हर्निया के शुरुआती लक्षण कारण और इलाज

Hernia क्या है ? हर्निया तब होता है जब आपके पेट के अन्दर के किसी भी अंग आपके मांस पेशियाँ या tissue के अंदर ढकेला जाता है और वो अंग उसी जगह पर रह जाता है। जैसे की आपके पेट के अन्दर मौजूद intestnie(आंत) का किसी भी कारन टूट जाना।

Hernia की समस्या पेट में ही होता है। पर कभी कभी आप इसे अपने जांगो के उपरी हिस्से, नावी या groin ( पेट और जांगो के बीच का हिस्सा ) में महसूस कर सकते है।

Hernia हमेशा जान लेवा नहीं होता और कभी कभी आपने आप ही ठीक हो जाता है। पर किसी किसी हालत में surgery करने की जरुरत पड़ सकती है।

hernia in hindi

हर्निया कितने तरह के होते है ? Type of Hernia in Hindi

वंक्षण हर्निया – Inguinal Hernia in Hindi

Inguinal hernia की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। इस तरह के hernia तब होता है जब आपके पेट के अन्दर मौजूद intestine ( आंत) किसी भी कारन inguinal canal के अन्दर ढकेला जाता है और टूट जाता है। इस तरह के hernia पुरुष से ज्यादा महिलाओं में होता है।

हियातल हर्निया – Hiatal Hernia in Hindi

Hiatal hernia तब होता है जब आपके पेट के अन्दर मौजूद कोई भी अंग उभरकर आपके diaphragm ( मांस पेशी का एक पतला हिस्सा जो हमे सांस लेने में मदद करते है ) से गुजर कर आपके chest cavity में घूस जाता है और उसी जगह पर रह जाता है। इस तरह के hernia ५० से ज्यादा उम्र वाले लोगो में देखने को मिलता है।

नाल हर्निया – Umbilical Hernia in Hindi

Umbilical hernia ६ महीने से कम उम्र वाले बच्चो को होता है। ये तब होता है जब आपके बच्चे के पेट में मौजूद intestine ( आंत) उभाड़कर नावी के पास पौछ जाता है।

इस तरह के hernia बच्चे के १ साल होने के बाद अपने आप ही ठीक हो जाता है। पर अगर ये अपने आप ठीक ना हो तो surgery करवाने की जरुरत पड़ सकती है।

इंसिज़नल हर्निया – Incisional Hernia in Hindi

Incisional hernia तब होता है जब आपके पेट में पहले से ही किसी तहर के surgery हो चुका हो। आपके intestine (आंत) आपके पेट के अन्दर के surgery वाले जगह पर ढकेला जा सकता है जिस कारन इस तरह के hernia होता है।

Hernia किसको होता है ? Hernia Causes in Hindi

  • अगर आपके परिवार में किसी को hernia हुआ हो।
  • अगर आपका वजन बहुत ज्यादा हो।
  • अगर आपको लगातार खांसी की समस्या हो।
  • अगर आपको कब्ज की समस्या हो।
  • अगर आप बहुत ज्यादा धूम्र पान करे जिस वजह से आपको खांसी की समस्या हो।

हर्निया के लक्षण – Hernia Symptom in Hindi

Hernia होने का सबसे आम लक्षण है अपने पेट में किसी भी तरह के गांठ महसूस करना। आप hernia के गांठ को चलते, बैठते, और खांसते वक़्त महसूस कर सकते है।

Inguinal हर्निया के कुछ लक्षण – Inguinal Hernia Symptoms in Hindi

  • जब भी आप खांसे या कोई भारी सामान उठाये तो अपने पेट के नीचले हिस्से में दर्द या बेचैनी महसूस करना।
  • पेट में दबाव, कमजोरी और पेट भरा हुआ महसूस करना।
  • Hernia वाले जगह पर जलन, या दर्द महसूस करना।

हियातल हर्निया के कुछ लक्षण – Hiatal Hernia Symptoms in Hindi

  • Acidity के वजह से सीने में जलन महसूस करना।
  • सीने में दर्द होना।
  • निगलने में तकलीफ होना।

कभी कभी hernia होने के कोई लक्षण नहीं होता है। तो ऐसे में महीने में एक बार डॉक्टर से जांच जरुर करवा ले।

Hernia का इलाज – Hernia Ka Ilaj in Hindi

जीवन शैली में बदलाओं करना –

Hernia को ठीक करने के लिए अपने खान पान और जीवन शैली में बदलाओं करना जरुरी होता है। बहुत ज्यादा खाना एक समय पर ना खाए। खाने के तुरंत बाद ना सोये। और अपने शारीर के वजन को नियंत्रण में रखे

कोई कोई excercise करना भी hernia को ठीक करने के लिए फायदेमन होता है। पर excercise सिर्फ डॉक्टर के सलाह पर ही करे। कम तेल , मसालेदार खाना खा कर आपको hernia के कारन होने वाले सीने में जलन और बड़ता वजन से छुटकारा मिल सकता है।

सर्जरी – Hernia Surgery in Hindi

अगर आपका hernia और साथ में दर्द भी बड़ता जाए तो ऐसे में डॉक्टर आपको surgery करवाने की सलाह दे सकते है। surgery के द्वारा डॉक्टर आपके abdominal wall में मौजूद छेद को बंद कर देते है।

Hernia को ठीक करने के लिए laparoscopic surgery भी किया जाता है। इसमें डॉक्टर आपके पेट में छेद करके एक छोटा camera डाल कर abdominal wall में मौजूद छेदों को बंद कर देते है।

पर hernia अगर गंभीर हो तो ऐसे में laparoscopic surgery नही किया जा सकता। इसमें आपका पेट काट कर ही surgery किया जाता है।

तो ये था आपके लिए hernia Ke Karan, hernia Ke Lakshan, hernia Ka ilaj। कभी कभी hernia अधिक बड जाने पर जान लेवा हो सकता है। तो hernia के लक्षण दिखने या महसूस होने पड़ doctor से जांच जरुर करवाए।

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Eyebrow Growth Tips at Home Hindi

आइब्रो को काला और घना करने का 10 आसान घरेलू उपाय

Eyebrow Hair Growth Tips In Hindi: आपका eyebrows ही आपके चेहरे की सुन्दरता को बढाता ...

Alopecia Ka Desi Ilaj in Hindi

ऐलोपेशीया ऐरेटा (कीड़ा लगना) का देसी इलज और घरेलु उपचार

Alopecia Ka Desi Ilaj in Hindi: एलोपेसिया एक ऐसी समस्या है जिसमे आपके सर के बाल ...