स्वस्थ आहार

Instant Noodles Side Effects: क्या इंस्टेंट नूडल्स खाना सुरक्षित है?

disadvantages of maggi noodles
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

Instant noodles आज कल के ब्यस्त जीवन शैली का एक महेत्पूर्ण हिस्सा बन चूका है। instant noodles खाना हम सभी को बहुत पसंद है।

इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है और हमारा पेट भी आसानी से भर जाते है। काम से घर लौटने के बाद हो या फिर आधी रात को भूख लगने पर हम अक्सर instant noodles बनाकर खाते है।

बाजार में उपलब्द instant noodles काफी सस्ते होते है, और इसे बनाना भी बहुत आसान है। क्यूंकि instant noodles बहुत जल्दी बन जाते है इसलिए किसी कारन थक जाने के बाद भूख लगने पर हम इसे खाना पसंद करते है।

पर हर समय instant noodles खाना हमारे सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

Instant noodles पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। और ये जानते हुए भी की instant noodles हमारे शारीर के लिए हानिकारक है ,हम फिर भी इसे खाते है।

आज इस लेख में हम आपको instant noodles खाने के कुछ disadvantages के बारे में बातायेंगे।

इंस्टेंट नूडल्स खाने के कुछ नुकसान – Instant Noodles Side Effects Hindi

किसी भी हालत में हम instant noodles खाना नहीं छोड़ सकते। पर इसके side effects के बारे में जानकारी होना लाभदायक हो सकता है। तो आईये पता करते है की instant noodles खाने के disadvantages क्या है ?

शरीर के metabolism पर असर होना – Impact on Body Metabolism hindi

हर रोज instant noodles खाने पर हमारे शारीर के metabolism पर बुरा असर हो सकता है।

इन noodles में रंग, addictive पदार्थ मिलाया जाता है जो हमारे शारीर में अधिक मात्रा में हानिकारक toxins बनाते है।

हर रोज instant noodles खाने पर हमारे वजन पर भी असर दिखने लगता है।

हम या तो बहुत मोटे होने लगते है, या तो बहुत पतले। instant noodles हमारे हजम करने की छमता को भी कम कर देते है।

खाना हजम करने में परेशानी – Trouble Digesting Food Hindi

Instant noodles को पचने भी काफी समय लग जाता है। यहाँ तक noodles खाने के २ घंटे बाद भी ये पचता नहीं है, और हमारा पेट भारी लगता है।

instant noodles जल्दी ना पचने के कारन ये हमारे पेट में हानिकारक ( TBHQ ) toxins छोड़ने लगते है। इस कारन हमारे intestines दुसरे खाने से पोषण तत्व नहीं ले पाता।

जिससे हमारे पेट में दर्द, सीने में जलन, उलटी, कब्ज या diarrhea जैसे समस्याएँ हो सकती है।

पोषण तत्व की कमी –  Maggi Side Effects are Nutritional Deficiency

लम्बे समय तक instant noodles खाने पर हमारे शारीर में जरुरी पोषण तत्व की कमी हो सकते है।

maggi side effects

जिस कारन हमे आलसपन, कमजोरी, बैचेनी और शारीर में ताकत की कमी महसूस हो सकती है। क्यूंकि noodles में पोषण तत्व बहुत ही कम मात्रा में मौजूद होता है, इसलिए ये हमारे दिमाग पर भी असर डाल सकता है।

और हमे भूलने की बीमारी भी हो सकती है। इसलिए instant noodles के बदले आपको vitamin A, C, B, और D मौजूद चीजे अधिक परिमाण लेनी चाहियें।

अधिक मात्रा में सोडियम मौजूद होते है – High Amounts of Sodium Hindi

एक कटोरी noodles में 861 mg sodium मौजूद होते है। अधिक मात्रा में sodium लेने पर हमे कही गंभीर बीमारियाँ जैसे दिल की बीमारी, stroke, kidney ख़राब होना, और hypertension हो सकते है।

इसके अलावा उच्च रक्तताप ( high blood pressure) की समस्या भी हो सकते है। आप इसे पढ़ सकते हैं: Orange Juice Benefits: पोषक तत्वों से भरपूर संतरे के फायदे

वजन बड़ना – Noodles Cause Weight Gain hindi

लगातार maggi instant noodles खाने पर हमारे वजन बड़ने लगता है। और क्यूंकि ये noodles पेट में जाकर आसानी से नहीं पचता इसलिए हम मोटापे का शिकार भी बनते है।

Instant Noodles Side Effects

इसका मतलब है instant noodles से हमारे शारीर को carbohydrate और fat अधिक मात्रा में मिलती है, जिससे हमारा वजन आसानी से बड़ने लगता है।

प्रोपलीन ग्लाइकोल – Propylene glycol

Instant noodles को नरम बनाने के लिए propylene glycol नामक हानिकारक पदार्थ मिलाया जाता है। propylene glycol हमारे रोग प्रतिरोध छमता को ख़त्म कर देते है जिससे हमारे liver, kidney और heart पर बुरा असर होता है।

ये हानिकारक पदार्थ हामरे शारीर में घुलकर हमारे शारीर के हर हिस्से को नुक्सान पौंचाने लगता है। यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के लिए 7 दिनों का भारतीय डाइट चार्ट

मोनोसोडियम ग्लूटामेट – Monosodium glutamate ( MSG)

Instant noodles के साथ मिलने वाले मसाले में स्वाद लाने के लिए MSG का इस्तेमाल किया जाता है।

पर जिन ब्यक्ति को MSG जैसे पदार्थ से allergy है, और अनजाने में अगर वह noodles खाते है, तो उन्हें सर दर्द, चेहरे पर दर्द या जलन जैसे समस्याएँ हो सकती है।

इसके अलावा अतिरिक्त मात्रा में MSG हमारे नसों को भी कमजोर बना देते है। इसका असर हमारे दिमाग (brain) पर भी हो सकता है जिससे हमारी याद रखने की छमता कम हो जाते है।

शारीर में अधिक मात्रा में MSG पौंचने के कारन Lou Gehrig’s disease, Alzheimer’s disease और Parkinson’s disease हो सकते है।

तो ये था आपके लिए instant noodles खाने के कुछ side effects. क्यूंकि इन noodles में carbohydrate, sugar और chemical मौजूद पदार्थ अधिक मात्रा में होते है, इसलिए इन्हें जितना हो सके कम खाएं।

इसमें addictive ( नशीली ) पदार्थ मौजूद होने के कारन आपको बार बार इसे खाने की इच्छा होती है। तो जितना आप instant noodles खाने से दूर रहेंगे उतना ही आपका शारीर स्वस्थ बना रहेगा। और आप मोटापे का शिकार भी नहीं होंगे।

Image License: pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment