ब्यूटी टिप्स स्किन केयर

त्वचा को गोरा बनाने के लिए गुलाब जल को सही तरीके से लगाने का तरीका

gulab jal lagane ka tarika
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

गुलाब जल लगाने का तरीका: गुलाब के पंखड़ियों को पानी में भिंगोकर गुलाब जल बनाया जाता है। गुलाब जल का इस्तेमाल हमारा त्वचा के लिए अच्छा होता है। गुलाब जल का इस्तेमाल कोई भी skin type पर किया जा सकता है फिर चाहे वो संवेदनशील त्वचा क्यूँ ना हो।

लोग सालो से अपने त्वचा पर गुलाब जल का इस्तेमाल करते आ रहे है। गुलाब जल का इस्तेमाल हमारी त्वचा को साफ़, स्वस्थ और तरोताजा बनायें रखते है। तो आज इस लेख में हम आपको gulab jal lagane ka tarika बताएँगे।

gulab jal lagane ka tarika

चेहरे पर गुलाब जल लगाने का तरीका ? How to Use Gulab Jal on Face in Hindi

अपने त्वचा को साफ़, सुन्दर और स्वस्थ बनायें रखने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना असरदार साबित हो सकता है। तो आईये जान लेते है अपने त्वचा पर गुलाब जल का इस्तेमाल कैसे करे ?

गुलाब जल को Toner की तरह इस्तेमाल करे

थोरा सा cotton पर गुलाब जल डाले। अब इससे अपने चेहरे को अच्छे से साफ़ करे। गुलाब जल को लगाने के बाद अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए सूखने दे। फिर आप चाहे तो पानी से अपना चेहरा धो सकते है। इसका इस्तेमाल दिन में १ से २ बार करे।

त्वचा को गोरा बनाने के लिए केसर और गुलाब जल

कुछ केसर के दानो को गुलाब जल में तब तक भिंगोकर रखे जब तक ना गुलाब जल का रंग बदल जाएँ। अब इस मिश्रण को एक बोतल में भर कर रखे।

saffron

सुबह इस मिश्रण को cotton पर लगाकर अपने चेहरे को साफ़ करे। फिर अपने चेहरे पर कोई अच्छा moisturizer लगा ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में १ से २ बार करे। त्वचा को गोरा बनाने के लिए केसर और गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत लाब दायक है।

Besan Aur Gulab Jal Lagane Ka Sahi Tarika

बेसन और गुलाब जल को मिलाकर एक चिकना मिश्रण तैयार करे। मिश्रण ज्यादा गाड़ा हो जाने पर उसमे थोरा और गुलाब जल डाले।

इस मिश्रण को उबटन की तरह अपने चेहरे पर लगायें और १५ मिनट तक सूखने दे। फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे को साफ़ कर ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में १ से २ बार करे।

Tan और Rashes को ख़त्म करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करे

तुलसी के पत्तो को पीसकर उसका रस निकाले। अब उसमे गुलाब जल मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे। इस मिश्रण को कोई spray bottle में डाल कर कुछ घंटो तक fridge में रख दे।

तुलसी (Basil)

चेहरे से Sun Tan और किसी भी तरह के rashes को ख़त्म करने के लिए fridge से निकाल कर इसका इस्तेमाल करे। बचे हुए मिश्रण को दोबारा fridge में रख दे। जब भी आपको लगे की आपकी त्वचा बिगड़ गया है, तब इस मिश्रण का इस्तेमाल करे।

Multani Mitti Aur Gulab Jal Lagane Ka Tarika

मुल्तानी मिटटी के साथ गुलाब जल मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे। अपने चेहरे को पानी से धोकर इस मिश्रण को उबटन की तरह अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथो से मालिश करे।

फिर इसे ५ मिनट तक अपने चेहरे पर सुखाकर पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में २ से ३ बार करे। शयद आपको भी ये अच्छा लगे: Gora Hone Ki Cream : रंग गोरा करने वाली इंडिया के 7 बेस्ट क्रीम

Tan को ख़त्म करने के लिए Aloevera और गुलाब जल

Aloevera gel को गुलाब जल के साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे। इसे अपने चेहरे पर उबटन की तरह लगायें और २० मिनट तक सूखने दे।

Aloe vera

फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में २ से ४ बार करे। शयद आपको भी ये अच्छा लगे: एलोवेरा जेल लगाने का सही तरीका और फायदे

Chehre Par Honey Aur Gulab Jal Lagane Ka Tarika

शहद और गुलाब जल को मिलाकर एक चिकना मिश्रण तैयार करे। इसे अपने चेहरे पर उबटन की तरह लगाकर १५ मिनट के लिए सूखने दे। फिर अपने चेहरे को पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में १ से २ बार करे।

त्वचा से अनचाहे बालो को हटाने के लिए फिटकिरी और गुलाब जल

फिटकिरी के पाउडर के साथ गुलाब जल मिलाये। अब इसमें cotton को भिंगोकर अपने चेहरे पर लगाये। इसे अपने त्वचा पर पूरी तरह से सूखने दे, फिर १५ से २० मिनट बाद दोबारा लगाये।

चेहरे से अनचाहे बालो को ख़त्म करने के लिए इसका इस्तेमाल एक घंटे तक करते रहे। एक घंटे बाद अपने चेहरे को पानी से धो ले। फिर अपने चेहरे पर कोई अच्छा body oil लगा ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में ३ से ४ बार करे।

तो ये था आपके लिए gulab jal lagane ka tarika और उपय। गुलाब जल आपको बाजार में आसानी मिल सकता है।

और अपने त्वचा को साफ़, स्वस्थ और सुन्दर बनाये रखने के लिए ये सबसे सस्ता इलाज है। तो अपने त्वचा को साफ़ करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल जरुर करे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment