सिर का ju जड़ से Marne Ka ilaj in Hindi | 7 प्रभावी tarika

हम सभी को कभी ना कभी सर के juon से परेशां होना परा है। और हमे ये भी पता है की सर में होने वाले जू कितना परेशानी दे सकता है।

जिनके सर पर होते है वह ब्यक्ति तो परेशां रहता ही है, साथ में उनके आस पास रहने वाले लोग भी घबराते है की कही उन्हें भी juon ना हो जाये। इसके होने से सर में हमेशा खुजली और जलन होती है।

जो हमे बहुत परेशान करते है और हमारे मनोबल को कम कर देते है। और ये एक बहुत जी जल्द फैलने वाली बीमारी है। हमारे बच्चे जब स्कूल जाते है , तो हम उन्हें सतर्क कर देते है की जिन बच्चो के सर में जू है उनसे दूर रहे।

पर ऐसा बिलकुल भी नहीं है की जिनके सर में juon होते है वो ब्यक्ति साफ़ सूत्र नहीं रहते। पर सर में जू हो जाने पर हमे तुरंत उसका इलाज करना चाहिए ताकि वो ना फ़ैल पायें।

ju marne ka ilaj

तो आप सोंच रहे होंगे की सर के जू से हमे कैसे छुटकारा मिल सकता है ? तो आज हम आपको ju marne ka ilaj बताएँगे। पर उससे पहले आईये जान लेते है की सर पर juon होने की वजह क्या है।

जू होने के लक्षण

  • जोरदार और बिना रुकने वाला खुजली होना।
  • खुजलाने के वजह से सर पर खरोच हो जाना।
  • बालो पर जू के अंडे या निक दिखाई पढ़ना।

तो अब हम आपको कुछ बहुत ही लाभदायक और आसान घरेलु ju marne ka ilaj बातायेंगे

सिर से जुएं निकालने के 6 अचूक उपाय

Vinegar का इस्तेमाल

vinegar एक अच्छा ju marne ki medicine है। vinegar को पानी के साथ मिलाके juon वाले सर पर लगायें। फिर अपने बालो को एक towel से ढक कर ३० मिनट तक रखे।

Vinegar

उसके बाद जू निकालने के लिए अपने को अच्छे से झारे। और फिर अपना बाल अच्छे से धो ले। इससे आपको सर के juon से छुटकारा मिल जायेगा। जरुरत पड़ने पर इसे दौराएँ। ये एक बहुत ही अच्छा ju marne ka ilaj है।

Alcohol से होता है जू  ilaj

alchohol एक बहुत अच्छा ju marne ki medicine है। आप alchohol को अच्छे से अपने सर और बालो पर लगायें। फिर इसे १० मिनट तक ऐसे ही रहने दे।

उसके बाद अपने बाल को अच्छे से धोकर juon निकलने वाले कंघी से अच्छे से झार ले। इससे आपके सर से जू के साथ साथ जू का अंडा भी निकल जाएगा।

इसे हफ्ते एक बार जरुर आजमाए। याद रखे इसका इस्तेमाल १ साल से कम उम्र वाले बच्चो पर ना करे। यह एक बहुत ही बढ़िया ju marne ka ilaj है।

नीम का तेल से ju marne ka ilaj

नीम के तेल का इस्तेमाल से भी आप सर के juon को आसानी से मार सकते है। अपने shampoo के साथ कुछ बुँदे नीम का तेल मिलाएं और अपने सर और बालो पर लगाएं।

नीम का तेल से ju marne ka ilaj

फिर अच्छे से अपना सर धो ले और जू निकलने वाले कंगी से अपना बाल झार ले। इसे हर रोज इस्तेमाल करे और जू से छुटकारा पायें। और यह juon marne ke aasan tarike है।

बेबी आयल से ju marne ka ilaj

baby oil को अच्छे से अपने सर पर लगा ले और कुछ देर हलके हाथो से massage करने के बाद अपने सर को towel या shower cap से ढक ले। इसे पूरी रात ऐसे ही रहने दे।

सुबह जू निकलने वाले कंघी से बाल झार कर मरे हुए juon को निकल ले। फिर कोई कपड़े धोने वाले detergent से अपना बाल अच्छे से धो कर साफ़ कर ले।

इसको हफ्ते में कुछ दिन इस्तेमाल करे और जू से छुटकारा पायें। baby आयल के इस्तेमाल से आपके बाल बहुत ज्यादा slippery हो जाता है जिस कारन जू के अंडे उस पर चिपक नहीं पाते। पर याद रखे detergent का इस्तेमाल छोटे बच्चो के सर पर ना करे।

उसके बदले आप कोई नीम या tea tree आयल वाले shampoo का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह juon marne ke aasan tarike है।

Baking soda ( खाने वाला soda )

baking soda एक अच्छा ju marne ki medicine हो सकती है। baking soda को कोई भी conditioner के साथ अच्छे से मिला ले , और इस मिश्रण को अपने सर और बालो पर लगायें।

Baking soda ( खाने वाला soda )

फिर अपने बालो को अच्छे से झार ले और एक paper towel से कंघी को स्सफ करे। आप देखेंगे की juon और जू के अंडे (Dandruff) सभी निकल गए है। उसके बाद अपने बालो कोई अच्छे shampoo से साफ़ कर ले।

इसे हर दिन १ से २ बार तक आजमाए। ये एक बहुत अच्छा ju marne ka ilaj है। baking soda के इस्तेमाल से आप की सर की खुजली भी कम हो जाती है।

Petroleum jelly से ju marne ka ilaj

petroleum jelly को अच्छे से अपने सर पर लगाये और ढक कर रखे। इसे अगले दिन सुबह तक ऐसे ही रहने दे। अगले दिन जू निकलने वाले कंघी पर थोरा सा baby आयल लगालें और अपने बाल को अच्छे से झार ले।

आप देखेंगे की petroleum jelly के साथ जू भी आपके सर से निकल जायेंगे। फिर अच्छे से shampoo करके अपना बाल धो ले। इसे हर रोज रात को इस्तेमाल करे जब तक ना आपके सर से सारे juon निकल जाएँ।

नमक

नमक को vinegar के साथ मिलाएं और एक spray bottle में ढाल ले। इसे अपने सर और बालो पर अच्छे लगाये। फिर एक shower cap से अपना सर ढक ले और १ से २ घंटे के लिए ऐसे ही छोर दे।

salt

उसके बाद अच्छे से शैम्पू करके अपना सर धो ले। इससे आपके सर के जू खत्म हो जायेंगे। इसे हफ्ते में २ से ३ बार करे। क्यूंकि नमक प्राकृतिक रूप से antiseptic होते है ,

इस कारन ये आपके सर से जू और जू के अंडे को आसानी से मार देते है। इसे एक बहुत ही अच्छा ju marne ka ilaj माना जाता है।

Hair dye ( बालो में लगाने वाला dye ) से ju marne ka ilaj

hair dye भी आपके सर के जू निकालने में मदद गार साबित हो सकता है। hair dye में मौजूद chemicals जैसे ammonia जू के लिए जहर की तरह कम करते है और उसे मार देते है।

पर ये juon के अंडे को खत्म नहीं कर पाते, और अंडे के रह जाने के कारन फिर से नए जू का जन्म हो सकता है।

तो यह था आपके लिए आसान और घरेलु ju marne ka ilaj। जू खत्म हो जाने के बाद भी इन तरीको को २ हफ्ते में एक बार जरुर आजमाए, ताकि जू आपके सर पर फिर से वापस ना आ सके।

और ध्यान रखे हर बार इन नुसको को आजमाने से पहले अपने shower cap, towel, तकिये का कवर, चादर, इन सारे चीजो को अच्छे से साफ़ करके फिर इस्तेमाल करे। तो इन नुसको को जरुर आजमाए और एक juon से मुक्त सर पायें।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

balo ko lamba karne ka tarika in hindi

बालों को जल्दी से लम्बा करने का तरीका जो अधिकतर लोग नही जानते

हमारे सर के बाल सिर्फ हमारे सुन्दरता को बनाये रखने के लिए नहीं होते। बल्कि ...

Upper Lips Hair Removal Home Remedies In Hindi

अप्पर लिप्स के बालों को चुटकियों में हटाए ये 6 तरीको से

किसी भी महिला के लिए upper lip ( होंठ हे उपरी हिस्से ) में बाल ...