आंखों के नीचे Dark Circle दूर करने का 5 जबरदस्त घरेलू उपचार

क्या आपको ख़राब लगता है जब आपका चेहरा पूरा साफ़ होने के बावजूद आँखों के निचे का कालापन (dark circles) बरक़रार रहता है ? और इस परिस्थिति से हम सब कभी ना कभी जरुर गुजरते है।

जिसे हम dark circles या आँखों के निचे का कालापन भी कहते है। Dark circles ka ilaj और  खतम करने के तरीके बाताने से पहले ये जरुर बताना चाहेंगे की dark circles को पूरी तरह से खतम होने में कुछ वक़्त लगता है।

Dark Circles

आप एक ही रात में कोई चमत्कार होने की उम्मीद नहीं कर सकते जिससे आपके dark circles खत्म हो जाए। इसे पूरी तरह से खत्म करने के लिए आपको हर रोज अपने चेहरे का अच्छे से देख भाल करना होगा।

यहाँ हम आपको कुछ dark circles ka ilaj और खतम करने के तरीके बातायेंगे जिससे आँखों के निचे का dark circles खत्म हो सकता है। पर हर ब्यक्ति के लिए ठीक होने में अलग अलग समय लग सकता है।

Dark circles के और कही कारन भी हो सकते है जैसे सही पोषण ना होना या stress की मात्रा ज्यादा होना।

Dark Circles के कारन (causes)

कम पानी पीना

DRINK WATER पानी पीना

पानी पीने से हमारे शारीर से हानिकारक toxins निकल जाते है जिससे हमारे त्वचा साफ़ रहता है। तो हर रोज १० से १२ गिलास पानी जरुर पीयें।

Haemoglobin की मात्रा

शारीर में haemoglobin की मात्रा ठीक ना होना dark circles के कारन बन सकते है । इसलिए haemoglobin की मात्रा का पता करने के लिए डॉक्टर से जांच जरुर करवाएं। आप अपने खाने में protien की मात्रा भी बड़ा सकते है , और हमेशा एक balanced diet ही ले।

Stress से आँखों के निचे Dark Circles

Stress की मात्रा ज्यादा होने पर भी आँखों के निचे dark circles के कारन बन सकते है। जिस ब्यक्ति का stress की मात्रा ज्यादा होती है वो ब्यक्ति ठीक से सो भी नहीं पाता। और पूरी रात कुछ ना कुछ सोच के बीता देता है। इस्ल्ये सुबह थका हुआ भी लगता है।

सही पोषण वाले भोजन ना करना

हमेशा सही पोषण वाले भोजन ही ले जो आपके सेहत के लिए अच्छा हो। ज्यादा तले हुए या मसालेदार खाना भी dark circles के कारन बन सकते है।

नींद पूरा ना होना

नींद (SLEEP)

नींद पूरा ना होना भी dark circles के कारन हो सकते है।जो ब्यक्ति काम की वजह से या party करने की शोख से रात को ठीक से नहीं सोता है, या फिर smoking और शराब पीने की मात्रा अतिरिक्त होता है, उस ब्यक्ति के आँखों के निचे dark circles का होना अनिबार्य है। इसलिए हमेशा अपना नींद जरुर पूरा करे।

बहुत वक़्त तक बीमार रहना

बहुत वक़्त तक बीमार रहने के कारन आपका शारीर अन्दर से कमजोर हो जाता है। इस कारन आपके आँखों के निचे dark circles बन सकते है।

Computer में काम करना

Computer पर ज्यादा देर तक काम करने पर आपके आँखों के muscles थक जाते है जिस कारन आँखों के निचे dark circles बनते है।

तो ये था dark circles के कारन। अब जान लेते है की कैसे आँखों के निचे की dark circles से छुटकारा पा सकते है।

Dark circles को खतम करने के तरीके

1. Massage से Dark Circles ka ilaj

Massage से Dark Circles ka ilaj

नारियल तेल और almond आयल को के साथ मिलाकर आँखों के चारो टफ अच्छे से massage करे। इससे blood circulation ठीक रहेगा और dark circles कम होने लगेंगे।

2. Eye pack के इस्तेमाल से dark circles ka ilaj

कुछ कुटे हुए नारियल, कुछ बुँदे निम्बू का रस, २ चम्मच खीरा कुटा हुआ, १ चम्मच मलाई, और ३ चम्मच मुल्तानी मिटटी ले। अब इन सब को मिलाकर एक मिश्रण बनाये।

अपने आँखों के ऊपर cotton रखे और उसके ऊपर ये मिश्रण लगा ले। इसे २० मिनट तक ऐसे ही रहने दे। इस वक़्त आप लेट कर रह सकते है।

२० मिनट बाद इसे निकालकर पहले थोरा दूध से साफ़ करे और फिर पानी से अच्छे से धो ले।

3. टमाटर से Dark circles ka ilaj

आँखों के निचे का dark circles खत्म करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल बहुत लाभदायक साबित हो सकता है। टमाटर के रस को निम्बुए के रस के साथ मिलाकर हर रोज अपने आँखों के चारो तरफ लगाएं।

tamaatar

इसे २० तक छोर दे और फिर नारियल का पानी से धो ले। अगर नारियल पानी उपलब्द ना हो तो साफ़ पानी से अच्छे धो ले।

4. कुटे हुए आलू

आलू को कूट कर या पतले गोल आकर में काट कर fridge में रख दे। अब इस ठन्डे आलू को अपने आँखों के चारो तरफ लगाएं। कुछ देर रख के अच्छे से धो ले।

आलू में चेहरे का रंग हल्का करने की उपादान मौजूद होती है। जिस से आपके आँख के निचे की dark circles खत्म हो सकते है।

5. Herbal tea से dark circles ka ilaj

कोई कोई ब्यक्ति चाय या coffee के साथ चीनी की मात्रा भी ज्यादा लेते है। जो हमारे शारीर के लिए तो अच्छा है ही नहीं बल्कि इससे dark circles बनते है।

Herbal tea

इसीलिए हमे herbal tea पीनी चाहियें। herbal tea के tea bags को इस्तेमाल के बाद fridge में रख दे। और उस ठन्डे tea bags को अपने आँखों के चारो तरफ लगाएं।

Chamomile tea bags में त्वचा के रंग को हल्का करने की उपादान मौजूद होती है। इससे dark circles कम होने लगेंगे और धीरे धीरे खत्म हो जायेंगे।

तो ये था आपके लिए आँखों के निचे का dark circles ka ilaj । इन सब को आजमाने के साथ साथ आप vitamin b और c वाले supplements भी ले सकते है।

संतरे, निम्बू या apricots जैसे fruits भी खा सकते है जिसमे vitamin c की मात्रा ज्यादा होती है। तो इन नुसको को जरुर आजमाए और आँखों की निचे की dark circles से छुटकारा पायें।

याद रखे इसका इस्तेमाल लगातार करे जब तक ना आपको परिणाम देखने को मिले। इनका कोई side effects नहीं है।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

kamar-dard-ka-ilaj

कमर और पीठ में भयंकर दर्द: जड़ से ख़त्म करने का 10 सठिक इलाज

कमर दर्द एक ऐसा समस्या है जो किसी भी उम्र के ब्यक्ति को हो सकता ...

Dimag Ko Tej Karne Ka Tarika

Increase Brain Power: दिमाग को तेज करने का 6 सठिक उपाय

क्या आप जानते है ? हमारा Dimag हमारे शारीर का एक छोटा हिस्सा होने के ...