घरेलू उपचार ब्यूटी टिप्स स्किन केयर

ड्राई स्किन के लिए सबसे आसान 7 उपाय, जो अधिकतर लोग नही जानते

rukhi twacha dry skin ke liye kya karna chahiye hindi
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

Dry skin (सूखे त्वचा ) का देखभाल करना कठिन हो सकता है। आप कितना भी cream या moisturizer लगा ले आपका skin हमेशा dry दिखेगा।

ड्राई स्किन की समस्या तब होती है जब आपकी त्वचा में पानी की कमी हो जाता है। पानी के कमी के वजह से त्वचा सूखने लगता है और पप्रियाँ निकलने लगते है।

और चेहरे पर wrinkles भी दिखने लगते है। त्वचा का ऐसा हाल आपके लिए परेशानी का कारन बन सकता है। पर कुछ घरेलु इलाज के मदद से आप आसानी से dry skin se chutkara पा सकते है।

rukhi twacha dry skin ke liye kya karna chahiye hindi

सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए क्या करना चाहिए  – Dry Skin Ke Liye Kya Karna Chahiye

इस लेख में हम आपको कुछ असरदार घरेलु नुस्के बातायेंगे जिनके इस्तेमाल से आपको बहुत ही कम समय में dry skin के समस्या से छुटकारा मिलेगी। तो आईये जान लेते है ड्राई स्किन के लिए हमें क्या करना चाहिए ?

एलोविरा – Dry Skin Ke Liye Gharelu Nuskhe Hai Aloevera

सूखे और बेजान त्वचा को ठीक करने के लिए aloevera के इस्तेमाल फायदेमन साबित हो सकता है। aloevera आपके dry skin को moisturize करते है और उसे नरम और स्वस्थ रखते है।

Aloevera के पत्ते को काटकर उस में से gel निकलकर आपने ड्राई स्किन पर लगाये। अब हल्के हाथो से मालिश करने के बाद इसे रात भर अपने त्वचा पर रहने दे।

Aloe vera

सुबह पानी से अपना चेहरा धो ले। इसका इस्तेमाल हर रोज रात को सोने से पहले करे। आप बाजार में मिलने वाला कोई अच्छा कंपनी का aloevera gel का इस्तेमला भी कर सकते है। आप इसे पढ़ सकते हैं: पुराने से पुराने Chehre Ka Pimple Hatane ka 5 अचूक Tarika

पाउडर वाले दूध – Powder milk Se Rukhi Twacha Ke Liye Homemade Cream

पाउडर वाले दूध में मौजूद healthy fats और amino acids आपके सूखे त्वचा को हाइड्रेट करते है। dry skin को ठीक करने के लिए ये बहुत ही असरदार साबित हो सकता है।

पानी के साथ पाउडर वाले दूध, थोरा सा शहद, और हल्दी पाउडर मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे। इसे मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाये और पूरी तरह से सूखने दे। अब अपने चेहरे को पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते २ बार करे। यह भी पढ़ें: सन टैन से परेसान: काले हाथो को गोरा करने का 9 आसान तरीका

गुलाब जल – Rose Water Se Dry Skin Ke Liye Gharelu Upay

ड्राई स्किन को ठीक करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल फायदेमन साबित हो सकता है। गुलाब जल आपके सूखे त्वचा को moisturize करते है साथ आपकी त्वचा तरोताजा दीखता है। इसके इस्तेमाल से रक्त संचालन भी ठीक से हो पाता है।

rose-water

थोरासा cotton में गुलाब जल डालकर अपने चेहरे को अच्छे से साफ़ करे। अब जल सुख जाने के बाद अपने त्वचा पर कोई अच्छा सा moisturizer लगा ले। जब भी बाहर से आये तो अपने चेहरे को अच्छे से धो लेने के बाद इसका इस्तेमाल करे। आप इसका इस्तेमाल हर होज कर सकते है।

केला और नारियल तेल – Rukhi Twacha Ke Liye Banana and Coconut Oil

केला का इस्तेमाल ड्राई स्किन को ठीक करने के लिए बहुत ही असरदार साबित हो सकता। केले का इस्तेमाल से आप के चेहरे से wrinkles भी ख़त्म हो जाते है।

नारियल तेल_COCONAT_OIL

और नारियल तेल में अधिक मात्रा में fat मौजूद होने के कारन ये आपके त्वचा को अच्छे से moisturize करते है और आपका त्वचा नरम और स्वस्थ दीखता है।

केले को एक चम्मच की मदद से अच्छे से मसल ले। अब इसके साथ नारियल का तेल मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर २० मिनट तक सूखने दे। फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में २ बार करे। यह भी पढ़ें: Dark Spots Cream: चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए 5 बेस्ट क्रीम

खाने वाला सोडा – Rukhi Twacha Ke Liye Baking Soda

Baking soda आपके त्वचा से dry skin cells को आसानी से निकाल देते है। जिस वजह से आपका त्वचा moisturize दीखता है।

Baking soda

बेकिंग सोडा को नारियल तेल के साथ मिलाकर एक मिश्रण बनाये। इस मिश्रण को अपने रूखे सूखे त्वचा पर लगाये और २ से ३ मिनट तक हल्के हाथो से मालिश करे। फिर पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में १ से २ बार करे। आप इसे पढ़ सकते हैं: Chehra Saaf Karne Ke Gharelu Upay | चेहरा साफ़ कैसे करे

हल्दी – Dry Skin Ke Liye Gharelu Nuskhe Hai Turmeric

हल्दी में मौजूद curcumin नामक उपादान हमारे त्वचा के किसी भी समस्या को ठीक करने के लिए फायदेमन साबित हो सकता है। हल्दी को पानी के साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे।

turmeric

इसे अपने चेहरे पर १५ मिनट तक लगाकर रखे। फिर ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो ले। dry skin से छुटकारा पाने के लिए इसका इस्तेमाल हफ्ते में १ से २ बार जरुर करे।

चॉकलेट का फेस पैक– Chocolate se Dry Skin Ke Liye Face Pack

Chocolate खाना लग भग हम सभी को अच्छा लगता है। पर क्या आप जानते है चॉकलेट में मौजूद phytochemicals और antioxidants हमारी त्वचा के किसी भी तरह के घाव और सुजन को आसानी से ठीक करते है ? और रूखे बेजान त्वचा को स्वस्थ बनाते है।

Chocolate

Chocolate को पानी के साथ उबाल कर एक गाड़ा मिश्रण तैयार करे। अब थोरा ठंडा करने के बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाये और आधे घंटे के लिए सूखने दे।

फिर हल्के गर्म पानी से अपने चेहरे को अच्छे से साफ़ कर ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में २ बार नहाने से पहले करे। यह भी पढ़ें: Rato Rat Gora Hone Ka 5 Asan Tarika

तो ये था आपके लिए Dry skin ke liye kya karna chahiye और कुछ असरदार और घरेलु इलाज। dry skin को ठीक करने के लिए इन नुसको का इस्तेमाल जरुर करे और एक नरम, स्वस्थ त्वचा पायें।

पर ध्यान रखे अन्ध्रुनी समस्याओं के कारन भी ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है। तो ऐसे में किसी अच्छे Dematologist ( त्वचा के डॉक्टर) से जांच जरुर करवाए।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment