गर्मी में खतरनाक से खतरनाक घमोरियां करेगा दूर ये 6 उपाय

गर्मी के महीनो में बड़ते तापमान हमारे लिए बहुत ही तकलीफ का कारन बन जाते है। और इस गर्मी में घमोरी (Heat Rash) का होना हमारे लिए बहुत बड़ी समस्या बन जाते है।

आप बरफ के टुकड़ो को घमोरी पर लगाकर उससे कुछ देर के लिए राहत पा सकते है। पर इसके अलावा भी आपकी रसोई में उपलब्द कुछ प्राकृतिक और घरेलु चीजो के मदद से आप Ghamoriya Ka Ilaj कर सकते है।

ghamoriya ka ilaj_heat rash hindi

घमोरी क्यूँ होता है ? Heat Rash Causes in Hindi

गर्मी के मौसम में अगर नमी बहुत ज्यादा हो और आपके शारीर से पसीना ज्यादा निकले, तो ऐसे वक़्त पर घमोरी का होना स्वाभाविक है।

अधिक मात्रा में पसीना होने के वजह से हमारे त्वचा पर मौजूद Pores (छिद्रों) बंद हो जाते है जिस कारन घमोरी निकलते है। घमोरी के कई लक्षण होते है जैसे शारीर में छोटा छोटा लाल spots, rashes, सुजन या खुजली। हमारे शारीर का जो हिस्सा कपड़े से ढका होता है उन हिस्सों पर घमोरी ज्यादा देखने को मिलती है।

Ghamoriya Kaise Thik Kare – Heat Rash Treatment Hindi

तो आईये जान लेते है घमोरी को ख़त्म करने और Ghamoriya Ka Ilaj क्या है ?

खाने वाला सोडा – Baking soda se Ghamoriya Kaise Hataye

Baking soda का इस्तेमाल ना ही सिर्फ घमोरी को ठीक करने के लिए असरदार होता है बल्कि ये आपके त्वचा से गन्दगी को निकालकर छिद्रों को खोल देता है। इसके इस्तेमाल से आपको घमोरी के कारन होने वाले खुजली से भी छुटकारा मिलता है।

Baking soda

नाहाने के पानी को हल्का गरम करे और उसमे आधा कप baking soda मिलाये। आप इस पानी ३ से ४ बूंद lavender का तेल मी डाल सकते है। इस पानी से नाहने पर घमोरी जल्दी ख़त्म हो जाएगी।

चन्दन – Sandalwood Se Ghamoriya Ka Gharelu Upchar

चन्दन के पेस्ट का इस्तेमाल आपके शारीर को ठंडा करते है, साथ ही गर्मी में होने वाले किसी भी तरह के rash को आसानी से ख़त्म करते है। ये आपके शारीर में से अधिक मात्रा में पसीने के निकलने को भी रोक देते है जिससे घमोरी ख़त्म होता है।

चन्दन के पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर एक मिश्रण बनाये। अब इस मिश्रण को अपने घमोरी वाले जगह पर लगाये। जल्द परिणाम पाने के लिए इस मिश्रण का इस्तेनल दिन २ बार करे।

दलिया – Oatmeal Se Ghamoriya Ka Ilaj

खाने में oatmeal का इस्तेमाल हमारे शारीर को पोषण देता है। पर घमोरी को ठीक करने के लिए oatmeal का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमन हो सकता है।

Oatmeal

आप Oatmeal को हल्का गरम पानी में मिलाकर उससे नाहा सकते है। ओटमील को अपने घमोरी पर १५ मिनट तक रखे और हलके हाथो से मालिश करे।

फिर अपने शारीर को साफ़ पानी से धो ले और अच्छे से पोंछ ले। इससे घमोरी के कारन होने वाली खुजली और जलन से राहत मिलेगी।

एलोविरा – Aloe Vera for Prickly Heat Rash in Hindi

Aloe vera

घमोरी से छुटकारा पाने के लिए आपके शारीर के बड़ते तापमान को कम करना बहुत जरुरी है। aloevera के इस्तेमाल से आपके शारीर को ठंडक पौंचता है।

Aloevera का इस्तेमाल गर्मी के कारन होने वाले bacteria और fungus को भी ख़त्म करते है। एलोविरा के पत्ते को तोड़कर उसमे से Aloevera gel निकालकर आप अपने घमोरी पर लगा सकते है।

ठण्‍डा सेक – Cold compress Se Ghamoriya Ka Ilaj

घमोरी को ख़त्म करने के लिए शारीर का तापमान कम करना जरुरी होता है। घमोरी पर बरफ के टुकड़ो का इस्तेमाल करने से आपको सुजन और जलन से राहत मिल सकता है।

कुछ बरफ के टुकड़ो के कपड़े में बांधकर अपने घमोरी पर १० मिनट तक लगाये। इससे आपको जल्द राहत मिलेगी।

खीरा – Ghamoriya Ka Gharelu Upay Hai Cucumber

गर्मी के मौसम में खीरा हम सबके घरमे मौजूद होता है। खीरा ना ही सिर्फ शारीर को ठंडक पौंचाता है बल्कि खीरा में कई जरुरी पोषण तत्व जैसे vitamin a, vitamin c, potassium और calcium मौजूद होती है। इसलिए आप खीरा के इस्तेमाल से घमोरी को आसानी ठीक कर सकते है।

cucumbers-खीरा

आप खीरा को काटकर खा सकते है या रस निकालकर पी सकते है। आप अपने घमोरी पर खीरा को काटकर लगा सकते है।

घमोरी को रोकने के उपाय – How to Prevent Heat Rash in Hindi

  • ज्यादा से ज्यादा पानी पीये।
  • ढीला कपड़ा पहने ताकि शारीर में पसीना जमने ना पाए।
  • जितना हो सके धुप में ना निकले।
  • ठंडे जगह पर रहने की कोशिश करे।
  • किसी भी तरह के तेल, या cream अपने शारीर पर ना लगाये।
  • जलन और खुजली को कम करने के लिए calamine lotion का इस्तेमाल करे।

तो ये था आपके लिए घमोरी को ठीक करने के असरदार नुस्के और सठिक ghamoriya ka ilaj। घमोरी को ख़त्म करने के लिए इनका इस्तेमाल जरुर करे।

पर अगर rashes ज्यादा गंभीर हो, या फिर घमोरी के कारन त्वचा पर infection हो जाए तो ऐसे में doctor से जांच जरुर करवाए। आपने शारीर को हमेशा साफ़ रखे और पसीना जमने ना दे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

danto ko saaf karne ka tarika

इन 7 कारगर उपायों से अपने पीले दांतों को सफेद चमकदार बनाएं

Danto ko saaf karne ka tarika: अपने मुह को साफ़ रखना बहुत जरुरी होता है। ...

Eyebrow Growth Tips at Home Hindi

आइब्रो को काला और घना करने का 10 आसान घरेलू उपाय

Eyebrow Hair Growth Tips In Hindi: आपका eyebrows ही आपके चेहरे की सुन्दरता को बढाता ...