रातों-रात फटी एड़ियों से छुटकारा पाने का 6 अचूक उपाय

फटी एड़ियों (cracked heel ) की समस्या एक आम समस्या है। हम सब अपने चेहरे का तो ख्याल रखते है ,पर एड़ियों पर कुछ खास घ्यान नहीं देते।



चेहरे के साथ साथ पैर भी आप की खूबसूरती का एक भाग है ,इसलिए हमें पैरों का भी ख्याल रखना चाहिए। पैरों का ख्याल नहीं रखने पर एड़िया फटने लगती है और धीरे धीरे ये काफी दर्दनाक पीड़ा (pain ) में बदल जाती है।

फटी एड़ियों का उपचार

हम थोड़ा सा ख्याल रख कर जहा पीड़ा से छुटकारा पा सकते है, वहीं अपनी खूबसूरती में भी चार चाँद लगा सकते है। वैसे तो बाजार में काफी क्रीम और दवाइयाँ मिलती है पर घरेलू उपायों को अपना कर भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती है।

Home Remedies for Cracked heels- फटी एड़ियों का उपचार

आज हम आपको ऐसे ही फटी एड़ियों की समस्या के घरेलू उपाय बताने जा रहे है, जो सरल और लाभदायक है।

ग्लिसरीन का करें इस्तेमाल

फटी एड़ियों के लिए ग्लि‍सरीन किसी वरदान से कम नहीं है। आप इसे रोज़ सोने से पहले लगाए । ऐसा नियमित करते रहने से आपकी एड़ी जल्दी ठीक हो जाएगी। ग्लिसरीन डेड स्किन को हटाने का काम करता है और साथ ही यह त्वचा को कोमल-मुलायम बनाता है।

देशी घी और नमक का इस्तेमाल

salt_नमक

देशी घी और नमक भी फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद करता है। देशी घी में थोड़ा नमक मिलाकर मिश्रण तैयार करे और इस मिश्रण को फटी एड़ियों पर लगाएं इस मिश्रण को रोज लगाने से फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं और एड़िया कोमल बनती है।

स्क्रबिंग करे

स्क्रबिंग आपकी फटी और बेजान एड़ियों को ठीक करने में काफी मददगार साबित हो सकता है स्क्रबिंग से आपके एड़ियों की डेड स्किन हट जाते हैं और एड़ियां कोमल और खूबसूरत दिखने लगती है।



शहद का प्रयोग

फटी एड़ियो के लिए शहद बहुत अच्छाऔर लाभदायक माना जाता है। आधा कप शहद में पानी मिलाकर कुछ देर तक उसमे अपनी एड़ियो को डुबोकर रखे।

honey

15- 20 मिनट बाद पैरो को पानी से धो कर साफ तोलिये से पोछ ले। ऐड़िया कोमल हो जाएंगी।और जाने: Chehre Ke Anchahe Baal Hatane Ka Tarika In Hindi

मोम का प्रयोग

मोम का इस्तेमाल करके भी फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है| रात को सोने से पहले पैरो को गर्म पानी से धो कर उनपे गुनगुना मोम लगा दे।और मोजे पहन कर सो जाए। रोज ऐसा करने से फटी एड़िया जल्द ठीक होती है।

चीनी और जैतून के तेल का प्रयोग

Sugar Wax

चीनी और जैतून के तेल को मिलकर मिश्रण बनाये| अब इसको फटी एड़ियों पर लगाए , थोड़ी देर बाद अपने पैरो को धो ले, और साफ तोलिये से पैरो को पोंछे| ऐसा नियमित रूप से करे कुछ समय में आप की फटी एड़िया सही हो जाएगी।

अचूक उपाय Cracked Heel Solution in Hindi

तीन चौथाई गुलाब जल में एक चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन मिलाकर मिश्रण तैयार करें, इसे अपनी एड़ियो पर लगाए और कुछ समय बाद गुनगुने पानी से अपने पैरों को धो ले । थोड़े ही दिनों में आपकी एड़िया साफ और मुलायम बन जाएगी।




एक कटोरी में मोम पिघलाए और उसमे एक – दो चम्मच सरसो का तेल (oil ) मिलाये। ठंडा करके फटी एड़ियों पर लगाए ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में आप की फटी एड़िया सही हो जाएगी। घ्यान रहे इस मिश्रण को ठंडा करके ही लगाए गर्म होने पर त्वचा जल सकती है।

क्या आप पतले होना चाहते है ? तो आज हम आपको एक अनोखां तरिका बातायेंगे जिससे आप बहुत ही आसानी से pet ki charbi कम कर सकते है। और जाने: अदरक की चादर बनाकर कैसे १ रात में Pet Ki Charbi Kam Kare

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

bleach kaise kare aur karne ka tarika

घर पर ब्लीच कैसे करे: ब्लीचिंग करने का सही तरीका और टिप्स

Bleach Kaise Kare: ब्लीच cream का इस्तेमाल चेहरे को गोरा बनाने के लिए और चेहरे से ...

aankhon mein aansu

आँखों मैं आंसू क्यों आते है और ये कैसे बनते है

हमारे आँखों के उपरी हिस्से में मौजूद tear glands जिसे lacrimal gland भी काहा जाता ...