Sugar ke lakshan,कारण और बचाव के आसान उपाय – Diabetes Symptoms

आज की दुनिया में Sugar एक बहुत ही आम बीमारी बन चूका है। हर साल न जाने कितने लोग इस बीमारी से उलझ रहे है । पर अच्छी बात ये है की आप अपने healthy diet और अपने जीवन धारण को थोरा सा बदलके ही इस बीमारी से मुक्त हो सकते है।

तो यहाँ हम जानेंगे sugar ke lakshan क्या है, और इसका ilaj करने के लिए कुछ घरेलु तरीके। इन तरीको को अपनाकर आप न सिर्फ Sugar का इलाज कर सकते पर इसे कही हद तक कम भी कर सकते है।

diabetes ke lakshan

शारीर में इन्सुलिन की मात्रा के  कम होने या ना होने के कारन diabetes हो सकती है | तो आयी जानते है की diabetes कितने तरह के होते है |

Diabetes २ तरह के होते है

Type 1 Diabetes

इस तरह के diabetes को autoimmune disorder भी कहा जाता है । इसमें आपका शारीर खुद ही इन्सुलिन पैदा करने वाले beta cells को बर्बाद कर देता है । जिससे आपके शारीर में इन्सुलिन की मात्रा कम जो जाती है, और आपको sugar हो जाती है । इस तरह के diabetes बचपन में हो जाती है ।

diabetes ke lakshan in hindi

Type 2 Diabetes

इस तरह के diabetes में जो इन्सुलिन आपके शारीर में बन रहा है उसे आपका शारीर ले नहीं पता । जिसके कारन शारीर में इन्सुलिन मौजूद होने के बावजूत आपको sugar हो जाती है । इस तरह के diabetes को non-insulin-dependent diabetes भी कहा जाता है ।

तो type १ diabetes वाले ब्यक्ति के शारीर में इन्सुलिन मौजूद नहीं होती । और type २ diabetes वाले के शारीर में कुछ मात्रा में इन्सुलिन मौजूद होती है ,पर वो diabetes के लिए असरदार नहीं होती ।

Sugar ke lakshan

  • धुन्दला देखना
  • भूख और प्यास का बड जाना
  • बार बार पेशाब लगना
  • हाथो और पैरो में सून महसूस करना
  • घाव जल्दी ना भरना
  • बिना वजेह वजन घटना
  • कमजोर महसूस होना

ये सारे sugar ke lakshan हो सकते है । पर जिस ब्यक्ति को परिबार में diabetes के कारन diabetes है , या मोटापे के कारन diabetes है, वो अपने doctor की सलाह जरुर ले ।

Diabetes में लाभदायक भोजन करके diabetes treatment

  • केला – केले में fiber की मात्रा ज्यादा होती है । तो ये sugar वाले ब्यक्ति के लिए अच्छा है ।
  • अंडा – अंडे में प्रोतिएँ की मात्रा ज्यादा होती है , जो शारीर में ग्लूकोस की मात्रा को कम करते है और diabetes को रोकते है ।
  • Green tea – ग्रीन tea में मौजूद polyphenols नाम के उपादान शारीर में ग्लूकोस की मात्रा को balance करते है । तो ग्रीन tea न सिर्फ diabetes का इलाज करता है बल्कि इसे रोकता भी है ।
  • अंगूर – अंगूर में भी fiber की मात्रा ज्यादा होती है। इसे खाने से आपका पेट भी भरा रहता है और ये एक अच्छा sugar ka ilaj है ।diabetes treatment
  • करेला – करेले में sugar को रोकने वाले उपादान मौजूद होती है ,और इसे खाने से आपके खून में sugar की मात्रा कम हो जाती है ।
  • संतरे – संतरे भी fiber से भरे होते है और diabetes के लिए लाभदायक होते है । और इससे आप sugar ka ilaj कर सकते है ।
  • कटहल – कच्चे कटहल में diabetes को रोकने वाले उपादान मौजूद होती है , जो एक बढ़िया diabetes treatment हो सकता है । पर पके हुए कटहल ना खाएं क्यूंकि ये diabetes को बढावा देता है ।
  • मेथी के दाने – मेथी के दानो को भी blood सुगर की मात्रा को कम करने का अच्छा जरिया माना जाता है ।
  • आवला – आवला आपके शारीर में कार्बोहायड्रेट की मात्रा को नियंत्रण करता है, और blood सुगर की मात्रा को कम कर देता है । जिससे sugar कम हो जाती है । और ये एक अच्छा diabetes treatment है ।

Diabetes ke lakshan को रोकने के लिए किस तरह के खाने से बचना है –

  1. ज्यादा मिठास वाले खाने या पीने के चीजे
  2. सफ़ेद bread, pasta और चावल
  3. शहद
  4. गुड़
  5. पके हुए कटहल
  6. dry fruits
  7. बाजार में मिलने वाले junk foods

ये सब के अलावा निचे दिए इन खाने वाले पदार्थ को भी आप अपने diet में शामिल कर सकते है diabetes और sugar ke lakshan को रोकने के लिए

दालचीनी से मधुमेह का खात्मा

आधा छोटा चम्मच दालचीनी के पाउडर को एक गिलास गरम पानी में मिलाएं, और इसे पी जाएँ । diabetes को रोकने के लिए इसे हर दिन सुबह पीयें । दालचीनी में मौजूद antioxidants sugar ka ilaj के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है ।

Vitamins की कमी

जिन ब्यक्ति को diabetes है उसके लिए विटामिन की बहुत जरुरत होती है । vitamin A, B, D, K,E की जरुरत होती है । क्यूंकि sugar से पीड़ित ब्यक्ति को बार बार मूत्र त्याग ने की आदत होती है , तो शारीर में मौजूद ज्यादा से ज्यादा vitamins ही निकल जाते है ।

इसलिए ऐसा खाना खाएं जिसमे vitamins की मात्रा ज्यादा होती है , जैसे मछली, chicken, मांस, अंडा, गाजर, cheese, almond और पालक । आप इन vitamins को डॉक्टर की सलाह पर दवाई के रूप में भी ले सकते है । और यह एक बढ़िया sugar ka ilaj होते है।

करेले के रस के फायदे

एक करेले को अच्छे से धो के पीसकर उसका रस निकल ले । इसे बीना छाने इसमें थोरा सा निम्बू का रस और थोरा सा नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाके पी जाएँ । इसे हर सुबह खली पेट लेने से आपको diabetes रोकने में बहुत मदद मिलेगी ।

करेले का रस (bitter gourd juice)

करेले में fiber और sugar को रोकने वाले उपादान भरी मात्रा में मौजूद होती है । इसमें charantin नाम के उपादान भी मौजूद होती है जो आपके शारीर के blood सुगर की मात्रा को कम करते है, और एक बहुत ही लाभदायक diabetes treatment है ।

कलोंजी तेल से होगा sugar का खात्मा  

ब्लैक tea के साथ 2.5 ml कलोंजी के तेल को मिलाएं । इस मिश्रण को हर रोज २ बार पीयें । Sugar को रोकने के लिए कलोंजी के तेल का इस्तेमाल सबसे लाभदायक हो सकती है । ये blood सुगर के लेवल को नियंत्रण करते है और इसे बढने से रोकते है जिससे आपकी diabetes treatment आसानी से होती है ।

कलोंजी (nigella seeds)

तो ये था Sugar के बारे में साड़ी जानकारी । उम्मीद है आप इसे अपने घर पर जरुर आजमाएंगे और diabetes से मुक्त होकर एक स्वस्थ जिन्दगी अपना पाएंगे । पर याद रखे ज्यादा तकलीफ होने पर या ज्यादा Sugar ke lakshan दिखने पर डॉक्टर की सलाह जरुर ले । और अपने diabetes की मात्रा को हमेशा check करवाएं।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

3 comments

  1. Avatar

    Hello there! This is my first visit to your blog!
    We are a team of volunteers and starting a new
    project in a community in the same niche. Your blog provided us beneficial information to work on. You have done a extraordinary job!

  2. Avatar

    Nice replies in return of this matter with real arguments and telling everything on the topic of that.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

bhukh badhane ke upay

भूख बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

Bhukh Badhane Ke Upay : आप क्या खाते है उसका असर हमेशा आपके चेहरे पर ...

Milk Thistle - Pathri Ka Ilaj

पित्ताशय की पथरी को दूर करने के सठिक देसी इलाज

आपके शारीर के अन्दर मौजूद gallbladder में बनने वाले पत्थर की तरह शक्त पदार्थ को ...