Hanuman Chalisa Ka Path करते की विधि,नियम,और फायदे

इस article में हम आपको बातायेंगे की हर रोज हनुमान चालीसा पड़ने के क्या क्या फायदे है ? हम आशा रखते है की इसे पड़कर आपको हनुमान चालीसा का महत्व समझ में आएगा और इसका शक्ति आपको पता चलेगा।

माना जाता है की हनुमान जी भी भगवान् शिव का ही अंश है। काहा जाता है की पवन देव भगवान शिव के अंश को माता अंजना ( हनुमान जी के माता ) के गर्व में छोर कर आये थे। जिससे हनुमान जी का जन्म हुआ। इस कारन हनुमान जी को पवन पुत्र भी काहा जाता है।

Hanuman Chalisa Health Benefits in Hindi

हनुमान चालीसा का निर्माण कवि तुलसीदास द्वारा किया गया था। इसमें हनुमान जी के महान कार्य और वोह कैसे थे इसके बारे में बाताया गया है। हनुमान चालीसा का पाठ किसी भी उम्र के ब्यक्ति कर सकते है।

hanumanji

हमारी सलाह ये ही है की आप Hanuman Chalisa Ka Path नियमित रूप से करे। यह आपको जीवन में सही रास्ता दिखायेगा और आपको बुरे नजर से दूर रखेगा।

Hanuman Chalisa Ka Path सुबह नहाने के बाद करे तो ज्यादा अच्छा है। इसे पड़ने के बाद १०८ बार नमोह का उच्चारण जरुर करे।

Hanuman Chalisa Ke Fayde

हनुमान चालीसा का पाठ करने से आप हनुमान जी को प्रसन्न करते है, और उनका आशीर्वाद आप पे और आपके परिवार पे बना रहता है।

♦ सुबह Hanuman Chalisa Ka Path करने पर आपका पूरा दिन अच्छा गुजरता है।

♦ हनुमान चालीसा पाठ करने से आपके मन और दिमाग को शांति मिलती है और tension ख़त्म हो जाता है।

♦ यह माना जाता है की अगर आपको लगे की आपके घर में कोई बुरी नजर या बुरे साया का वास है, तो Hanuman Chalisa Ka Path करने पर ये सब बुरी शक्ति ख़त्म हो जाते है।

♦ जिन ब्यक्ति के मन में डर हो या मनोबल कम हो उन्हें हनुमान चालीसा का पाठ जरुर करनी चाहिए। इससे उसका डर ख़त्म हो जाता है और मनोबल बड जाता है।

♦ हुमन चालीसा का पाठ करने पर आप नामुमकिन काम को भी मुमकिन बना सकते है।

♦ घर से बाहार कही यात्रा करने से पहले Hanuman Chalisa Ka Path जरुर करे। इससे आपका सफ़र अच्छा और दुर्घटना मुक्त होगा।

♦ हनुमान चालीसा का पाठ करने से आपके जीवन के कठिनाई और मुशकिल कम हो जायेंगे। और आपको जीवन के हर छेत्र सफलता प्राप्त होगी।

♦ जो स्त्री या पुरुष शादी करने का सोंच रहे है उन्हें दिन में १०० बार हनुमान चालीसा का पाठ जरुर करनी चाहिए। इससे दाम्पत्य जीवन में सुख और ख़ुशी मिलेगी।

Hanuman Chalisa Ka Path

Hanuman Chalisa Padhne Ki Vidhi

♦ अगर आपको बच्चे होने में दिक्कत हो रही है, या आप बच्चो की को पड़ाई लिखाई को लेकर चिंतित रहते है तो Hanuman Chalisa Ka Path जरुर करे। इससे आपके बच्चे संवंधित चिन्ताओ से मुक्ति मिलेगी।

♦ रात को सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करे। इससे आपको चैन की नींद प्राप्त होगी।

♦ जिन ब्यक्ति के कुंडली में शनि ग्रह का प्रभाव ज्यादा होते है उन्हें हाउ शनि बार को नाहाने के बाद ८ बार हनुमान चालीसा का पाठ जरुर करनी चाहिए।

♦ शारीर के किसी हिस्से में चोट लगने पर भी Hanuman Chalisa Ka Path किया जाता है , ताकि आप की तकलीफे जल्दी कम हो जाएँ।

♦ विद्यार्थियों के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करना बहुत फायदेमन साबित हो सकता है। इससे आपको परीक्षा के दौरान पड़ाई में ज्यादा मन लगेगा, और परिणाम भी अच्छा आता है।

तो ये था आप के लिए हर रोज Hanuman Chalisa Ka Path करने के फायदे। हम आशा करते है की हनुमान चालीसा के मदद से आपके जीवन के कठिनाई ख़त्म होंगे और आपका जीवन बेहतर होगा। जल्द परिणाम पाने के लिए ऊपर दिए गए नियमो को मान कर ही हनुमान चालीसा का पाठ करे। इससे आपके जीवन में सुख, शांति बनी रहेगी।

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*