घरेलू नुस्खे ब्यूटी टिप्स स्किन केयर

अगर चेहरे से पिंपल नहीं हट रहे तो अपनाये ये 7 उपाय

chehre se pimple kaise hataye
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

चेहरे से पिंपल कैसे हटाये: चेहरे पर pimple होने के कारन हमारे सुन्दरता पर असर तो पड़ता ही है साथ ही हमारे मनोबल भी कम होने लगता है। हमारे चेहरे पर pimples तभी होते है, जब हमारे त्वचा के निचे मौजूद sebaceous gland या oil gland किसी तरह के bacteria का शिकार होता है।

Sebaceous gland हमारे शारीर के हर हिस्से में मौजूद होते है सिवाय हथेली और पांव के निचले हिस्से को छोरकर। sebaceous gland से जो तेल जैसे पदार्थ निकलते है उसे sebum काहा जाता है। और sebum हमारे त्वचा में oil की मात्रा को नियंत्रण में रखते है जिससे हमारे त्वचा स्वस्थ दीखता है। तो जब भी sebaceous gland में कुछ गड़बड़ी होता है तब हमारे त्वचा पर पिंपल निकलते है।

chehre se pimple kaise hataye

पर चेहरे से pimple को हटाने के कई घरेलु तरीके होते है। तो आज हम आपको उन घरेलु नुस्को के बारे में बातायेंगे जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से अपने चेहरे से pimple को हटा सकते है।

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे – Chehre Se Pimple Kaise Hataye

Pimple को ख़त्म करने के लिए हम कुछ प्राकृतिक और घरेलु नुसको का इस्तेमाल कर सकते है। तो आईये जान लेते है Chehre Se Pimple Hatane Ke Upay क्या है ?

बरफ – Ice Se Chehre Ke Pimples Hatane Ka Tarike

बरफ के इस्तेमाल से आप pimple के कारन होने वाले सुजन और दर्द को आसानी से कम कर सकते है। बरफ के इस्तेमाल से रक्त संचालन भी ठीक से होता है साथ ही त्वचा में मौजूद गंदगी भी निकल जाते है।

ice-cubes

बरफ के टुकड़े को किसी कपड़े में लपेटकर अपने पिंपल के ऊपर लगाये और कुछ देर तक पकड़ कर रखे। इसका इस्तेमाल आप कई बार कर सकते है। यह भी पढ़ें: ड्राई स्किन के लिए सबसे आसान 7 उपाय, जो अधिकतर लोग नही जानते

खाने वाला सोडा – Baking Soda Se Pimple Ke Daag Kaise Mitaye

Baking soda

Pimple हो हटाने के लिए baking soda के इस्तेमाल बहुत ही असरदार साबित हो सकता है। baking soda के इस्तेमाल से चेहरे से अधिक oil और गंदगी निकल जाते है जो की पिंपल होने के कारन है।

एक चम्मच baking soda को पानी या निम्बू के रस के साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे। इस मिश्रण को अपने pimple पर लगाये और कुछ मिनट तक रखे।

फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ कर ले। इसका इस्तेमाल आप दिन में २ बार कर सकते है।पर ध्यान रखे baking soda को लम्बे समय तक अपने चेहरे पर लगाकर ना रखे। इससे आपका चेहरा सुखा दिख सकता है और जलन हो सकती है। आप इसे पढ़ सकते हैं: Dark Spots Cream: चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए 5 बेस्ट क्रीम

टूथपेस्ट – Toothpaste Se Pimple Kaise Hataye

Pimple को चेहरे से हटाने के लिए toothpaste का इस्तेमाल बहुत असरदार साबित हो सकता है। pimple को हटाने के लिए सादे toothpaste का इस्तेमाल करे और gel toothpaste का इस्तेमाल ना करे।

toothpaste

रात को सोने से पहले अपने पिंपल के ऊपर toothpaste लगा ले और रात भर के लिए छोर दे। सुबह अपने चेहरे को सादे पानी से धो ले।

चावल अक पानी – Rice Water Se Pimples Ke Daag Hatane Ke Gharelu Upay

चावल के पानी में मौजूद antioxidants चेहरे से pimple हटाने के साथ साथ चेहरे पर बने किसी तरह के दाग जैसे pigmentation को ठीक करने में भी फायदेमन साबित हो सकता है।

चावल को पानी में अच्छे से उबाले। अब इस पानी को छान कर रखे। इस चावल के पानी में cotton को भिंगोकर अपने पिंपल पर लगाये। और १० से १५ मिनट तक सूखने के लिए छोर दे।

फिर सादे पानी से अपने चेहरे को धो ले। pimple होने पर चावल के पानी का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। आप इसे पढ़ सकते हैं: पुराने से पुराने Chehre Ka Pimple Hatane ka 5 अचूक Tarika

निम्बू – Nimbu Ki Madad Se Chehre Se Pimple Kaise Hataye

निम्बू के रस में vitamin c मौजूद होते है जो pimple को जल्दी सूखने में मदद करते है। रात को सोने से पहले cotton को निम्बू के रस में भिंगोकर अपने पिंपल पर लगाये।

nimbu

आप निम्बू के रस के साथ दालचीनी का पाउडर मिलाकर भी pimple पर लगा सकते है। इसे रात भर अपने चेहरे पर लगाकर रखे और सुबह हल्के गरम पानी से अपने चेहरे को धो ले। यह भी पढ़ें: आंखों के नीचे Dark Circle दूर करने का 5 जबरदस्त घरेलू उपचार

लहसुन – Garlic Se Skin Ke Pimple Hatane Ke Upay

लहसुन में मौजूद bacteria और fungus को ख़त्म करने वाले उपादान pimple को हटाने के लिए बहुत ही फायदेमन हो सकता है। लहसुन में मौजूद sulphur पिंपल को आसानी से ठीक करने में मदद करते है।

garlic khali pet lahsun khane ke fayde

लहसुन के कलियों को काट कर अपने पिंपल पर लगाये और ५ मिनट के लिए छोर दे। फिर हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो ले।

इसका इस्तेमाल आप दिन में कई बार कर सकते है। दिन में एक लहसुन की कली खाने से भी चेहरे पर pimple का निकलना बंद हो जाता है। आप इसे पढ़ सकते हैं: स्किन की सुंदरता बनाये रखने के लिए, भूल कर इन खाद्य पदार्थों को नहीं खाएं!

हाइड्रोजन पेरोक्साइड – Pimple Hatane Ke Gharelu Nuskhe Hai Hydrogen Peroxide

Hydrogen peroxide

Hydrogen peroxide में मौजूद bacteria को ख़त्म करने वाले उपादान pimple को आसानी से ख़त्म करते है। cotton को hydrogen peroxide solution में डुबोकर ५ मिनट तक अपने पिंपल पर लगाकर रखे।

फिर पानी से चेहरे को अच्छे से धो ले। इसका इस्तेमाल दिन में एक ही बार करे। sensitive skin वाले ब्यक्ति इसका इस्तेमाल ना करे।

तो ये था आपके लिए Chehre Se Pimple Kaise Hataye और इसके प्राकृतिक नुस्के। पिंपल होने पर इन नुसको का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमं साबित हो सकता है। तो इनका इस्तेमाल जरुर करे और अपने सुन्दरता को बनाये रखे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

Follow my blog with Bloglovin

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment