स्वस्थ आहार

लो ब्लड प्रैशर नार्मल रखने के लिए क्या खाना चाहिए

low blood pressure Me kya khana chahiye
Dr. Oishi Roy
Written by Dr. Oishi Roy

Low Blood Pressure Me Kya Khana Chahiye: Low BP या लो ब्लड प्रेशर का मतलब होता है हम अपने arteries ( धमनियों) पर कितना रक्त चाप महसूस कर रहे है। स्वाभाविक रक्त चाप की मात्रा 120/80 mm Hg होना चाहिए। और 140/90 mm hg से कम होना चाहिए।

इसलिए जब हमारे शारीर के रक्त चाप 100/60 mm hg से कम हो तो हमे लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है जिसे hypotension भी काहा जाता है। hypotension के वजह से हमारे धमनियों पर रक्त चाप कम पड़ता है, जिस कारन हमारे शारीर के tissue (ऊतको) में पर्याप्त मात्रा में oxygen नहीं पौंच पाता।

Low blood pressure hone ke karan हमे सर चकराना, उल्टी लगना, और बेंहोशी जैसे समस्याएँ हो सकती है। कभी कभी रक्त चाप अधिक मात्रा में कम हो जाना जान लेवा हो सकता है।

low blood pressure Me kya khana chahiye

Low blood pressure ke karan हमारे दिमाग में पर्याप्त मात्रा में oxygen नहीं पौंच पाता जिस कारन हम बेंहोश भी हो सकते है। बेहोंशी के कई कारन हो सकते है जैसे दिल का दौरा , शारीर में पानी की कमी, शारीर में सही पोषण ना होना, ज्यादा दवाई लेना और गर्वाव्स्थ्या के दौरान। पर अपने घरेलु diet में कुछ बदलाओं करके हम लो ब्लड प्रेशर की समस्या को ख़त्म कर सकते है।

लो ब्लड प्रेशर के लिए घरेलु आहार – Low Blood Pressure Me Kya Khana Chahiye

आपके रसोई में उपलब्द कुछ प्राकृतिक चीजो से आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या को ख़त्म कर सकते है। तो आईये जान लेते low blood pressure me kya khana chahiye और लो बप होने पर क्या करना चाहिए?

पानी – Drinking More Water Help Low Bp In Hindi

DRINK WATER पानी पीना

शारीर में पानी की कमी के वजह से निम्न रक्तचाप की समस्या हो सकती है। तो रक्त चाप को स्वाभाविक रखने के लिए सही परिमाण पानी पीना जरुरी होता है। आप पानी के बदले तरबूज, संतरे जैसे फलो का रस भी पी सकते है।

ब्लैक कॉफ़ी – Caffeine Helps Lower Blood Pressure In Hindi

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो जिस वजह से आपका सर चकराए तो ऐसे में एक कप black coffee जरुर पीये। black coffee में मौजूद caffeine रक्त चाप को बढाने में मदद करते है।

चुकंदर का रस – Drink Beetroot Juice In Lower Bp In Hindi

लो ब्लड प्रेशर की समस्या को ठीक करने के लिए चुकंदर की रस का इस्तेमाल फायदेमन हो सकता है। रक्त चाप को बढाने के लिए हर रोज २ कप चुकंदर का रस पीये। जल्द परिणाम पाने के लिए इसका इस्तेमाल लगातार एक हफ्ते तक करे।

अनार – Pomegranate Juice For Low Blood Pressure

Pomegranate

Low blood pressure Me anar khana chahiye जिससे रक्त चाप को बढाने के लिए बहुत ही असरदार साबित हो सकता है। आप अनार को चबाकर खा सकते है या उसका रस बनाकर पी सकते। लो ब्लड प्रेशर की समस्या को ठीक करने के लिए अनार बहुत ही फायदेमन होता है।

किशमिश – Raisins Raisins For Low Bp In Hindi

Raisins

किशमिश में potassium की मात्रा ज्यादा होता है जो लो ब्लड प्रेशर को बढाने में मदद करता है। १० से २० किशमिश को रात भर पानी में भिंगोकर रखे।

सुबह किशमिश को खाने के साथ ही उसका पानी भी पी ले। इसका इस्तेमाल लगातार एक हफ्ता तक करे।

नमक – Salt Help Low Blood Pressure In Hindi

लो ब्लड प्रेशर को ठीक करने के लिए नमक का इस्तेमाल बहुत ही आसान और असदार होता है। रक्त चाप को बढाने के लिए अपने खाने में नमक का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में करे।

Low bp की समस्या होने पर आप पानी में आधा छोटा चम्मच नमक मिलाकर दिन में २ बार पी सकते है।

शहद – Is Honey Good For Low Bp In Hindi

लो ब्लड प्रेशर के कारन अगर आपके सर चकराए या आपको कमजोरी महसूस हो तो ऐसे में शहद का इस्तेमाल फायदेमन साबित हो सकता है।

honey

एक गिलास पानी में २ चम्मच शहद मिलाये और पी जाए। आप इसमें एक चुटकी नमक भी डाल सकते है। आप इसे पढ़ सकते हैं: Khali Pet shahad aur lahsun khane ke fayde

मुलेठी – Liquorice For Low Blood Pressure In Hindi

मुलेठी एक आयुर्वेदिक पौधा है। लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मुलेठी का इस्तेमाल भी फायदेमन हो सकता है।

आलमंड का दूध – Drink Almond Milk In Low Bp In Hindi

almond milk

दूध में almond मिलाकर पीने से भी लो ब्लड प्रेशर को जल्द बड़ा सकते है। almond में मौजूद omega3 fatty acids शारीर में Sugar की मात्रा को भी नियंत्रण में रखता है।

तुलसी के पत्ते – Eat Fresh Basil Leaves For Low Bp In Hindi

तुलसी (Basil)

लो ब्लड प्रेशर को बढाने के लिए तुलसी के पत्तो का इस्तेमाल बहुत ही असरदार होता है। १० से १५ तुलसी के पत्तो के निचोड़कर रस निकाल ले। अब इस रस के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पीये।

तो ये था आपके लिए Low Blood Pressure Me Kya Khana Chahiye और low BP की समस्या को ख़त्म करने के कुछ असरदार और प्राकृतिक नुस्के। निम्न रक्त की समस्या होने पर इनका इस्तेमाल जरुर करे।

पर ध्यान रखे समस्या गंभीर होने पर Doctor की सलाह जरुर ले और समय समय पर अपना रक्त चाप कितना है वो जरुर देखे।

Image License : pexels.compixabay.com under Creative Commons License

About the author

Dr. Oishi Roy

Dr. Oishi Roy

Hey, this is Dr. Oishi Roy a general physician. My main concern is to Make people aware of their health issues. and I also, try to provide them with helpful and easy remedies. My focus is to make a healthy and disease-free society.

Leave a Comment