा ठंडा ना करे । इसे आप हर रोज दिन में २ बार ले सकते है ।

Fennel Seed

स्नौफ़ के दानो में flavonoids नाम के उपादान मौजूद होती है जो आपके शारीर में estrogen नामक हॉर्मोन को बढ़ाते है । जिससे आपका Breast gharelu upay से बढता है ।

Saw Palmetto (सॉ पाल्मेटो)–

तरीका

हर रोज ५०० mg saw palmetto कैप्सूल लिजिए । इसे आप हर रोज दिन में २ टाइम ले सकते है । saw palmetto नाम का एक छोटा सा पौधा होता है जो ३ से ४ फीट लम्बा होता है ।

Saw Palmetto

इस पोधे से बनी दवाई हमेशा से औरतो के स्तनों को बढाने में मदत करता है । इस में phytonutrients जैसे उपादान मौजूद होती है जो आपके Breast को बढाने में और सही आकार देने में मदत करते है ।

बस आपने आप को थोरा वक़्त दीजिये और देखिये कुछ ही दिनों में आपका Breast बड़ा और सही आकार का दिकने लगेगा । जब आप और ज्यादा आकर्षित और सुन्दर लगेंगी तो आपका मनोबल भी और बड जायेगा । इन तरीको को अजमाए और comment जरुर करे ।

Image License : pexels.compixabay.com and commons.wikimedia under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment