कमर और पीठ में भयंकर दर्द: जड़ से ख़त्म करने का 10 सठिक इलाज

कमर दर्द एक ऐसा समस्या है जो किसी भी उम्र के ब्यक्ति को हो सकता है। पर kamar dard की समस्या ४० से ६० या उससे भी ज्यादा उम्र वाले ब्याक्तिओं में ज्यादा देखने को मिलता है।

कमर दर्द के कही लक्षण हो सकते है जैसे कमर के नीचले भाग या जांग में दर्द, झुकने में तकलीफ, बैठने के बाद उठने में तकलीफ, या खाड़ा रहने में और सोने में तकलीफ।

kamar-dard-ka-ilaj

कमर दर्द के कही कारण हो सकते है जैसे मांस पेशिओं में खिंचावट, पोषण की कमी, शारीरिक परिश्रम बिलकुल ना करना, arthritis, बहुत ज्यादा शारीरिक परिश्रम करना, बैठने का तरिका ठीक ना होना, शारीर में किसी चीज की कमी होना या फिर गर्वाव्स्थ्या के दौरान।

आयुर्वेदिक उपाय से Kamar Dard Ka Ilaj Kaise Kiya Jaye

दवाई लेने के अलावा भी हम प्राकृतिक तरीके से कमर दर्द का इलाज कर सकते है। तो आईएं जान लेते है पुरुष और महिलाओं के कमर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है ?

1. Herbal (आयुर्वेदिक) तेल से मालिश

कमर दर्द होने पर herbal तेल से मालिश करने से आपके मांस पेशियों का सुजन ठीक होगा और दर्द से जल्द राहत मिलेगा। एक एक चम्मच almond oil, olive oil, और नारियल के तेल को एक साथ मिलाकर गरम करे।

अब उसमे कुछ बुँदे eucalyptus का तेल मिलाये और दर्द वाले जगह पर हलके हाथो से मालिश करे। इसे दिन में २ से ३ बार करे। घुटने और Jodo Ka Dard का एक मात्र इलाज | Joint Pain Treatment

2. अदरक (Ginger Good for Waist Pain)

kamar dard के लिए अदरक का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमन साबित हो सकता है। थोरा सा अदरक को पीस कर दर्द वाले जगह पर लगायें और १५ मिनट के लिए ऐसे ही छोर दे। फिर पानी से धो ले। इसे दिन में १ बार कुछ दिन तक करे।

Ginger

या फिर आप ४ से ५ काली मिर्च, ४ से ५ लौंग और एक टुकड़ा अदरक को २ कप पानी में मिलाकर ५ से १० मिनट तक उबालकर हर्बल चाय बना सकते है। कमर दर्द कम करने के लिए इस चाय को छान कर पीये।

3. ठंडा या गरम (Cold and Heat for Back Pain)

किसी भी तरह के दर्द को कम करने के लिए cold pack का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमन साबित हो सकता है।

एक plastic के थैला में कुछ बरफ के टुकड़े डाले। अब plastic के थैला को towel से लपेट ले। इसे अपने दर्द वाले जगह पर अच्छे से लगाये और २० मिनट तक पकड़ के रखे। हर आधे घंटे बाद इसे दोबारा करे। ice pack को सीधा अपने त्वचा पर ना लगायें।

बहुत ज्यादा kamar dard होने पर heat pack का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इससे आपके मांस पेशियों में होने वाले सुजन ठीक हो जायेगा और शारीर में खून का बाहाव भी ठीक से हो पायेगा।

कोई भी कपड़ा को अच्छे से गरम कर ले और उसे एक plastic की थैला में डाले। अब ऊपर से एक towel लपेटकर दर्द वाले जगह पर लगायें और २० मिनट तक पकड़ के रखे। आधा घंटे बाद दोबारा करे। कपडे को उतना ही गर्म करे जितना आप ले सकते है।

4. तुलसी (Basil Leaves can Eliminate Waist Pain)

तुलसी के पत्ते से आपके शारीर में होने वाले कही सारे बिमारिओं का इलाज कर सकते है। kamar dard का घरेलू उपचार करने के लिए भी तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल बढ़िया है। ८ से १० तुसी के पत्ते को एक कप पानी में उबाले।

तुलसी (Basil)

इसे कुछ देर ठंडा होने दे और फिर एक चुटकी नमक मिलाएं। कम दर्द के लिए इसे दिन में एक बार पीयें। और ज्यादा दर्द होने पर दिन में २ बार पीयें।

5. लाल मिर्च (Cayenne Pepper for Back Pain)

Capsaicin नामक उपादान मौजूद होने के वजह से cayenne pepper नामक मिर्च में तीखापन और गर्मी होती है। capsaicin को कमर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

इसके इस्तेमाल से पहले शारीर के किसी भी छोटे से हिस्से पर लगाकर देख ले की जलन हो राहा है या नहीं। ३ चम्मच cayenne pepper के powder को एक कप almond oil या नारियल के तेल के साथ मिलाएं।

लाल मिर्च

इस मिश्रण को ५ से १० मिनट तक उबाले। अब उसमे आधा कप bee wax ( मोम) डाले और अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को अब १० मिनट लिए fridge में रख कर ठंडा कर ले।

फिर इसे निकालकर अच्छे से मिला ले औए फिर से २० मिनट के लिए fridge में रख दे। इस मिश्रण को किसी कांच के डिब्बे में अच्छे से बंद करके रखे। इस मिश्रण को अपने दर्द वाले जगह पर दिन में ४ बार लागाये। एक हफ्ते तक इसका इस्तेमाल करे।

6. लहसुन (Garlic for Back Pain)

लहसुन के इस्तेमाल से भी आपको पीठ दर्द से छुटकारा मिल सकता है। आप ८ से १० लहसुन के कलिओं को सरसों का तेल, नारियल का तेल या तिल के तेल साथ हल्का गरम करे।

garlic khali pet lahsun khane ke fayde

अब इसे थोरा ठंडा होने दे फिर छान कर अपने कमर के दर्द या कमर के नीचे दर्द के जगह पर मालिश करे। २० मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोर दे फिर हल्का गरम पानी से नाहाले। इसका इस्तेमाल कुछ दिनों तक दिन में १ से २ बार करे। Ghutno ke dard ka desi ilaj | घरेलू इलाज और दवा

7. सेंध नमक (Epsom Salt Paste for Lower Back Pain)

epsom salt या magnesium sulphate का इस्तेमाल दर्द ठीक करने के लिए बहुत ही फायदेमन साबित हो सकता है। आधे कप epsom salt को एक कप हलके गरम पानी के साथ  मिलाएं।

salt_नमक

अब इसमें एक towel को भिंगोकर अच्छे से निचोर के extra पानी निकाल ले। इस towel को अपने दर्द वाले जगह पर लगाकर ५ मिनट तक रखे। हर १५ मिनट बाद इसे दोबारा करे।

इससे आपके पीठ दर्द के साथ साथ सुजन भी ठीक हो जायेगा। आप २ से ३ चम्मच epsom salt को हल्का गरम नाहाने के पानी में मिलाकर भी नाहा सकते है।

8. कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea Help Back Pain)

एक कप गरम chamomile चाय पीने से आपके मांस पेशियों में बने सुजन ठीक हो जाएगा और जल्द kamar dard से भी राहत मिलेगा। १ चम्मच सूखे chamomile के फूल को एक कप पानी में मिलाकर ५ मिनट तक उबाले। इस चाय को दिन में कम से कम ३ बार पीये।

9. Exercise से Kamar Dard Ka Ilaj

आम दौर पर दर्द होने का वजह से हम ज्यादा से ज्यादा वक़्त लेट कर आराम करना चाहते है। पर किसी भी तरह के शारीरिक परिश्रम बिलकुल ना करने पर भी दर्द और बद्तर हो सकता है।

Exercise

काहा जाता है की कुछ देर चलना, योग करना, या हल्का excercise करने पर दर्द जल्दी ठीक हो सकता है। पर यह सब करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

10. नींद (Sleeping Positions for Lower Back Pain)

Achi neend aane ke upay in hindi

अच्छा नींद लेना दर्द को ठीक करने के लिए बहुत ही जरुरी है। आप तकिये को घुटनों के नीचे रख कर पीठ के सहारे सो सकते है। या फिर तकिये को पकड़ कर पलटकर सो सकते है।

तो ये था आपके लिए घर पर कमर दर्द कम करने के कुछ असरदार घरेलू उपचार। इनका इस्तेमाल आप दर्द होने के शुरुआत के दिनों में या १ हफ्ते तक कर सकते है। पर अगर लम्बे वक़्त तक दर्द ठीक ना हो तो डॉक्टर से जांच जरुर करवाए।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Devansh Singh

Dr. Devansh Singh
हेलो फ्रेंड, वेलकम अप्प को मेरे हेल्थ ब्लॉग "Sahi upchar' में । इस वेबसाइट पर हम कुछ हेल्थ सम्पर्क टॉपिक पर बात करेंगे जैसे ब्यूटी,फिटनेस,स्वस्थ से जुड़ा हुआ कई घरेलू नुस्खे के बारे में । मैं खुद इस ब्लॉग के प्रतिष्ठता हु । प्लीज मेरे ब्लॉग को पढ़िए और अपने स्वस्थ सम्बंधित हर जानकारी पाइये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Achi neend aane ke upay in hindi

अनिद्रा के उपचार: रात को अच्छी नींद आने के 7 असरदार उपाय

क्या आपको नींद नहीं आती या आपका नींद पूरा नहीं होता ? हर ब्यक्ति के ...

Chehre se pimple hatane ka tarika

पुराने से पुराने Chehre Ka Pimple Hatane ka 5 अचूक Tarika

Acne ( मुहासे ) एक skin पर होने वाली समस्या है जो ८५% लोगो को ...