Garbh nirodhak goli के 6 side effect हर महिला को पता होना चाहिए

हम सभी Garbh nirodhak goli के बारे में कही ना कही थोरा सा वाकिफ होते है। हम गर्व निरोध के कही तरीके जान सकते है, पर इसमें से सबसे common है गर्व निरोधक गोल्यों का इस्तेमाल।

पर Garbh nirodhak goli ke side effect कही सारे होते है जिनका हमे सामना भी करना पड़ता है।

garv nirodhak goli ke side effect

गर्व निरोध का मतलब क्या है ?

अगर आप गर्व वती ना होना चाहे तो कही तरह के गर्व निरोधक पद्धति उपलब्द है। हर एक पद्धति का कम करने का तरीका अलग है। और हर एक पद्धति आसानी से उपलब्द नहीं होती।

गर्व निरोध करने के २ तरीके है जैसे hormonal और barrier method। hormonal तरीके में आपके शारीर में हॉर्मोन पौंचाया जाता है जिससे आपके ovaries से अंडे निकलना बंद हो जाती है।

और इसका संपर्क पुरुष के sperm के साथ नहीं हो पाती। इस कारन आप गर्ववती नहीं होते। और गर्व निरोधक गोलियां सबसे आसानी से मिलने वाले पद्धति है, जिससे महिलाएं अपने अनचाहे गर्वाबस्थ्या को रोक सकते है। पर हमारे लिए ये भी जान ना जरुरी है की यह कितने लाभदायक साबित हो सकती है।

Garv nirodhak goli कैसे काम करते है

गर्व निरोधक गोलियां महिलाओं में अपने गर्वाबस्थ्या को रोकने का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये गए तरीको में से एक है। और यह 99.9 % काम करता है।

और इसे आप कोई भी दवाई की दुकान से आसानी से खरीद सकते है। अब हम जानेंगे garbh nirodhak goli का ज्यादा इस्तेमाल से हमारे शारीर पर क्या प्रभाव पड़ता है।

Birth control pill

तो यहाँ हम आपको बताएँगे Garbh nirodhak goli ke side effect क्या होते है।

Garbh nirodhak goli ke side effect

आपके periods पर असर करना –

जिन महिलाओं ने सालो से Garbh nirodhak goli का इस्तेमाल करते आये है, उन्हें आज की तारीख में समय पर period ना होना, या period के दौरान ज्यादा दर्द होना, यह सब मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। महिलाओं के शारीर में Progesterone नाम की hormone गर्व धारण करने में मदद करती है।

पर क्यूंकि गर्व निरोधक गोलियों में Estrogen नामक hormone की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए ये progesterone hormone की मात्रा को कम कर देती है और आपको गर्ववती होने से रोकती है। और इसका ज्यादा इस्तेमाल से आप अपने period को सही धारा में नहीं ला पाते है।

Ovulation (ovaries से अंडे का निकलना ) पर असर होना –

कुछ Garbh nirodhak goli के इस्तेमाल से आपके ovaries से अंडे का सही वक़्त पर निकलना बंद हो जाती है, जिसके कारन आप गर्व धारण नहीं कर पाते।

पर ये तरीका गर्ववती होना, या period के होने के प्राकृतिक नियम को उलंघन करने वाला काम है। इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपके अंडे की quality भी ख़राब हो सकते है।

Pregnancy test at home in Hindi

और ऐसा भी हो सकता की आपका शारीर प्राकृतिक रूप से अंडे को बनाना और उसे सही वक़्त पर निकलना ही बंद कर दे। जिससे आपको बहुत नुक्सान हो सकता है, और आप जब चाहे आसानी से गर्व धारण नहीं कर सकती।

Hormone की मात्राओं में गड़बड़ी भी Garbh nirodhak goli ke side effect है –

hormone की मात्राओं में गड़बड़ी होना Garbh nirodhak goli ke side effect हो सकती है। Garbh nirodhak गोलियां ज्यादा समय के लिए लेने पर आपके शारीर में ये नकली तरीके का progesterone और estrogen नामक hormone को डाल देता है।

जिससे आपके शारीर में प्राकृतिक रूप से progesterone और estrogen नामक hormone का उत्पन्न होना बंद हो जाता है। और आपका शारीर सही तरीके से काम नहीं कर पाती।

Uterine lining ( uterus के चारो तरफ के परदे ) को खतम कर देना –

uterine lining महिलाओं के शारीर का वह हिस्सा है जहाँ भ्रूण चिपकता है और बच्चे का जन्म होता है। और क्यूंकि Garbh nirodhak goli के इस्तेमाल से progesterone और estrogen की मात्रा कम हो जाती है इस कारन uterine lining भी पतले हो जाते है।

और इस पर भ्रूण को चिपकाके रखने की छमता नहीं होती, जिसके कारन गर्व धारण करना भी असंभव हो जाती है।। और आप चाहते हुए भी प्राकृतिक रूप से गर्ववती नहीं हो पाती।

आपका cervical mucus ( पानी जैसा पदार्थ जो गर्व धारण के लिए आवश्यक होती है ) का गाड़ा हो जाना –

ज्यादा समय से Garbh nirodhak goli का इस्तेमाल से आपके शारीर से निकलने वाले cervical mucus भी गाडा हो जाता है। जिसके कारन पुरुष का sperm इसमें मौजूद अंडे से नहीं मिल पाती।

और आपको गर्व धारण करने से रोकती है। इसलिए अगर आप गर्ववती होना चाहे तो आपके cervical mucus का पतला होना जरुरी है ताकि fertilization हो सके।

शारीर के कही हिस्सों पर acne और un चाहे बालो का उगना –

जो महिलाएं ज्यादा समय से Garbh nirodhak गोलियों का इस्तेमाल करते है उनके चमरे के ph की मात्रा खत्म हो जाती है, और कही तरह के चर्म रोग हो सकती है।यह भी Garbh nirodhak goli ke side effect है। उनके चेहरे पर acne, दाग धब्बे आ सकते है।

pregnant hone ke lakshan

और उनके गाल पर, सीने में, पेट पर, या पीठ पर अनचाहे बाल देखा जा सकता है। Garbh nirodhak goli के इस्तेमाल से जो नकली हॉर्मोन आपके शारीर में पौंचता है ,यह उसी के वजह से होते है।

अचानक वजन बड जाना –

अचानक वजन का बड जाना Garbh nirodhak goli ke side effect है। इसका ज्यादा इस्तेमाल से आपके liver में tumour होने का ख़तरा भी बना रहता है। जो लम्बे वक़्त तक रहने पर cancer का रूप ले सकता है।

तो अगर आपको इन गोलियों को लेने पर उलटी महसूस हो , या आपका त्वचा पीला पड़ जाएँ , तो तुरंत इसका इस्तेमाल करना छोड़ दे। और इसका लम्बे समय तक इस्तेमाल करने पर आपका वजन तो बढता ही है, और साथ में आपके शारीर का हजम करने की छमता भी खत्म होने लगती है।

Pregnancy Rokne Ke Upay

तो अगर आपको गर्व निरोधक गोलियां लेने पर इन मुसिबातों का सामना करना पड़ रहा है, तो अपने doctor से तुरंत संपर्क करे। और डॉक्टर की सलाह पर ही गर्व निरोधक गोलियों का इस्तेमाल करे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

pregnancy me hemoglobin kaise badhaye

प्रेगनेंसी के दौरान हीमोग्लोबिन बढ़ाने के 7 घरेलू उपाय

Pregnancy Me Hemoglobin Kaise Badhaye: गर्वाव्स्थ्या के दौरान खून में haemoglobin की मात्रा का बड़ना ...

pregnancy ke shuruati lakshan

प्रेगनेंसी के शुरुआती 10 लक्षण से जाने महिला प्रेग्नेट है या नही

क्या आप जानते है ? जब तक ना आपका अगला माहवारी आयें तब तक आपको ...