20 और 25 के बाद Height Kaise Badhaye प्रभावी तरीके

क्या आपको ज़िन्दगी भर लोगो से गर्दन उठाकर बात करनी पड़ती है ? लम्बे उच्चता वाले लोगो से सर उठाकर बात करते है ? और क्या आपको इस बात की अफ़सोस है की आप लम्बा होने का उम्र पार कर चुके है ? और आप सोचते है की height kaise badhaye?

तो, अफ़सोस ना करे ,क्यूंकि ऐसे बहुत से तरीके है जिसे अपनाकर आप १८ साल के बाद भी अपना उच्चता बड़ा सकते है । आपके लिए अब भी कुछ उम्मीद बाकी है ।

Height kaise badhaye gharelu upay hindi

सबसे पहले हम यह जान लेते है की lambai kaise badhaye? और हमारे उच्चता बढने या कम होने की कारन क्या है ? सबसे महेत्पूर्ण चीज़ होती है (जिन या genetics) जो हर इंसान को अपने माँ बाप से मिलती है ।

20 और 25 के बाद Height Kaise Badhaye आसन तरीके

तो अगर आपके parents लम्बे होंगे तो आपका भी लम्बा होने का संभावना ज्यादा होता है । और इसका उल्टा भी हो सकता है । क्यूंकि आपके parents का जिन ही आपके शारीर में होते है ।

सही पोषण वाले भोजन लेना, सही तरीके से सो ना , और शारीरिक excercises करना । ये सब भी आपके उच्चता बढाने में मदद करते है HGH हॉर्मोन से height kaise badhaye?

Height kaise badhaye gharelu upay hindiआपके के शरीर में HGH ( Human growth हॉर्मोन ) मौजूद होती है जो आपके Muscle और हड्डियों को बढने में मदद करता है ताकि आपकी उच्चता बड़े ।

यह hormone १२ से १३ साल के बिच में ही अपना काम करना शुरू कर देती है । और अगले ५ से ६ साल तक सक्रीय रहते है । तो इस समय आपके उच्चता बढने की संभावना ज्यादा से ज्यादा होती है ।

लम्बाई से इंसान के आत्मबल बड जाते है , क्यूंकि लम्बे ब्यक्ति बिना कोई हिच्खिचावट के समाज के हर हिस्से में अपने आपको आसानी से प्रस्तुत कर पाते है ।तो ये स्वभाबिक है की अपना सुन्दरता और मनोबल को बढाने के लिय आप भी सोचते है की height kaise badhaye ?

यहाँ दिए गए कुछ तरीको को अपनाके आप १८ साल के बाद भी अपना लम्बाई बड़ा सकते है । तो ये रहा आपके लिए height badhane ke tips –

सही पोषण देने वाले भोजन लेना ( Proper नुतिएन्त्स से height badhane ke tips )

आपके शारीर में growth हॉर्मोन की उत्पादन जितना भी कम क्यूँ ना हो आपको सही पोषण वाले आहार जरुर लेनी चाहिए । एक स्वस्थ diet में सही मात्रा में विटामिन , Protiens, Carbohydrates , Calcium का होना जरुरी है ।

याद रखे सही तरीके का खाना भी आपके उच्चता बढाने में मदद करती है ।दूध, मांस , हरी सब्जियां , और बादाम जैसे खाने को आप अपने diet में जरुर रखे ।

यह सब आपके लम्बाई को बनाये रखने के लिए बहुत महेत्पूर्ण होते है । विटामिन d की मात्रा ज्यादा होने पर आपके हड्डियों को कैल्शियम मिलती है जिससे आपके हड्डियाँ लम्बे और मजबूत होते है । और आपकी उच्चता बदती है ।

हर रोज Excercise से lambai kaise badhaye 

हर रोज excercise करना एक आसान तरिका है १८ साल के बाद भी अपना लम्बाई बढाने का । जैसे जैसे हमारे उम्र बड़ते है हमे excercises को अपने रोज की routine में जरुर शामिल करना चाहिए ।

excercises

jumping (कूदना ), दौरना , या कोई और तरह की  Aerobic exercises को करने पर हमारे हड्डियाँ लम्बे होते है और हमारी उच्चता बढती है । excercises से हमारे Growth हॉर्मोन भी सक्रीय हो जाते है जिससे हमे उम्र पार कर जाने पर भी लम्बी उच्चता प्राप्त होती है ।

नींद का पूरा होना (Height badhane ke tips )

हम सब जानते है की सोते वक़्त भी हमारा शारीर सक्रीय रहता है और अपना काम करता रहता है । बच्चों में सबसे ज्यादा उच्चता सोते वक़्त ही प्राप्त होती है । इसलिए हमारे शारीर के लिए कम से कम ८ घंटा सो ना बहुत जरुरी है ।

सोते वक़्त आपके pituitary gland सबसे अधिक सक्रीय रहता है जो ज्यादा से ज्यादा growth हॉर्मोन पैदा करता है । इससे आपको अच्छी उच्चता प्राप्त होती है ।

उच्चता को रोकने वाले चीजो से दूर रहे

अगर आप उम्र पार होने पर भी लम्बाई हासिल करना चाहते है तो smoking और alchohol (शराब ) से आपने आप को दूर रखे । आप सोच सकते है की शराब और smoking से दूर रहके height kaise badhaye ?

