ब्रेस्ट कम करने के लिए कारगर हैं ये 7 पाकृतिक इलाज

Jaldi Breast Kam Karne Ke Upay in Hindi: आपके वजन बड़ने के कारन या फिर बच्चे को जन्म देने के बाद आपकी स्तनों का बड जाना कभी कभी परेशानी का कारन बन सकता है। और देखने में भी ख़राब लग सकता है।

तो अगर आप आपने स्तनों के आकार को घटाना चाहते है तो आप कुछ प्राकृतिक नुस्को का इस्तेमाल कर सकते है। पर पहले जान लेते है की स्तनों की आकार के बड़ने का क्या कारन हो सकता है ?

Jaldi Breast Kam Karne Ke Upay in Hindi

स्तनों के आकार बड़ने का कारन – Reason for Increase in Breast Size in Hindi

1.जेनेटिक्स (आनुवांशिक)

आपके genes ही आपके शारीर में मौजूद hormone के मात्रा में बदलाओं करते है, जिससे आपके स्तनों में मौजूद tissue प्रभावित होते है। तो अगर आपके दादी, माँ, या बहन का स्तन बड़ा हो तो आपकी भी होने की संभावना बनी रहती है।

2.आपका वजन

आपके स्तनों में मौजूद tissue fat से बने होते है। इस कारन आपके वजन बड़ने और घटने पर आपकी Breast के आकार में बदलाओं आ सकता है। यह भी पढ़ें: मोटापे से परेशान हैं तो जानिए पतला होने के 10 कारगर तरीका

3.स्तन पान कराना

breast cancer symptoms in hindi

बच्चे को स्तन पान कराते समय शारीर में मौजूद hormone को मात्राओं में बदलाओं होता है जिस कारन आपका सत्न बड़ा दीखता है। आप इसे पढ़ सकते हैं: रोते हुए बच्चे को चुप कराने के 6 आसान तरीका

4.आपकी उम्र

उम्र बड़ने के कारन जो ligaments आपके स्तनों को पकड़ कर रखते है वो धीरे धीरे ढीला पड़ने लगते है। जिस कारन आपका स्तन छोटा और नीचे की तरफ झुका हुआ दिखने लगते है।

तो ये था Breast के बड़े दिखने के कुछ कारन। अब इस लेख में हम आपको Breast Kam Karne Ke Gharelu Upay और कुछ प्राकृतिक इलाज बातायेंगे जिनका इस्तेमाल आप घर पर ही कर सकते है।

स्तनों की आकर को कम करने के पाकृतिक इलाज – Breast Kam Karne Ke Gharelu Upay in Hindi

अब जान लेते है की प्राकृतिक इलाज को अपनाकर कैसे आप अपने स्तनों के आकार को कम कर सकते है।

1.मेथी के दाने – Fenugreek Seeds Se Stan Chota Karne Ka Upay

मेथी के दाने के इस्तेमाल से आप अपने स्तनों को कम कर सकते है। तीन बड़े चम्मच मेथी के दानो को रात भर पानी में भिंगोकर रखे। सुबह पानी को छान कर मेथी के दानो को पीसकर एक मिश्रण तैयार करे।

fenugreek-मेथी

इस मिश्रण को अपने स्तनों पर अच्छे से लगाये और सूखने दे। फिर पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में ३ से ४ बार करे। यह भी पढ़ें:  अदरक की चादर बनाकर कैसे १ रात में Pet Ki Charbi Kam Kare

2.स्तनों का मालिश – Breast Kam Karne Ke Upay Hai Massage

नारियल का तेल या olive oil को हल्का गरम करके अपने स्तनों पर १० मिनट तक मालिश करे। फिर पानी से तेल को साफ़ कर ले। स्तनों के आकार को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल हर रोज करे।

3.सन का बीज – Breast Kam Karne Ki Dawa Hai Flax Seeds

एक गिलास गरम पानी में एक बड़े चम्मच सन का बीज डाले और पी जाये। आप सन के बीज के पाउडर को खाने के साथ या juice के साथ मिलाकर पी सकते है। जल्द परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल हर रोज करे।

4.नीम और हल्दी – Neem and Turmeric Se Chest Kam Karne Ke Upay

कुछ नीम के पत्तो को पानी के साथ ५ से १० मिनट तक उबाले। अब पानी को छानकर उसमे २ छोटा चम्मच हल्दी और शहद मिलाकर पी जाए।

इसका इस्तेमाल हर रोज कुछ महीनो तक करे। इस इलाज का इस्तेमाल बच्चे को दूध पिलाने के कारन Breast के बड़ने के लिए फायदेमन होता है। यह भी पढ़ें: PCOS क्या है? क्या पीसीओएस से छुटकारा पाना संभव है

5.सठिक आहार – How to Reduce Breast Size With Diet In Hindi

आपके diet भी आपके Breast की आकार को कम करने में मदद करते है। अगर आप ज्यादा calorie वाला खाना खाते है तो आपका वजन बड़ने लगता है, और आपके शारीर के अलग अलग हिस्सों में fat जमने लगते है।

diet chart

जिस कारन आपके Breast के आकार भी बड जाते है। तो अपने खाने में कम calorie वाला खाना खाए। आप इसे पढ़ सकते हैं:  Vegetarian Diet Chart: तेजी से घटाएं वजन इस वेजिटेरियन डाइट चार्ट के साथ

6.एक्सरसाइज करे – Exercise Se Breast Kam Karne Ka Tarika

exercise

कुछ exercises जैसे push up और jogging स्तनों के आकार को कम करने के लिए फायदेमन हो सकता है। jogging करना, दौड़ना और cycling करने से आप स्तनों के आकार को आसानी से कम कर सकते है।

7.स्तनों को छोटा करे योग से – Breast Ko Tight Karne Ke Upay Hai Yoga

Breast के आकार को कम करने के लिए प्रार्थना योग, अर्ध चंद्रसन, और मेंढक योग करना बहुत ही असदार साबित हो सकता है। आप इसे पढ़ सकते हैं: कपालभाति प्राणायाम कितने मिनट करना चाहिए और इसके फायदे

स्तनों के आकार को कम करने के कुछ और असरदार नुस्के

  • हमेशा एक स्वस्थ Diet करे।
  • अधिक मीठा चीजे, junk food, और soda जैसे चीजो से दूर रहे।
  • शारीर से जहरीले toxin को बाहार निकालने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें।
  • अपने वजन को नियंत्रण में रखे
  • अपने स्तनों के आकर के अनुसार ठीक size का bra पहने।
  • हर रोज Exercise करे।

तो ये था आपके लिए Breast Kam Karne Ke Upay और कुछ असरदार और प्राकृतिक इलाज। इनके इस्तेमाल से आप अपने स्तनों के आकार को कम कर सकते है। तो बड़े स्तनों को कम करने के लिए इन नुस्को का इस्तेमाल जरुर करे और ज्यादा स्वस्थ और सुन्दर दिखे।

About Dr. Devansh Singh

Dr. Devansh Singh
हेलो फ्रेंड, वेलकम अप्प को मेरे हेल्थ ब्लॉग "Sahi upchar' में । इस वेबसाइट पर हम कुछ हेल्थ सम्पर्क टॉपिक पर बात करेंगे जैसे ब्यूटी,फिटनेस,स्वस्थ से जुड़ा हुआ कई घरेलू नुस्खे के बारे में । मैं खुद इस ब्लॉग के प्रतिष्ठता हु । प्लीज मेरे ब्लॉग को पढ़िए और अपने स्वस्थ सम्बंधित हर जानकारी पाइये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Alopecia Ka Desi Ilaj in Hindi

ऐलोपेशीया ऐरेटा (कीड़ा लगना) का देसी इलज और घरेलु उपचार

Alopecia Ka Desi Ilaj in Hindi: एलोपेसिया एक ऐसी समस्या है जिसमे आपके सर के बाल ...

kan dard ka ilaj in hindi

कान दर्द से परेसान तुरंत मिलेगा राहत अगर करे ये 7 उपाय

कान में दर्द होना एक बहुत ही तकलीफ देने वाली समस्या है। कान में दर्द ...