सुखी खुजली का इलाज करने के 9 आसान घरेलू उपाय

Khujli Ka Ilaj Gharelu Upay Hindi: हमारे शारीर में खुजली होने पर हम बिना खुजलाये नहीं रह पाते है। और खुजलाने से हमे बहुत आराम मिलता है। पर अगर खुजली लगातार होता रहे तो ये हमारे लिए परेशानी का कारन बन सकता है।

क्यूंकि लगातार खुली करने पर rash या infection हो सकता है। शारीर के किसी भी हिस्से में कभी कभी खुजली होना आम बात है। पर अगर खुजली लगातार और लम्बे समय तक हो तो ये समस्या का कारन बन सकता है।

khujli ka ilaj gharelu upchar

तो इस लेख में हम आपको लगातार खुजली होने की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ घरेलु नुस्के बताएँगे।

खुजली ठीक करने का घरेलु तरीका – Fungal Infection Treatment in Hindi

लगातार होने वाली खुजली आपके रोज के काम काज में भी बाधा डाल सकता है। क्यूंकि खुजली होने के वजह से आप किसी भी काम पे ठीक से ध्यान नहीं दे पाते। तो आईये जान लेते है khujli ka ilaj और खुजली को ठीक करने के घरेलु तरीके क्या है ?

एलोवेरा जेल – Aloevera Gel se Khujli Ko Dur Kaise Kare

लगातार खुजली की समस्या को ठीक करने के लिए aloevera gel का इस्तेमाल फायदेमन हो सकता है। खुजली से राहत पाने के लिए आप menthol का इस्तेमाल भी कर सकते जो peppermint के पौधे से उपलब्द होता है।

Aloe vera

आपको aloevera gel और peppermint gel दोनों ही किसी भी दवाई के दुकान में मिल जायेगा।

बेकिंग सोडा – Baking Soda se Khujli Ko Rokne Ke Upay

खुजली को ठीक करने के लिए baking सोडा का इस्तेमला फायदेमन होता है। baking soda के इस्तेमाल से खुजली का साथ साथ सुजन भी ठीक हो जाता है।

Baking soda

आपके नाहने के पानी में एक कप baking सोडा डाले। और खुजली होने पर इस पानी से नाहाये। इसे १५ से २० मिनट तक अपने शारीर पर रहने दे फिर पोंछ ले। इसका इस्तेमाल दिन में एक बार करे।  यह भी पढ़ें: अगर चेहरे से पिंपल नहीं हट रहे तो अपनाये ये 7 उपाय

मेथी के दाने – Fenugreek Seeds se Khujli Ka Gharelu Ilaj

लगातार होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए मेथी के दाने का इस्तेमाल फायदेमन होता है। मेथी के दानो में मौजूद bacteria को ख़त्म करने वाले उपादान किसी भी तरह के infection और rash को भी ठीक करते है।

मेथी के दानो को एक घंटा पानी में भिंगोकर रखे। अब पानी से छान कर मेथी के दानो को पिस ले। इस मेथी के मिश्रण को अपने खुजली वाले हिस्सों पर लगाकर कुछ देर सूखने दे। फिर पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में ३ बार जरुर करे।

नीम – Sukhi Khujli Ka Ilaj Hai Azadirachta Indica

नीम में मौजूद bacteria को ख़त्म करने वाले उपादान खुजली के साथ साथ किसी भी तरह के infection को आसानी से ठीक करते है। कुछ नीम के पत्तो को पानी में उबाले।

नीम का तेल

अब इस पानी को १० से १५ मिनट तक ऐसे ही छोड़ दे। फिर इस पानी से अच्छे से नाहाले। इसका इस्तेमाल आप हर दुसरे दिन कर सकते है। आप इसे पढ़ सकते हैं: गर्मी में खतरनाक से खतरनाक घमोरियां करेगा दूर ये 6 उपाय

कोल्ड पैक का इस्तेमाल – Khujli Ki Dawa hai Cold Pack

किसी भी कारन लगातार खुजली होने पर आप उस जगह पर cold pack का इस्तेमाल कर सकते है।

कुछ बरफ के टुकड़े को किसी भी प्लास्टिक या कपड़े की थैला में लपेटकर अपनी खुजली वाले जगह पर लगाये। इससे आपको जल्द राहत मिलेगा।

निम्बू – Lemon se Khujli Ko Hatane Ke Upay

निम्बू का इस्तेमाल खुजली , खुजली के कारन होने वाले जलन और सुजन को ठीक करने के बहुत असरदार होता है। एक या दो निम्बू को निचोड़कर रस निकाल ले।

nimbu

अब इस रस को cotton पर लगाकर अपने शारीर के खुजली वाले हिस्सों पर लगाये। जल्द परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल दिन में २ बार करे।

सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar Khujli Ko Jad Se Mitaye

त्वचा के किसी भी तरह के खुजली या rash को ठीक करने के लिए apple cidar vinegar का इस्तेमॉल अच्छा होता है। सेब का सिरका में मौजूद acetic acid खुजली के कारन होने वाले infection भी आसानी से ठीक करते है।

Apple cider vinegar

अगर apple cidar vinegar लगाने पर आपको जलन महसूस हो तो उसे पानी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करे। यह भी पढ़ें: पुरानी से पुरानी दाद (Ringworm) सिर्फ 7 दिन में होगा ठीक

ना खुजलाये – Home Remedies for Itchy Skin in Hindi

खुजली होने पर हम बिना खुजलाये नहीं रह पाते। पर जितना हो सके कम खुजलाये, क्यूंकि ज्यादा खुजलाने से infection फैलता है और आपकी त्वचा पर घाव भी बन सकते है।

खुजली शारीर के दुसरे हिस्सों में ना फैले इसके लिए नरम कपड़े पहने और अपने नाखून को छोटा रखे।

तो ये था आपके लिए लगातार khujli ka ilaj और खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ असरदार और घेरलू नुस्के। खुजली से जल्द राहत पाने के लिए इनका इस्तेमाल जरुर करे। पर समस्या गंभीर होने पर किसी dermatologist ( त्वचा का डॉक्टर ) से जांच जरुर करवाए।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy
Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Alopecia Ka Desi Ilaj in Hindi

ऐलोपेशीया ऐरेटा (कीड़ा लगना) का देसी इलज और घरेलु उपचार

Alopecia Ka Desi Ilaj in Hindi: एलोपेसिया एक ऐसी समस्या है जिसमे आपके सर के बाल ...

kan dard ka ilaj in hindi

कान दर्द से परेसान तुरंत मिलेगा राहत अगर करे ये 7 उपाय

कान में दर्द होना एक बहुत ही तकलीफ देने वाली समस्या है। कान में दर्द ...