हर रोज शराब पीना ना ही आपके सेहत के लिए खराब है ,बल्कि इससे आपकी उच्चता बढने में भी रुकावट आ सकती है । smoking भी आपके शारीर में carbon monoxide पैदा करते है जो आपके शारीर के महेत्पूर्ण पोषण को खत्म कर देते है, और आपके growth में रुकावट लाते है ।

Stretches (खिंचावट) अपनाए (Height badhane ke tips )

Streching करने से आपके spine (रीड की हड्डी ) सीधी रहती है ,जो की उच्चता बढाने के लिए आवश्यक होती है । आप कोई भी तरह की योग कर सकते है जैसे (सूर्य नमस्कार ) जिससे आपके शरीर में streching होती है । और आपकी लम्बाई बढती है ।

इन streching को excercises और सही पोषण वाले आहार के साथ ही अपनाए । Streching करने पर आपके पीठ के निचे वाले हिस्से में खिंचावट महसूस होती है जिससे आपकी रीड की हड्डी सीधी रहती है । और आपको अच्छी उच्चता प्राप्त हो सकती है ।

सूरज की रौशनी में घूमकर height kaise badhaye

हर रोज सवेरे ( भोर के वक़्त ) jogging या दौरने के लिए जरुर जाएँ । क्यूंकि इस वक़्त आप सूरज की रौशनी में घूम सकते है, और इस वक़्त सूरज की रौशनी भी ज्यादा तेज नहीं होती ।

jogging

सूरज की रौशनी से हमारे शारीर को सबसे ज्यादा विटामिन d प्राप्त होती है जो calcium को बढाता है और हमारे हड्डियों को मजबूत बनता है । जिससे आपको अच्छी उच्चता प्राप्त हो सकती है ।

इसलिए जितना हो सके अपने शारीर को सूरज की रौशनी में रखे और अपने हड्डियों को मजबूत रखे । आप अपने diet में भी vitamin d वाले आहार रख सकते है जैसे दूध, cheese, अंडा, मछली आदि ।

लटकने वाले Exercise से Height Kaise Badhaye

आप सोच सकते है इन लटकने वाले excercises से height kaise badhaye? क्या आप जानते है की दिन में कही बार हमारे उच्चता बड और घट सकता है । जब हम सोते है तो हमारे spine सीधा रहने के कारन उच्चता बड सकती है ।

पर जब हम ज्यादा देर खड़े रहते है तो हमारे शारीर के Vajan के वजह से हमारी उच्चता ठीक से नहीं हो पाती । कुछ लटकने वाले excercises को अपनाके आप अपना उच्चता बड़ा सकते है ।

streching को excercises

लटकने वाले excercises करने पर आपके पीठ के निचे वाले हिस्से के muscle में खिचावाट होती है ,जो आपके लम्बाई को बढाने में मददगार साबित हो सकता है ।

उचा दिखने वाले Shoes अपनाए (height badhane ke tips )

आपको को लम्बा दिखने वाले shoes बाजार में उपलब्द है । इसे lifts भी कहा जाता है । पर ये आम हील वाले shoes जैसा नहीं होता है । ये देखने में तो normal shoes की तरह लगता है पर इसके अन्दर एक padding दिया जाता है । तो ऐसे shoes पहेनकर आप अपने आप को लम्बा दिखा सकते है ।

तो अब आपको १८ साल के बाद भी अपना उच्चता बढाने का तरीका मिल चूका है । हालाँकि यह तरीके हर ब्यक्ति के लिए अलग है क्यूंकि हर ब्यक्ति के उच्चता कम होने का कही अलग कारन हो सकते है ।

तो इन तरीको को जरुर अपनाए और अपने उच्चता को कुछ और inches तक बढाये । याद रखे लंबा होना सब चाहते है ,पर उससे भी मेहेत्पूर्ण आपका character और स्वभाव है जो आपको समाज में प्रतिष्ठित करता है ।

तो उच्चता कम होने पर अपना मनोबल कम ना होने दे । और इन तरीको को अपनाके अपना उच्चता बढाने की कोशिश जरुर करे ।

Image License : pexels.com and pixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

shukranu badhane ke upay

शुक्राणु की कमी से छुटकारा पाने का 7 पावरफुल घरेलु इलाज

Shukranu Badhane Ke Upay: पुरुषो के fertilty ( उपजाऊपन) के बाड़े में जानने के लिए ...

Pet Ki Garmi Ka Ilaj hindi

पेट की गर्मी से तुरंत मिलेगा राहत अगर करे ये 6 उपाय

Pet Ki Garmi Ka Ilaj: पेट की गर्मी (Abdominal Heat) के कारन आपको पेट में ...