Dark Neck: गर्दन का कालापन दूर करने के 7 पावरफुल उपाय

Gardan Ka Kalapan Kaise Dur Kare: कैसा लगेगा अगर आपका चेहरा साफ़ , गोरा दिखे और आपका गर्दन काला ? हम अपने चेहरे को साफ़ और सवस्थ रखने के लिए अक्सर parlour में जाकर facial करवाते है पर हम गर्दन को नजरंदाज कर देते है।

और क्यूंकि हम अपने गर्दन का ठीक से देख भाल नहीं करते है इसलिए समय के साथ साथ हमारा गर्दन काला और बेजान बनता जाता है।

धुल, प्रदुषण में रहना भी हमारे गर्दन के कालेपन का कारन बन सकते है। तो हमारे शारीर के दुसरे हिस्सों की तरह ही हमे अपने गर्दन का देखभाल करना जरुरी होता है।

gardan ka kalapan kaise dur kare

इस लेख में हम आपको कुछ घरेलु तरीके बातायेंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की तरह ही अपने गर्दन को साफ़ रख सकते है। और कालापन आसानी से ख़त्म कर सकते है।

गर्दन के कालेपन का कारन – What Causes Dark Neck And Armpits in Hindi

गर्दन के कालेपन का कई कारन हो सकता है जैसे – लम्बे समय तक धुप में रहना, प्रदुषण, हानिकारक chemical वाले cosmetics, मोटापा और diabetes , आदि।

गर्दन का कालापन दूर करने का घरेलु इलाज – Gardan Ka Kalapan Kaise Dur Kare

कभी कभी सही तरह से देखभाल ना करने के कारन भी हमारे गर्दन काले दिख सकते है। तो आईये जान लेते है gardan ka kalapan दूर करने का घरेलु इलाज क्या है ?

एलोवेरा जेल – Aloe Vera Gel for Dark Neck in Hindi

Aloevera gel में मौजूद aloesin नामक पदार्थ कालापन को ख़त्म करने में बहुत ही फायदेमन साबित हो सकते है। aloevera के पत्ते को काटकर उसमे से gel निकाल ले।

Aloe Vera Gel for Dark Neck in Hindi

अब इस gel अपने गर्दन पर हल्के हाथो से मालिश करे और १० मिनट के लिए ऐसे ही छोर दे। फिर पानी से अपने गर्दन को धो ले। इसका इस्तेमाल हर रोज करे। यह भी पढ़ें: Chehra Saaf Karne Ke Gharelu Upay | चेहरा साफ़ कैसे करे

सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar Se Gardan Kaise Saaf Kare

Apple cidar vinegar में मौजूद malic acid आपके गर्दन के कालेपन को आसानी से ख़त्म कर सकता है। २ चम्मच apple cidar vinegar को ४ चम्मच पानी के साथ मिलाये।

Apple cider vinegar

अब cotton के इस्तेमाल से इस मिश्रण को अपने गर्दन पर लगाये। इसे १० मिनट तक रख कर पानी से धो ले और कोई अच्छा moisturizer लगा ले। इसका इस्तेमाल हर दुसरे दिन करे।

बादाम तेल – Removing Dark Neck with Baking Soda Almond Oil in Hindi

Almond oil में अधिक मात्रा में vitamin e मौजूद होने के कारन के gardan ka kalapan दूर करने के साथ ही त्वचा को नरम भी रखता है। कुछ बुँदे almond oil या नारियल तेल के साथ एक से दो बुँदे tea tree oil मिलाये।

almond milk

पहले अपने गर्दन को साबुन से अच्छे से धोकर पोंछ ले। अब इस तेल के मिश्रण को १० से १५ मिनट तक अपने गर्दन पर मालिश करे। फिर गुनगुने पानी से अपना गर्दन धो ले। इसका इस्तेमाल हर रोज करे।

उबटन – Body Scrub for Black Neck in Hindi

उबटन ( skin pack) का इस्तेमाल शारीर से काले दाग धब्बो को आसानी से निकालते है। और आपकी त्वचा से गन्दगी निकालकर आपके गर्दन को साफ़ और स्वस्थ बनाते है।

२ चम्मच बेसन के साथ एक चुटकी हल्दी, आधा चम्मच निम्बू का रस, और गुलाब जल या दही को मिलाकर एक उबटन तैयार करे। अब इस उबटन को अपने काले गर्दन पर लगाकर १५ मिनट तक सूखने दे। फिर हल्के गरम पानी से धो ले। इस उबटन का इस्तेमाल हफ्ते में २ बार करे।

बेकिंग सोडा – How to Get Rid Of Dark Neck with Baking Soda in Hindi

Baking soda के इस्तेमाल से गर्दन पर जमने वाले dead cells आसानी से निकल जाते है और gardan ka kalapan दूर हो जाता है। २ से ३ चम्मच baking soda को पानी के साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे।

Baking soda

अब इस मिश्रण को अच्छे से अपने गर्दन पर लगा ले और कुछ देर तक सूखने दे। फिर पानी से धो ले और moisturizer लगा ले। इसका इस्तेमाल एक हफ्ते तक हर रोज करे। आप इसे पढ़ सकते हैं : आंखों के नीचे Dark Circle दूर करने का 5 जबरदस्त घरेलू उपचार

जैतून का तेल और निम्बू का रस – Olive Oil and Lemon Juice for Dark Neck in Hindi

गर्दन पर निम्बू का इस्तेमाल करने पर कालापन ख़त्म हो जाते है साथ ही olive oil के इस्तेमाल से आपका गर्दन नरम और सवस्थ बन जाता है।

olive oil

olive oil के साथ निम्बू का रस मिलाये और रात को सोने से पहले अपने गर्दन पर लगा ले। जल्द परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल एक महिना तक हर रोज करे। यह भी पढ़ें: पुराने से पुराने Chehre Ka Pimple Hatane ka 5 अचूक Tarika

आलू का रस – Black Neck Treatment with Potato Juice in Hindi

त्वचा से काले दाग धब्बो को हटाने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल फायदेमन होता है। आलू को कुचलकर उससे रस निकाल ले।

Potato

इस रस को अपने गर्दन पर लगाकर १० से १५ मिनट तक सूखने दे। फिर हल्के गरम पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल हर रोज एक से दो बार करे।

विटामिन ई तेल – Cleaning Dark Neck with Vitamin E Oil in Hindi

Vitamin e oil का इस्तेमाल त्वचा से कालापन और pigmentation को आसानी से ख़त्म करते है। ३ से ४ vitamin e capsule को तोड़कर उसमे से तेल एक कटोरी में निकाल ले।

इस तेल को अपने गर्दन पर लगाकर कुछ देर मालिश करे और रात भर के लिए ऐसे ही छोर दे। इसका इस्तेमाल हर रोज रात को सोने से पहले करे।

तो ये था आपके लिए Gardan Ka Kalapan Hatane Ka Tarika और कालेपन को दूर करने का घरेलु और प्राकृतिक इलाज। क्यूंकि ये प्राकृतिक इलाज है तो इसका कोई side effects भी नहीं है।

गर्दन के कालेपन को आसानी से ख़त्म करने के लिए इनका इस्तेमाल जरुर करे। पर इन नुसको के साथ ही अपने शारीर के दुसरे हिस्सों की तरह अपने गर्दन को साफ़ रखना जरुरी है।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

aankhon mein aansu

आँखों मैं आंसू क्यों आते है और ये कैसे बनते है

हमारे आँखों के उपरी हिस्से में मौजूद tear glands जिसे lacrimal gland भी काहा जाता ...

chehre se pimple kaise hataye

अगर चेहरे से पिंपल नहीं हट रहे तो अपनाये ये 7 उपाय

चेहरे से पिंपल कैसे हटाये: चेहरे पर pimple होने के कारन हमारे सुन्दरता पर असर तो ...