मोटापे से परेशान हैं तो जानिए पतला होने के 10 कारगर तरीका

Dubla Patle Hone Ka Tarika Gharelu Upay in Hindi: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो अपना खाना, जीवनशैली, और excercise पर ध्यान जरुर रखे।

आपका वजन जरुर घटेगा अगर आप स्वस्थ खाना खायेंगे, Excercise करेंगे और अपने जीवन शैली में कुछ बदलाओं करेंगे। इस लेख में हम आपको पतले होने के कुछ असरदार तरीके बातायेंगे।

ek mahine mein patle hone ka tarika

पतले होने के उपाय – Jadi Patle Hone Ka Tarika Hindi Mai

हम सबको अपने आप को स्वस्थ और पतला बनाये रखना अच्छा लगता है। तो आईये पतले होने के घरेलु उपाय जान लेते है।

Slim Hone Ke Tips पानी पीयें

कभी कभी हमे प्यास लगने के कारन भूख भी लगने लगता है। तो सही परिमाण पानी पीने से भूख लगना भी कम होगी जिस कारन हमे हर वक़्त खाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

DRINK WATER पानी पीना

दिन में ३ litre पानी पीना जरुरी होता है। सही परिमाण पानी पीने से हमारे शारीर से toxins बहार निकल जाते है और हमारी खाना हजम करने की छमता बड जाती है।

खाने से ३० मिनट पहले पानी पीने से हम खाना खाते वक़्त अतिरिक्त नहीं खा पाते, क्यूंकि हमारा पेट पानी से भरा होता है। जिस कारन हम आसानी से अपना वजन घटाकर पतले दिखने लगते है

Mota Se Patla Hone Ka Tarika है ५ से ६ बार खाएं

आप दिन में जितना देर तक जागे रहते है उसपर आपका खाने का समय निर्भर करता है। तो अगर आप पुरे दिन में १५ घंटे जाग कर बिताते है तो ऐसे में आपका ५ से ६ बार खाना जरुरी है।

पतले होने के लिए सुबह घर से बहार निकलने से पहले breakfast जरुर करे। lunch ( दोपहर का खाना) और dinner ( रात का खाना) में हल्का खाना खाएं। snacks में आप फलो के रस, गाजर, दही, बादाम, और ताजे फल खा सकते है।

रस्सी से Skipping करे

Patla hone ka sahi tarika है रस्सी से skipping करना जो फायदेमन हो सकता है। शुरुआत में २० मिनट तक करे फिर धीरे धीरे ४० मिनट तक skipping करना शुरु करे।

skipping करने से पेट और कमर में जमे अतिरिक्त fat पिघलने लगते है। साथ ही आपके हाथ और पांव के मांस पेशियाँ मजबूत बनते है। यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के लिए 7 दिनों का भारतीय डाइट चार्ट

Patle Hone Ke Upay खाने में Protien का होना

आपके मांस पेशियों को मजबूत बनाने के लिए और आपको स्वस्थ तरीके से पतला करने के लिए खाने में protien का होना जरुरी होता है।

chicken

अपने खाने में protien मौजूद चीजे जैसे अंडा, बादाम, दाल, मछली, chicken, mushroom, चना, राजमा, छोले जरुर खाएं।

शराब ना पीयें और धुम्रपान ना करे

Patle hone ka tarika है शराब और धुम्रपान से दूर रहे। शराब शारीर में जाकर sugar उत्पन्न करने लगते है। जिस कारन अतिरिक्त fat जमने लगते है। तो patla hone ka upay है शराब ना पीना।

धुम्रपान से हमारे शारीर में toxin जमने लगते है, जिस कारन अतिरिक्त fat खत्म नहीं हो पाता और आपका वजन बड़ने लगता है। साथ ही धुम्रपान करने के कारन cancer, कब्ज, त्वचा की समस्या हो सकती है।

Duble Hone Ka Tarika स्वस्थ fat मौजूद चीजे खाएं

हर तरह के fat शारीर के लिए ख़राब नहीं होता। स्वस्थ fat मौजूद चीजे खाने से किसी भी तरह के घाव, सुजन कम होता है।

almond milk

आप खाने में सन के बीज का तेल, olive oil, कद्दू के बीज का तेल, fish oil, rice bran oil, नारियल का तेल, घी, peanut butter, almond, अखरोट, आदि का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा कर सकते है।

इन सब चीजो में स्वस्थ fat मौजूद होते है जिसे खाने पर आपका वजन नहीं बड़ता और अपने आप को पतले रख सकते है। आप इसे पढ़ सकते हैं: गर्मी में तेजी से घटेगा वजन सिर्फ 5 मिनट कर ले ये काम

Junk food से दूर रहे

junk food खाना हम सबको अच्छा लगता है। पर junk food में कोई पोषण तत्व मौजूद नहीं होती, और उसमे नमक और ख़राब fat अधिक मात्रा में मौजूद होते है।

पतले दिखने के लिए, दिल की समस्या को रोकने के लिए और शारीर से अतिरिक्त calories को खत्म करने के लिए junk food से दूर रहना जरुरी है। बाजार में मिलने वाले chips, fried chicken, soft drinks, packet में उपलब्द फलो के रस जैसे चीजो को जितना हो सके ना खाएं।

Slim Hone Ke Gharelu Upay है चलना

वजन घटाने के लिए और पतले दिखने के लिए चलना बहुत असरदार साबित हो सकता है। आप कही बहार चलने जा सकते है, या फिर अपने बगीचे में jogging कर सकते है।

jogging

चलने और jogging करने से आपका वजन तो कम होता ही है साथ ही आप अच्छे से सांस ले पाते है।

तनाव लेना बंद करे

तनाव कम करके patle hone ka tarika सठिक उपाय है। Stress के कारन महिलाओं का वजन बड़ने लगता है और पेट में अतिरिक्त fat जमने लगती है। stress के कारन हमारा शारीर cortisol नामक hormone उत्पादन करने लगते है जो शारीर में insulin की मात्रा को बड़ा देते है।

हमारे शारीर में glucose की मात्रा कम होने लगती है जिस कारन हमे हर समय भूख लगने लगती है। और इस समय हम स्वस्थ खाने के बदले मीठा चीजे खाना ज्यादा पसंद करते है।

और मीठा चीजे खाने पर हमारा वजन बड़ने लगता है। तो stress को खत्म करने के लिए कुछ ऐसी चीजे करे जिससे आपकी मन को ख़ुशी हो। आप parlour में जाकर मालिश करवा सकते है, अपने दोस्तों से बात कर सकते है, या फिर गाना सुन सकते है।

Patle Hone Ki Dawa है नींद पूरा करे

हर रोज ७ घंटे तक सोना हमारे शारीर के लिए जरुरी होता है। रात के खाने के २ से ३ घंटे बाद सोना सबसे अच्छा होता है। सोने से पहले अपने दिमाग से सारी चिंताओं को हटा दे| इस समय आप किताब पड़े या गाना सुने।

sleeping position

इससे आपको अच्छी नींद आएगी। सुबह जल्दी उठकर excercise जरुर करे और एक स्वस्थ और पोषण देने वाला breakfast करे।

तो ये था आपके लिए dubla patle hone ka tarika और असरदार उपाय। इन तरीको को अपनाने से आपका वजन तो कम होगा ही साथ में आपको दिल की समस्या, diabetes, और कई जान लेवा बिमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

पर याद रखे हर किसी ब्यक्ति से शारीर के गठन और वजन के अनुसार ही परिणाम मिलेगा। तो कम समय में पतले दिखने के लिए हर रोज इन तरीको का इस्तेमाल जरुर करे। और अपने आप को  स्वस्थ और सुन्दर बनाये रखे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

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Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

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