स्किन केयर

घुटनों और कोहनी का कालापन दूर करने का 7 आसान तरीका

lighten dark elbows and knees home remedies hindi
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

काले घुटने और कोहनी की समस्या के कई कारन हो सकते है जैसे dead skin cells का जमा होना, अधिक धुप में रहना, और शारीर में मौजूद hormone की मात्रा में गड़बड़ी होना।

क्यूंकि हमारे कोहनी और घुटने में oil glands मौजूद नहीं होते है इस कारन शारीर के ये हिस्से जल्द dry हो जाता है। इस लिए हमे अपने कोहनी और घुटनों का ख़ास खयाल रखना जरुरी होता है।

इस लेख में हम आपको घुटनों और कोहनी के कालापन (dark elbows and knees) को ख़त्म करने के कुछ घरेलु इलाज बताएँगे।

घुटने और कोहनी के कालापन हटाने का तरीका – Kohni Ka Kalapan Kaise Dur Kare

इन घरेलु और प्राकृतिक नुस्को के इस्तेमाल से आप आसानी से  अपने dark elbows and knees के कालापन को हटा सकते है। तो आईये जान लेते है इन प्राकृतिक नुस्को का इस्तेमाल कैसे करे ?

खीरा आज़माएं

खीरे को काटकर १५ से २० मिनट के लिए अपने काले घुटनों और कोहनी पर लगाकर रखे। फिर ठन्डे पानी से अपने घुटनों और कोहनी को धो ले।

Cucumber Water

lighten dark elbows weith Cucumber

आप खीरे का रस निकालकर उसे निम्बू के रस के साथ मिलाकर भी अपने काले घुटने और कोहनी पर २० मिनट के लिए लगाकर रख सकते है। फिर पानी से धो ले।

निम्बू का प्रयोग करें

घुटने और (dark elbows and knees) कोहनी के कालापन को हटाने के लिए निम्बू का इस्तेमाल असरदार साबित हो सकता है। निम्बू को दो हिस्से में काटकर उस पर एक बड़ा चम्मच baking soda ( खाने वाला सोडा ) लगाएं।

nimbu

nimbu se dark elbows and knees ka kalapan kaise dur kare

अब इस निम्बू को अपने काले कोहनी और घुटनों पर १ मिनट तक massage करे। निम्बू के रस को १५ मिनट के लिए अपने घुटने और कोहनी पर रहने दे फिर हल्के गरम पानी से धो ले। जल्द परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल हर २ दिन बाद करे।

एलोविरा का उपयोग करें

Aloevera के इस्तेमाल से ना ही सिर्फ आपके काले घुटने और कोहनी साफ़ होंगे बल्कि आपकी त्वचा भी नरम रहेगा

Aloe vera

aloevera se underarms ko white kaise kare

थोरा सा दूध और aloevera gel को मिलाकर अपने घुटने और कोहनी पर लगायें। इसे रात भर ऐसे ही छोर दे और सुबह पानी से धो ले। आप इसे पढ़ सकते हैं: एलोवेरा जेल लगाने का सही तरीका और फायदे

आलू का उपयोग करें

घुटने और कोहनी का कालापन हटाने के लिए आलू का इस्तेमाल फायदेमन हो सकता है। आलू को कुचलकर उसका रस निकाल ले।

Potato

lighten dark elbows with Potato

इस रस को अपने काले घुटने और कोहनी पर १५ मिनट तक लगाकर रखे। फिर पानी से धो कर कोई अच्छा moisturizer लगा ले।

हल्दी का प्रयोग करें

घुटने और कोहनी के कालेपन को ख़त्म करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल बहुत असरदार साबित हो सकता है। थोरा सा हल्दी के पाउडर को १ चम्मच दूध के साथ मिलाएं।

अब इस मिश्रण को अपने घुटने और कोहनी पर लगाकर कुछ देर तक सूखने दे। फिर हल्के गरम पानी से धो ले। आप इसे पढ़ सकते हैं: चमकती त्वचा पाने के लिए बाबा रामदेव के 10 घरेलू नुस्खे

चीनी और olive oil

घुटने और कोहनी के कालेपन को हटाने के लिए चीनी और olive oil से बने scrub बहुत ही फायदेमन हो सकता है। चीनी और olive oil को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे।

olive oil

olive oil se kohni ka kalapan kaise dur kare

इस मिश्रण को अपने काले घुटने और कोहनी पर लगाकर ५ मिनट के लिए हल्के हाथो से massage करे। इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करे।

दही और सेब का सिरका

apple cidar vinegar में मौजूद acetic acid और दही में मौजूद lactic acid आपके घुटने और कोहनी का कालेपन को आसानी हटा सकते है। एक बड़ा चम्मच दही के साथ एक चम्मच vinegar मिलाएं।

Apple cider vinegar

apple cidar vinegar se underarms ko gora karne ke tarike

अब इसे अपने घुटने और कोहनी पर अच्छे से लगाये। इसे १५ मिनट के लिए सूआसन तरीका खने दे फिर हल्के गरम पानी से धो ले। इसका इस्तेमाल हफ्ते में ३ से ४ बार करे।

तो ये था आपके लिए घुटने और कोहनी के कालेपन को हटाने का तरीका। इन घरेलु और प्राकृतिक नुस्को के इस्तेमाल से आप बहुत ही कम समय में अपने (dark elbows and knees) घुटने और कोहनी के कालेपन को ख़त्म कर सकते है।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment