सन टैन से परेसान: काले हाथो को गोरा करने का 9 आसान तरीका

Hatho Ko Gora Karne Ke Gharelu Nuskhe In Hindi: हम सब हमेशा साफ़ और चमकदार त्वचा चाहते है। पर हमे काम लिए बहार जाना पड़ता है और धुप में निकलना पड़ता है। जिस कारन हम sun tan के शिकार बनते है। और सबसे ज्यादा tan हमारे हाथो पर पड़ता है।

इसलिए हमारे शारीर के दुसरे हिस्से के तुलना में हमारे हाथ ज्यादा काले दीखते है। sun tan को ख़त्म करने के लिए हम कही सारे महेंगे cosmetics का इस्तेमाल करते है।

पर अब हमे अपने त्वचा से sun tan को ख़त्म करने के लिए इतना खर्चा करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। हम अपने घरमे उपलब्द कुछ प्राकृतिक सामग्री के इस्तेमाल से ही अपने त्वचा से sun tan को आसानी से ख़त्म कर सकते है।

hatho ko gora karne ka tarika gharelu nuskhe sun tan hindi

हाथो से सन टैन को ख़त्म करने के घरेलु उपाय – Hatho Ko Gora Karne Ka Tarika

इस लेख में हम आपको कुछ असरदार Sun Tanning Hatane Ke Upay और घरेलु नुस्के बातायेंगे जिनके इस्तेमाल से आप बहुत ही कम समय में अपने हाथो से tan को ख़त्म कर पाएंगे।

दही और हल्दी – Curd and Turmeric Se Hathon Ko Gora Karne Ka Upay

एक चुटकी हल्दी को दही के साथ मिलाकर एक मिश्रण बनाये। इसे अपने हाथो पर लगाकर २० मिनट के लिए छोर दे। फिर ठंडे पानी से अपने हाथो को अच्छे से धो ले। इसका इस्तेमाल आप २ हफ्तों तक हर रोज नाहाने से पहले करे। आप इसे पढ़ सकते हैं: Chehra Saaf Karne Ke Gharelu Upay | चेहरा साफ़ कैसे करे

एलोविरा – Hatho Ki Tanning Hatane Ke Upay Hai Aloevera Gel

ताजे aloevera gel को अपने tan वाले हाथो पर लगाये और रात भर रहने दे। सुबह सादे पानी से अपने हाथो को अच्छे से धो ले। इसका इस्तेमाल हर रोज रात को सोने से पहले करे।

Aloe vera

ध्यान रखे अगर आप aloevera gel लगाकर बाहार जाना चाहते हो तो उसके ऊपर sunscreen जरुर लगाये।

निम्बू का रस – Lemon Juice Se Hatho Ko Gora Karne Ka Tarika

एक बड़ा कटोरी में हल्का गरम पानी ले और उसमे निम्बू का रस मिलाये। इस पानी में अपने हाथो को डुबोकर २० मिनट तक रखे। फिर सादे पानी से अपने हाथो को धो ले।

ज्यादा tan पड़ने पर आप सिर्फ निम्बू के रस को भी लगाकर २० मिनट तक रख सकते है। फिर पानी से साफ़ कर ले। इसका इस्तेमाल हर रोज नाहने के बाद करे।

nimbu

ध्यान रखे निम्बू के इस्तेमाल से आपकी त्वचा dry हो सकता है। तो इसलिए निम्बू के इस्तेमाल के बाद अपने हाथो पर कोई moisturizer जरुर लगाये।

खीरा – Cucumber Se Hath Gora Karne Ka Nuskha

cucumbers-खीरा

आप खीरा को पीसकर एक मिश्रण तैयार करे। इसे अपने हाथो पर लगाकर ३० मिनट के लिए छोर दे। फिर ठंडे पानी से अपने हाथो को धो ले। इसका इस्तेमाल आप हर रोज रात को करे, दो हफ्तों तक।

बेसन और हल्दी – Besan and Turmeric Hai Sun Tan Hatane Ke Upay

turmeric

एक कटोरी में बेसन और और हल्दी ले। अब इसमें गुलाब जल मिलाये और एक मिश्रण तैयार करे। इस मिश्रण को अपने हाथो पर लगाकर २० मिनट के लिए सूखने दे। फिर ठंडे पानी से अपने हाथो को धो ले। इसका इस्तेमाल आप हर रोज रात को सोने से पहले करे।

आलू – Potato Se Kale Hatho Ko Gora Karne Ka Tarika

आलू के छिलके को निकालकर उसे साफ़ करके पिस ले। अब इस पीसे हुए आलू के मिश्रण को अपने हाथो पर लगाकर ३० मिनट तक रखे। फिर ठंडे पानी से अच्छे से साफ़ कर ले। इसका इस्तेमाल हर रोज नाहाने के बाद करे। यह भी पढ़ें: 2 दिन में गोरापन की गारंटी: Rato Rat Gora Hone Ka 5 Asan Tarika

शहद और निम्बू का रस – Honey and Lemon Juice Sun Tan Hatane Ke Upay Hai

२ चम्मच शहद को निम्बू के रस, दूध और almond oil के साथ मिलाकर एक मिश्रण बनाये। इस मिश्रण को अपने हाथो पर लगाकर २० मिनट तक रखे। अब अपने हाथो को ठंडे पानी से धो ले।

Honey and Lemon Juice Sun Tan Hatane Ke Upay Hai

आप इस मिश्रण को ज्यादा परिमाण में बनाकर fridge में रख कर भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। जल्द परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल दिन ३ बार करे। आप इसे पढ़ सकते हैं: Khali Pet shahad aur lahsun khane ke fayde

पपीता और शहद – Papaya and Honey Se Hathon Or Paon Ko Gora Karne Ka Tarika

papaya (पपीता)

पके पपीते को मसलकर paste बना ले। इसमें थोरा सा शहद मिलाये। अब इस मिश्रण को अपने हाथो पर लगाकर ३० मिनट तक रखे। फिर ठंडे पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में ३ बार रात को सोने से पहले करे। यह भी पढ़ें: Hathon ko gora karne ka tarika in Hindi | हाथों का कालापन दूर करें

दूध और संतरे के छिलके – Milk and Orange Peels Se Sun Tan Hatane Ke Gharelu Upay

संतरे के छिलके को निकालकर उसे पीसकर पाउडर बना ले। अब एक कटोरी में संतरे के छिलके के पाउडर के साथ दूध मिलाये और एक मिश्रण तैयार करे।

orange-peel-संतरे का छिलका

इसे अपने हाथो पर १५ मिनट तक लगाकर रखे। फिर पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में ३ बार रात को सोने से पहले जरुर करे। यह भी पढ़ें: Dark Spots Cream: चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए 5 बेस्ट क्रीम

तो ये था आपके लिए hatho ko gora karne ka tarika और tan को खतम करने के आसान और घरेलु नुस्के। इनके इस्तेमाल से आप बहुत ही कम समय में अपने हाथो से tan को खत्म कर सकते है।

आपको एक साफ़ और चमकदार त्वचा प्राप्त होगी। tan को हमेशा के लिए ख़त्म करने के लिए इन नुसको का इस्तेमाल लगातार करे।

और क्यूंकि ये सब प्राकृतिक नुस्के है तो इनका कोई side effects भी नहीं होती। धुप में निकलने से पहले अपने शारीर को अच्छे से ढक ले और sunscreen का इस्तेमाल भी जरुर करे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License
Follow my blog with Bloglovin

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Jaldi Breast Kam Karne Ke Upay in Hindi

ब्रेस्ट कम करने के लिए कारगर हैं ये 7 पाकृतिक इलाज

Jaldi Breast Kam Karne Ke Upay in Hindi: आपके वजन बड़ने के कारन या फिर ...

Gora Hone Ki Cream Ka Naam

Gora Hone Ki Cream : रंग गोरा करने वाली इंडिया के 7 बेस्ट क्रीम

Gora Hone Ki Cream Ka Naam in Hindi: गोरा चेहरा सबको पसंद होता है। हालंकि ...