ब्यूटी टिप्स

चेहरे से जिद्दी तिल हटाने के उपाय और 6 बेहतरीन क्रीम नाम

face par til hatane ke upay hindi
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

Face Par Til Hatane Ke Upay Hindi: कोई कोई ब्यक्ति को अपने शारीर पर moles का होना पसंद है। पर किसी किसी के लिए अपने शारीर पर तिल का मौजूद होना समस्या का कारन बन जाता है, और वो moles को अपने चेहरे से निकालना चाहते है।

पर surgery करवा कर moles को निकालना मेहेंगा पड़ सकता है। इसलिए आज इस लेख में हम आपको शारीर से तिल को हटाने के कुछ असरदार creams का जानकारी देंगे। पर उससे पहले आईये जान लेते है तिल क्या होता है ?

face par til hatane ke upay hindi

तिल (Moles) क्या है ?

आपके त्वचा के निचे एक ही जगह पर अधिक मात्रा में melanocyte के जम जाने पर moles बनते है। तिल को नेवी भी काहा जाता है। और जितना melanocytes जमने लगता है उतना ही तिल  भी बड़ा दिखने लगता है।

मोल्स हटाने के क्रीम – Til Hatane Ke Upay Aur Cream Name

तिल (Moles) को हटाने के कई creams उपलब्द होते है। तो आईये जान लेते है तिल को ख़त्म करने के सबसे बेहतर cream कौन सा है ?

1.Scholl’s freeze away wart remover

Dr. Scholl’s freeze away wart remover के इस्तेमाल से तिल पूरी तरह से खत्म हो जाते है और दोबारा नहीं होते है। छोटे आकार के तिल पर इसको एक बार इस्तेमाल करने पर ही परिणाम दिखने लगता है।

इसके इस्तेमाल से किसी भी तरह के दर्द या जलन नहीं होती। साथ ही इसे शारीर के किसी भी हिस्से में मौजूद तिल पर लगाया जा सकता है।

तिल से छुटकारा पाने के लिए इसका इस्तेमाल लगातार करे। पर ४ साल से कम उम्र वाले बच्चो पर इसका इस्तेमाल ना करे।

2.H-Moles formula

H-moles formula एक बहुत ही सुरक्षित homeopathic solution है। इसका इस्तेमाल moles (तिल) को जड़ से ख़त्म कर देता है और आपके चेहरे पर कोई दाग भी नहीं पड़ता।

ये 100% प्राकृतिक होने के कारन इसका कोई side effects नहीं होता। H-moles formula किसी भी तरह के तिल को ठीक करने के लिए असरदार साबित हो सकता है।

इसका इस्तेमाल आप अपने शारीर के किसी भी हिस्से पर मौजूद तिल पर कर सकते है। इसका इस्तेमाल लगातार करने पर परिणाम जल्द दिखने लगता है। पर इसका इस्तेमाल किसी भी तरह के घाव पर ना करे।

3.Hahnemann pharma thuja ointment

Hahnemann pharma thuja ointment का इस्तेमाल शारीर से तिल , मस्सा और कई तरह के त्वचा के समस्या को आसानी से ठीक करते है। ये homeopathic ointment कई सालो से तिल के समस्या को ठीक करते आ रहे है।

इस ointment में 60% thujone, flavonoids, wax, mucilage और tannin से बने तेल मौजूद होते है जो moles को हटाने के लिए असरदार साबित हो सकता है।

इस ointment में bacteria और virus को ख़त्म करने वाले उपादान भी मौजूद होते है। तो परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल लगातार करे।

4.King’s natural medicine skin tag remover

Dr. king’s natural medicine skin tag remover में tea tree oil मौजूद होते है जो आपके शारीर से तिल (moles), मस्सा और कई तरह के त्वचा की समस्याओं को ठीक करने के लिए असरदार साबित हो सकते है।

प्राकृतिक उपादान मौजूद होने के कारन इसका कोई side effects नहीं होती। और इसका इस्तेमाल कोई भी skin type के लिए अच्छा होता है। लगातार इस्तेमाल से ही परिणाम दिख सकता है।

5.Pureauty naturals skin tag and mole cream

pureauty naturals skin tag and mole cream में प्राकृतिक उपादान मौजूद होते है जो moles को ख़त्म करने के लिए असरदार हो सकता है।

इसका इस्तेमाल आपके त्वचा को moisturize करते है और लगातार इस्तेमाल से आपकी त्वचा चमकदार बन जाते है। इस cream का इस्तेमाल sensitive त्वचा के लिए भी अच्छा है। पर ये cream हर तरह के तिल का इलाज नहीं कर पाता।

6.Skinprov mole and skin tag corrector

Skinprov mole and skin tag corrector के इस्तेमाल से ८ घंटे आप १५ तिल को ख़त्म होते हुए देख सकते है। इसमें मौजूद प्राकृतिक उपादान आपकी त्वचा पर कोई नुक्सान नहीं पौंचाता।

इसका इस्तेमाल आप शारीर के किसी भी हिस्से में मौजूद moles पर कर सकते है। इसका इस्तेमाल से त्वचा पर हल्के चुभन का एहसास हो सकता है।

तो ये था आपके face और शारीर के til hatane ke upay और कुछ बेहतरीन क्रीम का नाम। इन creams के इस्तेमाल से आपके शारीर से तिल को ख़त्म कर सकते है। पर ध्यान रखे लगातार इस्तेमाल से आपकी त्वचा रुखा और कठोर बन सकते है। तो इन creams के इस्तेमाल से पहले कोई dermatologist ( त्वचा के डॉक्टर) की सलाह जरुर ले।

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment