ब्यूटी टिप्स स्किन केयर हेयर केयर

अप्पर लिप्स के बालों को चुटकियों में हटाए ये 6 तरीको से

Upper Lips Hair Removal Home Remedies In Hindi
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

किसी भी महिला के लिए upper lip ( होंठ हे उपरी हिस्से ) में बाल दिखना बहुत ही शर्म की बात हो सकता है। ऐसा नहीं है की महिलाओं के चेहरे पर बाल बिलकुल नहीं होती। पर चेहरे पर या upper lip पे घने बाल होना किसी भी महिला के लिए चिंता का कारन बन सकता है।

महिलाओं के चेहरे पे या upper lip पर घना बाल होने की कही वजह हो सकते है जैसे genetic या hormonal गड़बड़ी। इसके अलावा भी कुछ बिमारिया जैसे congenital adrenal hyperplasia, polycystic ovary syndrome (PCOS) या Cushing’s syndrome के कारन भी महिलाओं के चेहरे पर घने बाल निकल सकते है।

Upper Lips Hair Removal Home Remedies In Hindi

चेहरे या upper lip से बाल हटाने के लिए बाजार में कई सारे cream उपलब्द होते है। पर ये सारे क्रीम बहुत ज्यादा महँगा और आपके त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते है। पर चिंता की बात नहीं है क्यूंकि हम आपको कुछ आसानी से उपलब्द होने वाले और असरदार नुस्के बातायेंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे से अनचाहे बालो को हटा सकते है।

Upper Lips Ke Baal Hatane Ka Upay

ये नुस्के आप बहुत ही आसानी से अपने घर पर ही कर सकते है। और इनके इस्तेमाल से अनचाहे बाल तो खत्म होंगे ही साथ ही बालो का उगना भी धीरे धीरे कम हो जायेगा।

1.चीनी और शहद – Chini Aur Shahad Ka Istemal Kaise Kare

चीनी और शहद के मिश्रण को अनचाहे बाल हटाने के लिए बहुत ही बेहतर माना जाता है। चीनी आपके चेहरे से बाल हटाने में मदद करते है और शहद का इस्तेमाल आपके त्वचा को नरम और स्वस्थ बनाये रखते है।

honey se Upper Lips Ke Baal Hatane Ka Upay

एक कटोरी में ३ चम्मच चीनी को एक चम्मच शहद के साथ गरम करे जब तक ना चीनी पूरी तरह से पिघल जाए। अब इसमें १ चम्मच निम्बू का रस मिलाये। इस मिश्रण को कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दे।

इस मिश्रण को अच्छे से अपने upper lip पर लगाये। अब अपने upper lip पर कोई waxing strip या कपड़े का टुकड़ा लगाकर जोर से खींचे। इससे आपके सारे अनचाहे बाल निकल जायेंगे। उसके बाद ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो कर moisturizer लगा ले।

2.बेसन – Besan Se Upper Lip Hair Hatane Ke Upay

जैसे हमने पहले भी बाताया की अनचाहे बालो को निकाल ने के लिए बेसन का इस्तेमाल बहुत ही लाभदायक हो सकता है।

एक कटोरी में १ चम्मच बेसन के साथ आधे चम्मच से भी कम हल्दी पाउडर मिलाये। अब इसमें थोरा सा दूध दाल कर एक मिश्रण तैयार करे। इस मिश्रण को अपने upper lip पर लगाकर पूरी तरह से सूखने दे।

अब अपने उन्ली को भिंगोकर हलके हाथो से इस मिश्रण को निकाले। उसके बाद पानी से अपना चेहरा अच्छे से धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में २ बार जरुर करे।

3.अंडे का सफ़ेद हिस्सा – Anday Ki Safedi Se Baal Hatane Ka Tarika

अंडे का सफ़ेद हिस्से का इस्तेमाल भी चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के लिए असरदार साबित हो सकता है।

egg wax

एक अंडे को तोड़कर उसका सफ़ेद हिस्सा एक कटोरी में अलग कर ले। अब इसमें आधा चम्मच बेसन और १ चम्मच चीनी मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे।

