घरेलू उपचार

Increase Brain Power: दिमाग को तेज करने का 6 सठिक उपाय

Dimag Ko Tej Karne Ka Tarika
Dr. Devansh Singh

क्या आप जानते है ? हमारा Dimag हमारे शारीर का एक छोटा हिस्सा होने के बावजूद हमारे जीवन धारण करने का हर फैसला हम अपने Dimag के मदद से करते है।

हम अपने दिमाग से ही जीवन के हर फैसले लेते है। पर इतना महेत्पूर्ण अंग होने के बावजूद हम अपने शारीर के दुसरे हिस्सों के तुलना में Dimag का ख्याल नहीं रखते है।

Dimag Ko Tej Karne Ka Tarika

अपने शारीर के दुसरे अंगो को तो हम ठीक रखते है, पर हम अपने छोटे से दिमाग के बारे भूल जाते है।

पर याद रखे अपने Dimag का सही से देखभाल करने से ही आपको एक स्वस्थ और सुखी जिंदगी प्राप्त हो सकता है।

दिमाग तेज़ कैसे करें How to Improve Memory in Hindi

तो आज हम आपको बातायेंगे की अपने दिमाग का देखभाल कैसे करे। और कैसे इन नुसको को अपनाकर अपने Dimag को और अच्छे से काम करने में मदद करे।

1. अच्छा नींद लेना (Improve Your Brain Power With a Good Sleep)

देखा गया है की जो ब्यक्ति का नींद पूरा नहीं होता उसका दिमाग ठीक से काम नहीं कर पाता। तो अच्छा नींद लेने के लिए और अपना नींद पूरा करने के लिए वक़्त जरुर निकाले।

Achi neend aane ke upay in hindi

चाहे आप कितना भी ब्यस्त क्यूँ ना हो। और दिन में काम ख़त्म करने के बाद कम से कम `१० मिनट जरुर निकाले और थोरा सा आराम कर ले। इससे आपका दिमाग तरोताजा हो जाएगा। अच्छा नींद लेना dimag tej karne ke upay हो सकता है।

2. अपने दिमाग को साफ करें (Clear Your Mind)

देखा गया है की meditation ( ध्यान) करना ना सिर्फ Dimag को साफ़ करता है बल्कि आपको ख़ुशी भी देते है। अपने काम के बीच में अगर ५ मिनट का वक़्त निकालकर आप meditation करे तो आपका दिमाग और तेज हो जाएगा।

पर अगर आपको meditation करने का वक़्त बिलकुल ना मिले तो आप कुछ दूर तक चल कर जा सकते है, या अपना आँख बंद कर धीरे धीरे सांस अन्दर बाहर कर सकते है।

यह सब करना भी meditation करने जैसा ही है। और बाहर निकालने से आपको रौशनी में रहना का मौका भी मिलता है जिससे आपका दिमाग स्वस्थ रहता है।

3. सही भोजन करना (Healthy Eating to Grow Your Memory Power)

Healthy Eating हो सकता है आप के dimag tej karne ke upay। अपने Dimag को तंदुरुस्त और तेज रखने के लिए ऐसा भोजन ले जिसमे omega-3 fatty acids और flavonoids नामक उपादान की मात्रा ज्यादा हो।

आपको अखरोट, अंडे या हरे पत्ते वाले सब्जियों में omega-3 नामक उपादान मिल जायेंगे। और flavonoids आपको coffee, dark chocolate, हरे पत्ते वाले सब्जियां और berries में मिल जायेंगे।

VEGETABLE

अगर आप ४ घंटे के अन्तराल में कुछ ना कुछ खायेंगे तो आपको stress भी कम होगा और दिमाग भी तेज हो जाएगा। पर ज्यादा fat, या sugar वाले भोजन और fast food कम खाएं।

खाने के साथ साथ अधिक मात्रा में पानी पीने से भी आपका दिमाग स्वस्थ रहेगा और ठीक से काम कर पायेगा।

4. कुछ नया सीखे (Learn Something New)

अपने जीवन में नया कुछ करने पर आपके दिमाग पर भी इसका अच्छा असर होता है और आपका Dimag आपको सही दिशा दिखाता है। आप कोई भी नयी भाषा सिख सकते है या अपना hobby पूरा कर सकते है।

ऐसा करने पर आपका दिमाग तेज होता है और आप आसानी से कोई भी नयी चीज सिख जाते है। आप जितना नए चीजो का खोज करेंगे या सीखना चाहेंगे आपका दिमाग उतना ही स्वस्त बनेगा और तेजी से काम करेगा।

5. Dimag Tej Karne Ke Upay है Exercise

सही खाना खाने की तरह ही सही Exercise करना आपके दिमाग और शारीर दोनों के लिए बेहतर है। हर रोज १ से २ km तक चलने पर आपके Dimag को energy मिलती है और आपका mood भी ठीक रहता है।

streching को excercises

आप पुरे दिन में थोरा सा वक़्त निकालकर Exercise जरुर करे। और अगर आप काम के जगह पर हो और कुछ ना कर पाए तो कम से कम १ से २ मिनट सीड़ी से ऊपर निचे करे। ये भी कोई Exercise करने जैसा ही है।

6. कुछ वक़्त के लिए काम से छुट्टी ले (Take a Break)

नींद की तरह ही काम से छुट्टी लेना भी आपके दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी है। इसका मतलब हफ्ते में अगर आपको ६ दिन काम करना परे तो एक दिन की छुट्टी जरुर ले।

क्यूंकि शारीर के दुसरे अंगो की तरह ही आपके Dimag को भी rest की जरुरत पड़ती है। पर सिर्फ एक दिन की छुट्टी काफी नहीं है।

अपने दिमाग को स्वस्त और तेज बनाये रखने के लिए साल में एक से दो बार ८ से १० दिन की छुट्टी पर घुमने जरुर जाए। इससे आपका दिमाग stress free हो जायेगा और आपकी जीने की चाह बड जायेगी।

तो था आपके लिए dimag tej karne ke upay। अगर आप चाहते है की आपका Dimag स्वस्थ रहे और ठीक से काम करता रहे तो इन नुसको को जरुर आजमाए।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Devansh Singh

Dr. Devansh Singh

हेलो फ्रेंड, वेलकम अप्प को मेरे हेल्थ ब्लॉग "Sahi upchar' में । इस वेबसाइट पर हम कुछ हेल्थ सम्पर्क टॉपिक पर बात करेंगे जैसे ब्यूटी,फिटनेस,स्वस्थ से जुड़ा हुआ कई घरेलू नुस्खे के बारे में । मैं खुद इस ब्लॉग के प्रतिष्ठता हु । प्लीज मेरे ब्लॉग को पढ़िए और अपने स्वस्थ सम्बंधित हर जानकारी पाइये।

Leave a Comment