प्रेगनेंसी के दौरान ड्राई फ्रूट्स कैसे और कब खाएं

Dry Fruit During Pregnancy in Hindi: गर्वाव्स्थ्या के दौरान सही पोषण वाले भोजन करना जरुरी होता है। सही पोषण वाले खाना खाने से आप और आपके बच्चे दोनों स्वस्थ रहेंगे।

गर्वाव्स्थ्या के दौरान आपके शारीर को कई पोषण तत्व की जरुरत पड़ती है। और सबसे ज्यादा शारीर को पर्याप्त मात्रा में protien की जरुरत पड़ती है।

एक balanced diet को मानकर चलने पर आपके शारीर को हर जरुरी vitamins और minerals प्राप्त हो सकती है। तो आज इस लेख में हम आपको गर्वाव्स्थ्या के दौरान dry fruit खाने के फायदे के बारे में बताएँगे।

गर्वाव्स्थ्या के दोरान ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे – Dry fruit During Pregnancy is Good or Bad

  • Dry fruit जैसे almond पिस्ता में अधिक मात्रा में protien मौजूद होता है जो की गर्ववती महिलाओं के लिए बहुत जरुरी होता है।
  • Dry fruit में पर्याप्त मात्रा में fiber मौजूद होते है, जो की गर्वाव्स्थ्या के दौरान होने वाले कब्ज की समस्या को ख़त्म कर देते है।
  • मूंगफली और अखरोठ में अधिक मात्रा में folate मौजूद होता है। folate एक तरह के vitamin b होता है जो आपके बच्चे को गर्व में सही तरह से बड़ने में मदद करते है।

dry fruits during pregnancy hindi

  • Dry fruit में iron की परिमाण बहुत ज्यादा होता है। और गर्वाव्स्थ्य के दौरान शारीर में सही मात्रा में iron का होना बहुत जरुरी होता है। इसलिए गर्वाव्स्थ्या के दौरान dry fruit के साथ एक गिलास संतरे का रस पीने पर आपके शारीर को पर्याप्त मात्रा में iron प्राप्त हो सकती है।
  • अखरोट में मौजूद omega3 fatty acids गर्ववती महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमन होता है।
  • गर्वाव्स्थ्या के दौरान शारीर को प्रयाप्त मात्रा में calcium की जरुरत पड़ती है जो सिर्फ दूध पीने से पूरा नही हो सकता। इसलिए दूध पीने के साथ ही dry fruit जैसे almond खाना बहुत जरुरी होता है। यह भी पढ़ें: Kaise Pata Lagaye Ki Garbh Me Ladka Hai Ya Ladki

गर्वाव्स्थ्या के दौरान कौन सा dry fruit खाए ?

अखरोट – Eating Walnut During Pregnancy in Hindi

Eating Walnut During Pregnancy in Hindi

जैसा की हमने पहले बताया अखरोट में omega3 fats मौजूद होते है। omega3 fats आपके गर्व में बड रहे बच्चे की आँख, नस, और दिमाग के विकास के लिए बहुत जरुरी होता है। इसलिए गर्वाव्स्थ्या के दौरान अखरोट जरुर खाए।

काजू – Cashew Nuts During Pregnancy in Hindi

गर्व में बड़ते बच्चे को पर्याप्त मात्रा में zinc की जरुरत पड़ती है। और काजू में zinc की परिमाण अधिक होने पर गर्वाव्स्थ्या के दौरान काजू खाना लाभदायक होता है। हर रोज १५ से २० काजू जरुर खाएं। यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के दौरान हीमोग्लोबिन बढ़ाने के 7 घरेलू उपाय

बादाम – Almonds During Pregnancy in Hindi

Almond एक ऐसा dry fruit है जिसमे protien की मात्रा सबसे ज्यादा होता है। और जैसा की हमने पहले बाताया की गर्वाव्स्थ्या के दौरान आपके बच्चे की सही शारीरिक विकास के लिए protien बहुत ही जरुरी होता है।

almond milk

हर रोज १० almonds खाने पर आपके शारीर को पर्याप्त मात्रा में protien मिलेगा। आप almonds को कोई भी खाना जैसे उपमा, खिचड़ी, पोहा, milkshake, या oats के साथ मिलाकर खा सकते है।

जिससे आपके शारीर को protien के साथ साथ और भी कई पोषण तत्व मिलेगी।

पिस्ता – Eating Pistachios During Pregnancy in Hindi

पिसता में अधिक परिमाण protien, fiber, और antioxidants मौजूद होते है जो की गर्ववती महिलाओं के लिए बहुत जरुरी होता है।

और पिसता खाना गर्वाव्स्थ्या के दौरान होने वाले gestational diabetes से पीड़ित महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमन साबित हो सकता है। आप इसे पढ़ सकते हैं: सिर्फ नाममात्र का दर्द होकर ही हो जाएगी Normal Delivery अगर कर लिए यह 9 उपाय

गर्वाव्स्थ्या के दौरान dry fruit को कैसे खाएं ? How to Eat Dry Fruit During Pregnancy in Hindi

pregnancy diet in hindi

  • ज्यादा calcium पाने के लिए आप dry fruit को milkshake या खिचड़ी में डालकर खा सकते है।
  • आप cream के बदले सब्जी में काजू का पाउडर बनाकर डाल सकते है।
  • जो dry fruit आपको सबसे ज्यादा पसंद हो उसे आप उपमा, पोहा, ढोकला जैसे चीजो के साथ खा सकते।
  • आप काजू या अखरोट को हल्का भूनकर salad के साथ खा सकते है। जिससे आपके शारीर को पर्याप्त मात्रा में iron मिलेगी।

तो ये था आपके लिए गर्वाव्स्थ्या के दौरान खाने वाले dry fruit के फायदे। हर रोज थोरा सा dry fruit खाना हर किसी के लिए अच्छा होता है।

और जब आप गर्ववती होते है तो dry fruit खाने की जरुरत बड जाती है। इसलिए गर्वाव्स्थ्या के दौरान अपने खाने में dry fruit का इस्तेमाल जरुर करे। और खुद को और अपने बच्चे को स्वस्थ रखे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

ladkiya jaldi pregnant kaise hote hai

Pregnant Kaise Hote Hai: लड़किया प्रेग्नेंट कैसे होते है और क्या करना चाहिए

Ladki Pregnant Kaise Hote Hai in Hindi Language: शादी के बाद बच्चे की चाह सबको ...

garbhavastha me kya khana chahiye

गर्भावस्था के दौरान क्या खाना चाहिए: Pregnancy Diet in Hindi

Pregnancy Me Kya Khana Chahiye: गर्भावस्था का समय हर महिला के लिए बहुत ख़ास होता ...