डाइट और फिटनेस

पेट और कमर में जमी चर्बी तेजी से कम करने के पावरफुल उपाय

Kamar Aur Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Upay
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

Kamar Aur Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Upay: आज कल की ब्यस्थ जीवन शैली में हमे घर में बैठकर खाना खाने की फुसरत नहीं मिलती। काम में ब्यस्थ रहने के कारन हम अक्सर बाहर का मसालेदार और तली हुई चीजे खा लेते है।

पर बहार मिलने वाले इन junk food में अधिक मात्रा में fat और calories मौजूद होते है, जो हमारे मोटापे का कारन बन सकते है। अधिक मात्रा में fat और calories मौजूद खाना खाने पर हमारे पेट और कमर के हिस्से में चर्बी जमने लगते है।

जिस कारन हम आसानी से मोटापे का शिकार बन जाते है। और अधिक मोटापे के कारन हम कई बिमारिओ के शिकार भी बन जाते है।

Kamar Aur Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Upay

तो आज इस लेख में हम आपको कुछ प्राकृतिक तरीके बातायेंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपने पेट और कमर की चर्बी को आसानी से कम कर सकते है।

पेट और कमर की चर्बी कम करने के प्राकृतिक इलाज – Kamar Aur Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Upay

अपने खान पान में थोरा सा बदलाओं करके और हर रोज थोरा सा excercise करके आप बहुत ही कम समय में अपने पेट और कमर की चर्बी को कम कर सकते है। तो आईये जान लेते है क्या है Vajan Kam Karne Ke Tarike और इसका प्राकृतिक इलाज ?

गरम पानी के साथ निम्बू का रस – Lemon Juice Se Motapa Kam Karne Ke Upay

अपने पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए ये सबसे आसान और असरदार तरीका है। एक गिलास गरम पानी में कुछ बुँदे निम्बू का रस डाले और थोरा सा नमक या शहद मिलाकर हर रोज सुबह खाली पेट जरुर पीये।

कच्चा लहसुन खाए – Reduce Belly Fat with Garlic in Hindi

garlic khali pet lahsun khane ke fayde

पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए हर रोज सुबह खाली पेट एक से दो कच्चे लहसुन की कलिओं को चबाकर खाए। शुरुआत में आपको लहसुन की महक से तकलीफ हो सकती है , पर हर रोज खाने पर आदत पड़ जाएगी।

जीरा का पानी – Pet Ki Charbi Kam Kare Cumin Seeds Se

एक छोटा चम्मच जीरा को पानी में उबाले। अब जीरा को छान कर उस पानी को सुबह खाली पेट पी जाए। Kamar Aur pet ki charbi कम करने के लिए इसका इस्तेमाल बहुत ही असरदार साबित हो सकता है। यह भी पढ़ें: अदरक की चादर बनाकर कैसे १ रात में Pet Ki Charbi Kam Kare

रासायनिक चीनी का इस्तेमाल ना करे – Do Not Use Chemical Sugar for Weight Loss hindi

soft drinks

मिठाई, ice cream, cold drinks जैसी चीजो में अधिक मात्रा में chemical sugar मौजूद होते है। तो अपने Kamar Aur pet ki charbi  कम करने के लिए इन सब चीजो को खाने से दूर रहे। जितना हो सके प्राकृतिक रूप से sugar मौजूद चीजे खाएं जैसे मीठे फल।

साबुत अनाज खाएं – Whole Grains Hai Pet Ki Charbi Kam Karne Ka Tarika

Whole grains में अधिक मात्रा में fiber, protien और calcium मौजूद होते है, जो पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए फायदेमन हो सकते है। साथ ही अधिक फाइबर मौजूद चीजे खाने से आपकी खाना हजम करने की छ्मता भी बड जाते है।

ज्यादा पानी पीये – Drink More Water For Weight Loss In Hindi

पानी ही जीवन है। तो अपने शारीर से अतिरिक्त मोटापे को ख़त्म करने के लिए और अपने पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए दिन में ८ गिलास पानी पीना जरुरी होता है।

DRINK WATER पानी पीना

आपको अपने वजन के अनुसार पानी पीने की जरुरत होती है। तो अगर आपका वजन 60 kilogram है तो उसे ३० से विभाजन करने पर २ अंक प्राप्त होती है।

तो आपका वजन 60 kilogram होने पर आपको दिन में २ लीटर पानी पीने की जरुरत है। वैसे ही जितना आपका वजन होगा उसे ३० से विभाजन करने के बाद जो अंक प्राप्त होगा उतना पानी आपको पुर दिन में पीना है।

कच्चा सब्जी खाएं – Raw Vegetables Kamar Aur Pet Kam Karne Ka Tarika

VEGETABLE

कोई कोई कच्चे सब्जी और फलो में fiber और antioxidants मौजूद होते है जो आपके Kamar Aur pet ki charbi कम करने के लिए असरदार साबित हो सकता है। जो जितना हो सके सब्जियों और फलो को कच्चा खाएं। आप इसे पढ़ सकते हैं : Vegetarian Diet Chart: तेजी से घटाएं वजन इस वेजिटेरियन डाइट चार्ट के साथ

Organic चाय पीये – Herbal Tea Se Vajan Kam Karne Ke Tarike

Herbal tea

Green tea, cinnamon tea और प्राकृतिक मसालों से बने कई और चाय में antioxidants और vitamins अधिक मात्रा में मौजूद होता है। तो इन चाय को गरम पीने से आप अपने पेट और कमर की चर्बी को आसानी से कम कर सकते है।  यह भी पढ़ें: गर्मी में तेजी से घटेगा वजन सिर्फ 5 मिनट कर ले ये काम

Excercise – Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Liye Exercise

पेट और कमर की चर्बी को जल्द कम करने के लिए हर रोज ४ घंटा excercise या Yoga करना आवश्यक होता है। पर इन excercise को करने के लिए आपको किसी gym में जाने के जरुरत नहीं है।

streching को excercises

आप घर पर खुद से इन excercise को कर सकते है। इन ४ घंटो में आप कई तरह के excercise कर सकते है जैसे चलना, दौरना, साईकल चलाना, आदि।

इन excercise को हर रोज करने पर आपके Kamar Aur pet ki charbi पिघलने लगेंगे और आपको जल्द ही मोटापे से छुटकारा मिलेगा। आप इसे पढ़ सकते हैं : बिना कसरत के मोटापा कैसे कम करें वो भी घर बैठे

तैरना – Swimming Se Motapa Kam Karne Ke Upay

सिर्फ पेट और कमर ही नहीं तैरने से आपके पुरे शारीर के मोटापा ख़त्म हो सकते है। तैरने से हमारे पुरे शारीर का लगातार excercise होता है।

जिस कारन हम शारीर के अलग अलग हिस्सों में जमने वाले चर्बी को आसानी से कम कर पाते है। swimming करने से हमारा दिल भी अच्छे से काम कर पाता है।

तो ये था आपके लिए Kamar Aur Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Upay और कुछ असरदार  प्राकृतिक इलाज। अपने पेट और कमर के साथ ही अपने पुरे शारीर को मोटापे से छुटकारा दिलाने के लिए इन नुस्को का इस्तेमाल जरुर करे। और बहुत ही कम समय में अपना वजन घटाकर अपने आप को स्वस्थ और सुन्दर बनाये रखे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment