गर्मी में तेजी से घटेगा वजन सिर्फ 5 मिनट कर ले ये काम

Vajan ghatane ka tarika के लिए, और अपने शारीर से fat को ख़त्म करने के लिए हल्दी वाले चाय पीना बहुत ही असरदार साबित हो सकता है। ये आपके शारीर से fat को ख़त्म करने के साथ ही आपका रोग प्रतिरोध छमता को भी बड़ा देता है।

हल्दी में curcumin नामक उपादान मौजूद होती है जिससे किसी भी तरह के घाव या सुजन जल्दी भर जाते है। भारतवर्ष में हम लग भग सभी खाने में हल्दी का इस्तेमाल करते है।

haldi tea se Vajan ghatane ka tarika

पर हल्दी में antioxidant की मात्रा अधिक होने के कारन हमारा शारीर curcumin नामक उपादान को पूरी तरह से ले नहीं पाता।

तेजी से Vajan Ghatane के लिए हल्दी और अदरक की चाय कैसे तैयार करें

पर काली मिर्च हल्दी में मौजूद curcumin नमक उपादान को आसानी से लेने में मदद करते है। इसलिए हमे हल्दी इस्तेमाल करते समय काली मिर्च का इस्तेमाल करना जरुरी है। तो आज हम आपको बातायेंगे वजन घटाने के लिए घर पर ही आप कैसे हल्दी वाले चाय बना सकते है।

वजन कम करने के लिए हल्दी वाले चाय कैसे बनाये ? Turmeric Tea For Weight Loss in hindi

देखा गया है की हल्दी का इस्तेमाल cancer, arthritis और respiratory infection को ठीक करने के लिए बहुत बेहतर और असरदार साबित हुआ है। इस चाय को आप खाना खाने के बाद पी सकते है। इसे सुबह खाली पेट भी पीया जा सकता है। Vajan kam karne ke 3 asan upay | Weight loss tips in hindi

turmeric

हल्दी वाले चाय बनाने के उपकरण – Haldi Se Vajan Ghatane Ka Tarika

  • हल्दी पाउडर – ६ बड़े चम्मच
  • दालचीनी का पाउडर – १ से २ बड़े चम्मच
  • अदरक का पाउडर – १ से २ बड़े चम्मच
  • काली मिर्च पाउडर – १ से २ बड़े चम्मच

हल्दी वाले चाय बनाने का तरीका – How to make turmeric tea in hindi

एक कप पानी को उबाले। अब इसमें ऊपर दिए गए सारे उपकरण को मिलाये। इसे १० मिनट के लिए घुलने दे और फिर इस चाय को पी जाए। अगर आप सुबह खाली पेट इस चाय को पीते है तो उसके ३० से ४० मिनट बाद ही नाश्ता करे।

अच्छा परिणाम पाने के लिए इसे रात को खाना खाने के बाद पीये। आप ५ दिन तक लगातार इस चाय को बनाकर पी सकते है। फिर बीच में २ से ३ दिन छोर दे, और फिर पीना चालू करे।

हल्दी आपके शारीर के fat को ख़त्म करते है और इसके इस्तेमाल से आप बहुत ही जल्दी अपना वजन घटा सकते है। अगर आपको बदहजमी की समस्या है तो चाय बनाते समय अदरक और काली मिर्च की पाउडर का परिमाण कम कर ले। अदरक की चादर बनाकर कैसे १ रात में Pet Ki Charbi Kam Kare

Haldi Aur Adrak Ki Chai Banane Ka Tarika

आप इन पाउडर को ज्यादा परिमाण में बनाकर किसी डिब्बे में भरकर रख सकते है। इससे आपको चाय बनाने में आसानी होगी। जिन ब्यक्ति को asthama की समस्या है उनके लिए भी ये चाय पीना बहुत की लाभदायक हो सकता है।

Turmeric and ginger

तो ये था आपके लिए हल्दी वाले चाय बनाने के तरीके और उसके फायदे। अपने शारीर से fat को खत्म करने के लिए और अपना vajan ghatane के लिए ये चाय बनाकर जरुर पीयें।

ये चाय पूरी तरह से प्राकृतिक उपकरण से बनते है, इसलिए इसका कोई हानिकारक side effects नहीं होती। अगर आप thyroid की दवाई लेते है, तो दवाई लेने के ३० से ४० मिनट बाद ही इस चाय को पीये।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

dry fruits during pregnancy hindi

प्रेगनेंसी के दौरान ड्राई फ्रूट्स कैसे और कब खाएं

Dry Fruit During Pregnancy in Hindi: गर्वाव्स्थ्या के दौरान सही पोषण वाले भोजन करना जरुरी ...

यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए, संपूर्ण डाइट चार्ट हिंदी में

Uric Acid Me Kya Khana Chahiye: खून में uric acid की मात्रा ज्यादा होने पर ...