खीरे के पानी के 7 फायदे आपको जरूर जानना चाहिए

गर्मी के मौसम में एक गिलास Cucumber Water ( खीरे का पानी ) हमे तरोताजा करते है। खीरे का पानी हमारे शारीर में से जहरीले toxins को बाहर निकाल देते है।

हर रोज खीरे का पानी पीने से हमारे शारीर को खीरा में मौजूद हर पोषण तत्व सही मात्रा में मिलता है। आप कोई भी soft drink या मीठे फलो के रस के बदले खीरे का पानी पी सकते है।

cucumber water health benefits

खीरा में मौजूद vitamin a और c, minerals, molybdenum, phytonutrients , और antioxidants हमारे शारीर और दिमाग को तरोताजा और स्वस्थ रखता है।

खीरे का पानी पीने के फायदे – Benefits of Cucumber Water in Hindi

इस लेख में हम आपको बताएँगे की खीरे का पानी पीने से हमारे शारीर को क्या फायदा होता है।

वजन घटाना – Cucumber Water for Weight Loss in Hindi

खीरे के पानी में calories की मात्रा कम होती है और fiber की मात्रा ज्यादा होता है। जिस कारन वजन घटानेके लिए खीरे के पानी का इस्तेमाल फायदेमन होता है। इसे पीने से आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है और आपको बार बार भूख भी नहीं लगती। यह भी पढ़ें: बिना कसरत के मोटापा कैसे कम करें वो भी घर बैठे

शारीर में पानी की कमी रोकता है – Cucumbers Water Keep You Hydrated in Hindi

हमारे शारीर को ठीक से काम करने के लिए सही परिमाण पानी पीना जरुरी होता है। डॉक्टर हमे दिन में ६ से ८ गिलास पानी पीने की सलाह देते है।

तो अगर आप दिन में कई बार सादा पानी के बदले खीरे का पानी पीये, तो इससे स्वाद भी बना रहेगा और आपके शारीर में पानी की कमी नहीं होगी।

कैंसर को होने से रोकना – Fresh Cucumber May Help Prevent Cancer in Hindi

खीरे में मौजूद antioxidants ,cucurbitacin और lignan जैसे पोषण तत्व cancer को होने से रोकता है।

और खीरे में मौजूद dietary flavonoid prostate कैंसर को भी बड़ने से रोकता है। आप इसे पढ़ सकते हैं: Stan Cancer Ke Lakshan: स्तन कैंसर का पता कैसे लगाएं

ब्लड प्रेशर – Cucumber Help Lowers Your Blood Pressure in Hindi

खाने में अधिक मात्रा में sodium का होना उच्च रक्त चाप का कारन बन सकता है। खीरे का पानी पीने से शारीर में sodium की मात्रा नियंत्रण में रहता है जिससे रक्त चाप स्वाभाविक बना रहता है। यह भी पढ़ें: लो ब्लड प्रैशर नार्मल रखने के लिए क्या खाना चाहिए

हड्डियों को मजबूत करना – Organic Cucumber Enhances Bone Health in Hindi

खीरा में मौजूद vitamin k हमारे शारीर में protien को बनाने में मदद करते है। इसलिए खीरे का पानी पीने से हमे पर्याप्त मात्रा में protien मिल सकता है। और इस कारन हमारे हड्डियाँ भी स्वस्थ और मजबूत बनते है।

Cucumber Water

मांस पेशियों का स्वस्थ होना – Cucumber Makes the Muscles Healthy in Hindi

खीरे में मौजूद potassium हमारे मांस पेशियों को स्वस्थ बनाये रखते है। इसलिए हर रोज excercise करने के बाद खीरे का पानी पीना फायदेमन हो सकता है।

स्वस्थ त्वचा पाए – Cucumber Water Is Good For Your Skin

हमारे त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने के लिए और acne जैसे समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए खीरे के पानी का इस्तेमाल असरदार साबित हो सकता है। खीरे में मौजूद vitamin B5 हमारे त्वचा को अन्दर और बाहर से स्वस्थ बनाते है। आप इसे पढ़ सकते हैं: ड्राई स्किन के लिए सबसे आसान 7 उपाय, जो अधिकतर लोग नही जानते

तो ये था आपके लिए खीरे का पानी पीने के फायदे। गर्मी के मौसम में हर रोज खीरे का पानी का इस्तेमाल करे| और अपने शारीर और दिमाग को अन्दर और बाहर से स्वस्थ बनाये रखे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Devansh Singh

Dr. Devansh Singh
हेलो फ्रेंड, वेलकम अप्प को मेरे हेल्थ ब्लॉग "Sahi upchar' में । इस वेबसाइट पर हम कुछ हेल्थ सम्पर्क टॉपिक पर बात करेंगे जैसे ब्यूटी,फिटनेस,स्वस्थ से जुड़ा हुआ कई घरेलू नुस्खे के बारे में । मैं खुद इस ब्लॉग के प्रतिष्ठता हु । प्लीज मेरे ब्लॉग को पढ़िए और अपने स्वस्थ सम्बंधित हर जानकारी पाइये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए, संपूर्ण डाइट चार्ट हिंदी में

Uric Acid Me Kya Khana Chahiye: खून में uric acid की मात्रा ज्यादा होने पर ...

Tb Ki Bimari Me Kya Khana Chahiye Aur Kya Nahi Khana Chahiye

TB की बीमारी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

Tb Ki Bimari Me Kya Khana Chahiye: TB या Tuberculosis जिसे (क्षय रोग) भी कहा ...