ब्यूटी टिप्स

मजबूत नाखूनों के लिए नेल पॉलिश में लहसुन कैसे लगाएं – Garlic in Nail Polish Hindi

Garlic in Nail Polish Hindi
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

Nail polish में लहसुन का इस्तेमाल के बारे में शायद आप अनजान है। पर nail polish में लहसुन मिलाने से नाख़ून मजबूत बना रहता है ,और आसानी से नहीं टूट जाता। साथ ही इससे आपके नाख़ून जल्द बड़ने भी लगता है।

क्या नाखून के लिए लहसुन का इस्तेमाल अच्छा है? Is it Good to Use Garlic for Nails

लहसुन में प्राकृतिक तरीके से antiseptic उपादान मौजूद होते है, जो किसी भी तरह के bacteria और fungus को ख़त्म करने में असरदार साबित हो सकता है।

आप ये सोंच सकते है की आपके नाखून में तो bacteria या fungus नहीं है, पर हर रोज हमारे हाथो पर कई तरह के मैल और गंदगी लगते है, और साबुन से धो ने पर भी वो पूरी तरह से निकलते नहीं है।

foot nail

और हमारे नाख़ून के नीचे जमा हो जाते है, जिससे bacteria और fungus का जन्म होता है। नाख़ून में मौजूद bacteria या fungus दिखाई नहीं देते।

और इन bacteria और fungus के मौजूद होने के कारन आपका नाख़ून आसानी से टूट जाता है और जल्द बड़ता भी नहीं।

इसलिए अपने नाख़ून पर लहसुन का इस्तेमाल करने से ये bacteria और fungus तो ख़त्म होते ही है, साथ ही आपका नाख़ून आसानी से नहीं टूटता।

लहसुन के इस्तेमाल से आपके नाख़ून मजबूत बनते है और आसानी से बड़ने भी लगते है। आप इसे पढ़ सकते हैं:  गोली की तेजी से निकलेगा नाखून सिर्फ 5 मिनट कर ले ये काम

तो आईये जान लेते है नाख़ून पर लहसुन का इस्तेमाल कैसे करे ?

  • एक लहसुन के कली को छीलकर छोटे छोटे टुकड़ो में काट ले।
  • अब इस लहसुन के टुकड़ो को अपने nail polish के बोतल में डाले।
  • इस बोतल को बंद करके ७ से १० दिनों के लिए कोई अँधेरे जगह पर रख दे। बीच बीच में एक दो बार बोतल को हिलाते रहे।
  • ७ से १० दिनों के बाद nail polish को आप अपने नाख़ून पर लगा सकते है। जिससे आपके नाख़ून टूटेंगे नहीं और आसानी से बड़ने लगेंगे।
  • nail polish को लगाने के बाद उसके ऊपर एक base coat लगायें ताकि nail polish आसानी से निकल ना जाएँ।

तो ये था आपके लिए nail polish के साथ लहसुन मिलाकर अपने नाख़ून को स्वस्थ रखने का तरीका। पर अगर आपके नाख़ून पर किसी भी तरह के घाव है या eczema की समस्या है तो ऐसे में नाखुनो पर लहसुन का इस्तेमाल ना करे। यह भी पढ़ें: बिना कसरत के मोटापा कैसे कम करें वो भी घर बैठे

ध्यान रखे लहसुन मिला हुआ nail polish लगाते समय लहसुन का महक निकल सकता है। पर ये महेक जल्द ही ख़त्म हो जाते है।

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment