स्किन केयर

Wrinkles से छुटकारा: चेहरे से झुर्रियां दूर करने के घरेलू उपाय चावल से

chehre ki jhuriyan hatane ka gharelu upay
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

हम सब जानते है की चावल खाने से हमारा पेट लम्बे समय तक भरा रहता है और नींद भी अच्छी आती है। पर चावल में मौजूद carbohydrate चेहरे में परे wrinkles ( झुर्रियां) को ख़तम करने में भी असरदार साबित हो सकता है।

चावल के इस्तेमाल से झुर्रियां कैसे हटायें – Rice Se Chehre Ki Jhuriyan Hatane Ke Gharelu Upay

इस लेख में हम आपको बातायेंगे की चावल के इस्तेमाल से कैसे आप घर पर ही अपने चेहरे पर परे झुर्रियां को ठीक कर सकते है। तो आईये जान लेते है चावल के इस्तेमाल से chehre se jhuriyan hatane ke upay क्या है ?

चावल का पेस्ट – Rice Paste Se Chehre Ki Jhuriyan Kaise Khatam Kare

कुछ चावल के दानो को पानी में तब तक उबाले जब तक वो नरम हो जाएँ। उबलते पानी में कुछ बूंदे rosemary oil, tea tree oil और निम्बू का रस डाल दे।

chehre ki jhuriyan hatane ka gharelu upay

चावल अच्छे से पाक जाने के बाद पानी को छान ले। अब पके हुए चावल को पीसकर एक मिश्रण तैयार करे। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाकर आधे घंटे के लिए सूखने दे।

फिर ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो ले। झुर्रियां को ख़त्म करने के लिए इसका इस्तेमाल हफ्ते में २ से ३ बार करे। आप इसे पढ़ सकते हैं:  घर पर ब्लीच कैसे करे: ब्लीचिंग करने का सही तरीका और टिप्स

चावल और दही – Face Par Wrinkle Ke Liye Rice Aur Yogurt

चावल को अच्छे से पीसकर पाउडर बना ले। अब इस पाउडर के साथ एक बड़ा चम्मच दही मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे।

इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर ५ से ७ मिनट तक हल्के हाथो से मालिश करे और १५ से २० मिनट के लिए ऐसे ही छोर दे।

फिर हल्के गरम पानी और कोई herbal face wash के इस्तेमाल से अपने चेहरे को साफ़ कर ले। जल्द परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल हफ्ते में २ से ३ बार करे। शयद आपको भी ये अच्छा लगे: अगर चेहरे से पिंपल नहीं हट रहे तो अपनाये ये 7 उपाय

चावल और शहद – Chehre Ki Jhuriyan Ka Ilaj Kare Rice and Yogurt Se

चावल को पीसकर पाउडर बनायें। अब जितना चावल का पाउडर है उतना ही शहद ले और कुछ बूंदे निम्बू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे।

इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर १० से १५ मिनट के लिए सूखने दे। इस समय आप अपने आँखों पर खीरा काट कर रख सकते है।

१५ मिनट बाद अपने चेहरे को हल्के गरम पानी से धो ले और कोई अच्छा moisturizer लगा ले। जवान त्वचा पाने के लिए और झुर्रियां को ख़त्म करने के लिए इसका इस्तेमाल हफ्ते में ३ से ४ बार करे। यह भी पढ़ें: अगर चेहरे से पिंपल नहीं हट रहे तो अपनाये ये 7 उपाय

दूध और चावल – Jhuriyan Hatane Ka Asan Tarika Hai Milk and Rice

कुछ पके हुए चावल के साथ एक बड़ा चम्मच दूध मिलाएं। अब इसमें थोरा हल्दी मिलाकर इसे पीसकर एक मिश्रण तैयार कर ले। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर १० से १५ मिनट के लिए ऐसे ही छोर दे।

almond

अब हल्के गरम पानी से अपने चेहरे को धो ले। अगर आपको उम्र से पहले ही अपने चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगे, तो इसका इस्तेमाल हफ्ते में २ से ३ बार करे। शयद आपको भी ये अच्छा लगे: Gora Hone Ki Cream : रंग गोरा करने वाली इंडिया के 7 बेस्ट क्रीम

चावल का पानी – Rice Water Se Chehre Ki Jhuriyan Kaise Mitaye

उबाले हुए चावल के पानी को अलग से छानकर रखे। इस पानी को brush के इस्तेमाल से अपने चेहरे पर लगायें। अब अपने चेहरे पर tissue paper लगायें और उसके ऊपर दोबारा चावल का पानी लगा ले।

इसे अपने चेहरे पर २० से २५ मिनट के लिए सूखने दे। फिर tissue paper को अपने चेहरे से निकाल कर चेहरा धो ले और कोई अच्छा moisturizer लगा ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में १ से २ बार करे।

तो ये था आपके लिए चावल के इस्तेमाल से chehre ki jhuriyan hatane ke gharelu upay और घरेलु तरीके। झुर्रियां पड़ने पर इन नुसको का इस्तेमाल जरुर करे और अपने चेहरे को हमेशा जवान बनाये रखे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment

Logged in as Dr. Devansh Singh. Log out?

टूलबार पर जाएं लॉग आउट