डाइट और फिटनेस

Vegetarian Diet Chart: तेजी से घटाएं वजन इस वेजिटेरियन डाइट चार्ट के साथ

Vegetarian diet chart
Dr. Devansh Singh

आज कल के व्यस्थ जिंदगी में महिलाओं को भी पुरुष के तरह ही काम में व्यस्थ रहना पड़ता है। और जिस वजह से महिलाएं अपना ख्याल नहीं रख पाते और बाहर के junk food खाने के वजह से मोटापे का शिकार बनते है।

फिर आप पतले होने के लिए gym में काफी सारे पैसे खर्चा करते है। पर gym जाने के लिए भी आपके पास समय नहीं होता। तो आप अपना वजन नहीं घटा पाते है।

पर बिना gym जाए भी घर पर एक अच्छी Vegetarian diet chart को अपनाकर आप आसानी से अपना वजन घटा सकते है। बस आपको इसे दिल और दिमाग से अपनाने की जरुरत है। तो आईये जान लेते है की महिलाओं के वजन घटाने के लिए कैसी diet chart का इस्तेमाल करना चाहिए।

Vegetarian diet chart

वजन घटाने के लिए Vegetarian Diet Chart

आज के ज़माने में पुरे दुनिया में मोटापा एक बहुत बड़ा समस्या बन चुका है। भारत में ही 12.6% महिलाएं और 9.3% पुरुष मोटापे का शिकार है। इसका मतलब ये है की भारत में ही लगभग 10करोड़ ब्यक्ति मोटापे का शिकार बन चुके है।

इसलिए डॉक्टर या dietician ऐसे भोजन करने की सलाह देते है जिसमे पोषण की मात्रा ज्यादा हो पर calorie या fat की मात्रा कम हो।
मोटापा घटाने के लिए परियाप्त मात्रा में पानी पीने की जरुरत है। और मीठे फलो का रस या soft drinks जिसमे sugar की मात्रा जयादा हो उससे दूर रहना है।

हम भारतियों को दिन में कम से कम ५ से ६ बार खाने की आदत होती है। पर इतना बार खाना हमारे शारीर के लिए जरुरत नहीं होती। दिन में ३ बार अच्छे परिमाण में सही पोषण वाले आहार करना ही हमारे शारीर के लिए पर्याप्त होते है।

अब हम आपको मोटापा घटाने के लिए हर रोज करने वाले वेजिटेरियन diet chart बातायेंगे। इनमे पोषण की मात्रा ज्यादा और calorie की मात्रा कम होगी। Vajan kam karne ke 3 asan upay | Weight loss tips in hindi

Breakfast ( सुबह का नाश्ता )

diet chart

देखा गया है की अगर महिलायें सुबह के नाश्ते में ज्यादा protien वाले खाना खाएं तो उन्हें दिन भर तले हुए चीजे खाने के इच्छा नहीं होती।

नाश्ते में मूंग दाल के परांठे , पोहा या उपमा, corn flakes, oats, इडली, peanut butter( बादाम से बने मक्खन ) से बने sandwich, एक गिलास दूध, या कोई भी ताजे फलो का रस लेना अच्छा होता है।

इससे शारीर को पोषण मिलती है और मोटापा भी घट ते है। आप दूध वाले चाय ना पीकर green tea का इस्तेमाल कर सकते है। green tea का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए और diabetes से छुटकारा पाने के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है।

Lunch ( दोपहर का खाना)

वजन घटाने के लिए महिलाएं दोपहर के खाने में घर में बने दाल, रोटी, सब्जी, soup, salad, दही खा सकते। की ये बेस्ट है

Early evening snack ( शाम के वक़्त का snack)

शाम के वक़्त protien shake, बादाम , veg sandwich, दूध, या सेब खा सकते है। इससे आपके शारीर को पोषण भी मिलती है और calorie भी घटते है। 10 Best Health Tips in Hindi for Healthy Life Care

Dinner( रात का खाने )

मोटापा कम करने के लिए रात के खाने का बहुत महेत्व होता है। रात के खाने में महिलाएं दाल, सब्जी, चावल ( brown rice) , रोटी या सब्जी से बने soup ले सकते है। ध्यान रखे रात का खाना हमेशा हल्का होना चाहिए ताकि हजम करने में दिक्कत ना हो।

इन diet chart के इस्तेमाल के साथ साथ ये भी ध्यान रखना है की आप खाने में घी और तेल का इस्तेमाल कम करे। घर पर बने रोटी, सब्जी, पोहा, इडली, ये सब खाना मोटापा घटाने के लिए बहुत फायदेमन साबित हो सकता है।

आप soft drinks के वजह नारियल पानी पी सकते है। आप घर में बने पूरी, परांठे या भजिये कम परिमाण में खा सकते है।

पर बाहार के कोई भी तले हुए मसालेदार खाना जैसे समोसे, कचोरी, pizza आदि बिलकुल ना खाएं। 20 और 25 के बाद Height Kaise Badhaye प्रभावी तरीके

घर पर Excercise से वजन घटाए

excercise

सिर्फ डाइट चार्ट के इस्तेमाल से ही बैठे बैठे आप अपना वजन नहीं घटा सकते। तो Vegetarian diet plan के इस्तेमाल के साथ साथ घर पर कुछ हल्के excercise करना भी जरुरी है।

आप सुबह jogging या चलने के लिए भी जा सकते है। क्यूंकि शारीरिक परिश्रम करना मोटापा कम करने के लिए बहुत असरदार होते है।

तो ये Vegetarian diet chart अपनाकर भारतियों महिलाओं के वजन कम करने के कुछ असरदार नुस्के। अगर आप मन से अपना वजन घटाना चाहते है तो इनको जरुर मान कर चलिए। और एक स्वस्थ जिंदगी जीयें।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Devansh Singh

Dr. Devansh Singh

हेलो फ्रेंड, वेलकम अप्प को मेरे हेल्थ ब्लॉग "Sahi upchar' में । इस वेबसाइट पर हम कुछ हेल्थ सम्पर्क टॉपिक पर बात करेंगे जैसे ब्यूटी,फिटनेस,स्वस्थ से जुड़ा हुआ कई घरेलू नुस्खे के बारे में । मैं खुद इस ब्लॉग के प्रतिष्ठता हु । प्लीज मेरे ब्लॉग को पढ़िए और अपने स्वस्थ सम्बंधित हर जानकारी पाइये।

Leave a Comment