इस मिश्रण को अपने upper lip पर लगाये और १५ से २० मिनट तक ऐसे ही छोर दे। जब ये सुख जाए तो धीरे धीरे पपड़ी को निकाल ले। इससे आपके upper lip से अनचाहे बाल निकल जायेंगे। फिर अपने चेहरे को धोकर moisturizer लगा ले।

4.हल्दी – Turmeric Helps To Get Rid Of Upper Lip Hair

हल्दी का इस्तेमाल चेहरे से अनचाहे बाल निकालने के साथ ही आपके चेहरे को चमकदार और नरम भी बनाता है।

एक कटोरी में १ चम्मच हल्दी के powder को दूध के साथ मिलाकर एक मिश्रण बनाये। आप इसमें चावल का आटा भी डाल सकते है। अब इस मिश्रण को आपने upper lip पर लगाये और १० मिनट के लिए छोर दे।

turmeric

इसे पूरी तरह से सूखने दे। अब अपने ऊँगली को भिंगोकर धीरे धीरे अपने upper lip पे मालिश करे। इससे आपके अनचाहे बाल निकल जायेंगे। फिर अपने चेहरे को पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में २ बार कुछ महीनो तक जरुर करे।

5.दाल – Masoor Dal Ka Face Pack Se Baal Hatane Ka Upay

किसी भी दाल से बने पाउडर चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के लिए बहुत असरदार साबित हो सकता है। साथ ही ये आपके चेहरे से गन्दगी निकालकर आपके चेहरे को चमकदार भी बनाता है।

एक कटोरी में किसी भी दाल से बने पाउडर १ चम्मच ले। अब इसमें शहद मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे। इस मिश्रण को अपने upper lip पर लगाये और २० मिनट के लिए सूखने दे। फिर भींगे उंगलियो से इसे निकाल ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में २ बार करे। Dark Spots Cream: चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए 5 बेस्ट क्रीम

6.पपीता – Papaya For Upper Lip Hair Removal In Hindi

पपीता में मौजूद papain नामक उपादान अनचाहे बालो को जड़ से निकालते है और उसे दोबारा उगने से भी रोकते है।

papita

पके पपीते को पीसकर paste बना ले। अब एक चम्मच पपीते की paste के साथ आधे चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे।

इसे अपने upper lip पर लगाये और १५ मिनट के लिए सूखने दे। फिर हलके गुनगुने पानी से इसे साफ़ कर ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार जरुर करे।

Upper Lip Hair Removal Home Tips In Hindi

  • ऊपर दिए गए नुसको का इस्तेमाल करने से पहले अपने upper lip पर थोरा सा बेबी पाउडर लगा ले।
  • सही पोषण वाले खाने खाए ताकि आपके hormone की मात्रा में कोई गड़बड़ी ना हो। क्यूंकि hormone की मात्रा में गड़बड़ी के कारन चेहरे पर अनचाहे बाल निकल सकते है।
  • ऊपर दिए गए सारे नुसको को एक साथ आजमाने की जरुरत नहीं है। किसी भी एक नुस्के का इस्तेमाल करके भी आपको फायदा हो सकता है।
  • upper lip के बाल निकाल ने के तुरंत बाद धुप में ना निकले क्यूंकि इससे आपके चेहरे पर जलन और rashes हो सकते है।
  • बाल निकालने के बाद जलन महसूस करने पर उस हिस्से पर बरफ जरुर लगाये। इससे जलन कम होगी।

तो ये था आपके लिए घर पर अपने चेहरे से अनचाहे बाल निकालने के कुछ बहुत प्राकृतिक और असरदार नुस्के। अपने upper lip के बाल हटाने के लिए इनका इस्तेमाल जरुर करे।

इनके इस्तेमाल से बाल निकल जाने के कारन आपका चेहरा साफ़ और सुन्दर दिखेगा। और क्यूंकि ये प्राकृतिक नुस्के है तो इनका कोई side effects भी नहीं है।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment