Hathon Ki Skin Fatne Se Bachane Ke Upay in Hindi

हाथ रुखा हो जाना या Hatho ki skin fatna एक बहुत ही आम परिस्थिति है। और ये हानिकारक भी नहीं होते है। पर हाथो का रूखापन या hatheli ka fatna से आपको कही और दिक्कते हो सकती है।

देखा गया है की हमारे आसपास के वाताबरण या मौसम के वजह से ही हाथ फट जाते है और रूखापन होती है।

पर हाथो के फटने का और रुखा होने का कही और वजह भी हो सकते है जैसे बार बार हाथ धोना, हाथो में कोई केमिकल का इस्तेमाल या फिर कोई शारीरिक बीमारी का होना।

Hathon Ki Skin Fatne Se Bachane Ke Upay in Hindi

पर कारन कोई भी हो skin fatne ka gharelu upay उपलब्द है। और इस तरीको के इस्तेमाल से आप अपने हाथो को नरम और मुलायम रख सकते है। तो आईये जान लेते है hatho ki skin fatna se bachane ke upay क्या है ?

Hatho ki skin fatne का इलाज

रात को रूखे फटे हाथो का इलाज करे

रूखे और फटे हाथो के इलाज के सबसे अच्छा समय है रात के वक़्त। रात को आप अपने हाथो पर कोई भी अच्छा moisturizer या petroleum jelly जैसे vaseline लगा सकते है।

इसके बाद अपने हाथो पर कोई भी नरम कपड़ा या gloves डाल कर सो जाए। इससे आपके हाथो के moisture बरकरार रहेंगे और सुबह आपको एक नरम और मुलायम हाथ देखने को मिलेगा।

Gloves पहने और रूखे फटे हाथो का इलाज करे

अगर आपके हाथो को दिन भर बर्तन धोना या कपड़े धोने के कारन लगातार पानी का सामना करना पड़ता है तो gloves का इस्तेमाल आपके लिए बहुत ही असरदार साबित हो सकता है।

इससे पानी सीधा आप के हाथो में नहीं लगेगा और आपके हाथो में प्राकृतिक रूप से मौजूद तेल भी नहीं धुल जायेंगे। इससे आपका हाथ नरम और मुलायम रहेगा।

दवाई का इस्तेमाल से रूखे फटे हाथो का इलाज

अगर आपको बहुत ज्यादा मात्रा में eczema अनुभव हो रही हो तो आपको डॉक्टर की सलह जरुर लेनी चाहियें।

डॉक्टर आपको खाने के लिए antibiotics और लगाने के लिए कोई असरदार ointment देंगे जिससे आपको eczema वाले परिस्थिति से रहत मिलेगी।

Prescription वाले दवाई का इस्तेमाल

आपके हाथो का चमरा बहुत ज्यादा रुखा या फटा हुआ होने पर डॉक्टर आपको medicated lotion का इस्तेमाल करने को कहे सकते है जिसमे lactic acid और urea जैसे उपादान मौजूद हो। इससे आपको फटना और रूखापन से छुटकारा मिलेगा।

Stress कम करे और hatho ki skin fatna se bache

सुनने में थोरा अजीब लग सकता है पर यह सच है की बहुत ज्यादा stress के कारन भी आपके हाथ बुरी तरह से फट सकते है और रूखापन हो सकती है।

इस बीमारी को eczema काहा जाता है। ऐसे परिस्थिति में आपको ज्यादा से ज्यादा अपने हाथो का ख्याल रखना है और stress कम करनी है।

UV light therapy का इस्तेमाल से रूखे फटे हाथो का इलाज

Psoriasis नामक बीमारी में भी हाथो में बहुत ज्यादा रूखापन या फटना नजर आती है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह पर आप UV light therapy का इस्तेमाल कर सकते है।

Moisturizer का इस्तेमाल

अपने हाथो का रूखापन और फटने को रोकने के लिए दिन में बार बार अपने हाथो पर कोई भी अच्छा moisturizer या body lotion का इस्तेमाल करे।

इससे आपके हाथो के moisture वापस आ जायेंगे और आपको फाटे हुए हाथो और रूखापन से छुटकारा मिल जाएगा।

Hydrocortisone cream का इस्तेमाल से रूखे फटे हाथो का इलाज

कभी कभी फटना और रूखापन के साथ साथ आपके हाथो में सुजन या लाल हो जाना भी नजर आते है।

ऐसे में hydrocortisone cream के इस्तेमाल से ही आपके हाथ नरम और स्वस्थ बन सकते है।

Wet dressing का इस्तेमाल

फटे और रूखे हाथो का इलाज करने से पहले उसे पूरी तरह से ठीक करना जरुरी है।ऐसे में डॉक्टर आप को wet dressing के इस्तेमाल की सलाह दे सकते है।

Hatho ki skin fatne se bachane ke upay

अगर आप कोई ऐसा काम करते है जिसमे हाथो को लगातार पानी के संपर्क में आना पड़ता है तो ऐसे में हमेशा अपने साथ कोई अच्छा moistuirizer रखे।

आप glycerine, jojoba आयल, cocoa butter, aloevera जैसे पदार्थो का भी इस्तेमाल कर सकते है।

कब आपको Doctor सलाह लेनी है ?

Doctorअगर आपको eczema या कोई infection के कारन आपका hatho ki skin fatna की समस्या हो रहा है तो ऐसे में डॉक्टर की सलह जरुर ले।

चमरे का रंग बदलना, खून बहना, बहुत ज्यादा लाल हो जाना, फुल जाना जैसे लक्षण अगर आपको देखने को मिले तो भी डॉक्टर के पास जरुर जाएँ। ऐसे में घरेलु इलाज से ज्यादा आपको medicated इलाज की जरुरत पड़ सकती है।

रूखापन या hatheli ka fatna हमारे रोज की जीवन धारा में एक बहुत ही आम समस्या है। इसे आसानी से ही अपने घर पर कोई अच्छा moisturizer के इस्तेमाल से ही ठीक किया जा सकता है।

पर अगर moisturizer के लगातार इस्तेमाल से भी आपका हाथ ठीक ना हो राहा हो और खून बहना या infection जैसे लक्षण नजर आयें तो ऐसे में डॉक्टर की सलह पर ही अपने hatho ki skin का इलाज करे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*